Home / हेल्थ-फिटनेस / World Sight Day: अपनी आंखों का रखें खास ख्याल, डाइट में शामिल करें इन सब्जियों और फलो को

World Sight Day: अपनी आंखों का रखें खास ख्याल, डाइट में शामिल करें इन सब्जियों और फलो को

लंबे समय तक हम या तो लैपटॉप या कंप्यूटर पर काम करते रहते हैं या फिर घंटों तक मोबाइल फोन पर लगे रहते हैं. बाकी के बचे हुए समय में टीवी स्क्रीन पर अपनी नजरें गड़ाए रहते हैं. ये लगभग-लगभग हर किसी की दिनचर्या में शामिल है. यकीन मानिए दिन भर हमारे दिमाग से ज्यादा हमारी आखें काम में व्यस्त रहती हैं. इस वजह से आंखें कमजोर होना लाजमी है. वहीं कोरोना वायरस संक्रमण के कारण अब जब घरो में लोग ज्यादा रह रहे हैं तो आंखो की समस्या और ज्यादा बढ़ गई है. आखों को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है कि स्क्रीन को देखने के अपने समय को सीमित करें. साथ ही अपनी डाइट में कुछ भोज्य पदार्थों को शामिल करके भी आंखों को स्वस्थ रखा जा सकता हैं.

विटामिन-ए है फायदेमंद

धुंधली दृष्टि, आंखों में रूखापन और आंखों से पानी आना इस बात के संकेत हैं कि आपकी आंखों की रोशनी कमजोर हो रही है. ऐसे में आंखों से संबंधित बीमारियों से बचने के लिए समय पर इलाज किया जाना अत्यंत आवश्यक है. इसके साथ ही अपनी डाइट में विटामिन-A से भरपूर भोजन को शामिल कर अपनी आंखों को स्वस्थ रखा जा सकता है. दरअसल विटामिन-ए एंटीऑक्सिडेंट से भरा होता है और यह हमारी दृष्टि और हड्डियों को मजबूत करने के साथ ही इम्यून सिस्टम को भी ठीक रखता है. विटामिन-ए से भरपूर भोजन का सेवन करने से आंखें और कॉर्नियां स्वस्थ रहते हैं.

विटामिन-ए से भरपूर फल

1- पपीता

पपीता ऐसा फल है जो न केवल हमारी आंखों को बल्कि त्वचा को भी स्वस्थ बनाता है. इसके साथ ही पपीता के नियमित सेवन करने से बालों की समस्या और पेट संबंधित रोगों से भी निजात मिलती है. पपीते का सेवन सप्ताह में 2 से तीन बार जरूर करना चाहिए. इसे कच्चा खाया जा सकता है या फ्रूट चाट के तौर भी खाया जा सकता है.

2-खुबानी

खट्टे-मीट्ठे स्वाद वाले फल खुबानी में विटामिन-ए प्रचूर मात्रा में पाया जाता है. इसके साथ ही इसमे बीटा-कैरोटिन भी होता है. आखों को स्वस्थ रखऩे के लिए इस फल को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

3- आड़ू

आड़ू ऐसा फल है जो आंखों की रोशनी को तेज करने में काफी अहम भूमिका निभाता है. कुछ लोगों को इसका स्वाद कुछ कसैला सा लग सकता है. इस कारण इस फल के सेवन का सबसे अच्छा तरीका है कि इसे किसी स्वादिष्ट डेजर्ट के रूप में बनाकर खाया जाए. ऐसा करने से स्वाद के साथ ही आंखों के लिए जरूरी विटामिन-ए भी ले सकेंगें.

ये तो हुई फलों की बात जिनमे विटामिन-ए पाया जाता है. अब बात करते हैं उन सब्जियों की जो विटामिन-ए से भरपूर होती हैं

विटामिन-ए से भरपूर सब्जियां

1-पालक

हरी पत्तेदार सब्जी पालक प्रोटीन, आयरन और विटामिन का अच्छा स्रोत है जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखते हैं. एक कप पालक का सेवन शरीर के लिए जरूरी विटामिन- ए की 100 प्रतिशत आवश्यकता को पूरा कर देता है.

2- रेड बेल पेपर्स

हम आमतौर पर हरी शिमला मिर्च को अपनी रेसीपी में ज्यादा इस्तेमाल करते हैं लेकिन लाल- पीली शिमला मिर्च या बेल पेपर विटामिन ए से भरपूर होती हैं. इसीलिए अपनी आंखों के लिए अपनी डाइट में बेहद लाभकारी और गुणों से भरपूर रेड बेल पेपर को जरूर शामिल करें.

3- गाजर

गाजर भी विटामिन-ए का बेहद अच्छा स्रोत है. इसमे बीटा केरोटेन पाया जाता है जो हमारे शरीर में जाकर विटामिन-ए में बदल जाता है. इसलिए गाजर का सेवन जरूर करें. आप गाजर को सलाद में, सैंडविच में, मिठाई के तौर सेवन कर सकते हैं. गाजर का जूस भी आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए कारगर उपाय है.

4- मेथी

मेथी में काफी अच्छी मात्रा में कैरोटेन पाया जाता है. इसके सेवन करने से भी आंखों की रोशनी तेज होती है. इन सब्जियों और फलों के अलावा रोज एक ग्लास दूध का सेवन करने से भी काफी लाभ मिलता है. दूध हमारी आंखो को स्वस्थ रखने में मदद करता है.

Check Also

Heat Rash Remedies: गर्मियों में घमौरियों या खुजली की समस्या से परेशान हैं तो आजमाएं कुछ Gharelu Nuskhe

नई दिल्ली: Heat Rash Remedies: गर्मी का मौसम दस्तक दे चुका है. इस मौसम में घमौरियों ...