Home / हेल्थ-फिटनेस / Winter Mistakes: सर्द मौसम और आलस की वजह से कहीं आप भी तो ये गल्तियां नहीं करते, संभल जाएं

Winter Mistakes: सर्द मौसम और आलस की वजह से कहीं आप भी तो ये गल्तियां नहीं करते, संभल जाएं

सर्द मौसम में बॉडी को हेल्दी रखने के लिए फिटनेस, रहनसहन और खान-पान पर ध्यान रखना जरूरी है। सर्द मौसम में सर्दी ज्यादा लगती है तो कुछ लोग गर्म पानी से लंबे समय तक नहाना पसंद करते हैं, तो कुछ लोग सर्दी से बचने के लिए बेशुमार गर्म कपड़े पहनते हैं। इस मौसम में लोग सबसे ज्यादा दूरी पानी से बनाते हैं। पूरा दिन पानी नहीं पीते जिसका सीधा असर उनकी सेहत और स्किन पर नजर आता है। सर्द मौसम में लोगों की ये आदतें सर्दी से बचने का उपाय नहीं है, बल्कि उनकी गल्तियां है, जिन्हें वो नजरअंदाज कर रहे हैं। आइए जानते हैं कि सर्द मौसम में हम कौन-कौन सी गल्तियां करते हैं जिसकी वजह से हमारी सेहत पर असर पड़ता है।

सर्द मौसम में की जाने वाली गल्तियां

पानी कम पीना:

सर्द मौसम में भी हमारी बॉडी को पानी की जरूरत होती है, क्योंकि हमारी बॉडी पसीने, पेशाब और पाचन के जरिए मुख्य रूप से पानी बाहर निकालता रहता है। सर्द मौसम में तापमान कम होता है तो चलने फिरने में और काम करने में प्यास का अहसास नहीं होता, इसलिए लोग कम पानी पीते हैं। कम पानी पीने की वजह से डिहाईड्रेशन की समस्या हो सकती है। इतना ही नहीं कम पानी की वजह से स्किन में भी कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं।

सर्द मौसम में वॉक और एक्सरसाइज से दूरी बनाना:

सर्दी में आलस बहुत ज्यादा होता है, अक्सर हम चाहते हैं कि रजाई में सोते रहें। इस मौसम में हम वॉक या एक्सरसाइज नहीं करते जिससे हम आलसी महसूस करते हैं। एक्ससाइज करने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है साथ ही आपके सभी अंग सुचारू रूप से काम भी करते हैं।

सर्दी से बचने के लिए गर्म पानी से लंबे समय तक नहाना:

सर्द मौसम में नहाने से बॉडी की गर्म पानी से सिकाई होती है तो दिमाग सुकून महसूस करता है। लेकिन आप जानते हैं कि ज्यादा समय तक गर्म पानी से नहाने से स्किन की कोशिकाएं डैमेज हो जाती है। गर्म पानी से स्किन पर रैशेज और खुजली की समस्या हो सकती हैं। इसलिए जरूरी है कि आप सर्दी में गर्म पानी का सीमित इस्तेमाल करें।

सर्दी से बचने के लिए अनगिनत कपड़े पहनना:

सर्द मौसम में लोग सर्दी से बचने के लिए सर से लेकर पैरों तक अपने आप को कपड़ों से ढाक लेते हैं। लेकिन आप जानते हैं कि ज्यादा कपड़े पहनने से आपको ज्यादा पसीना आएगा, जिससे स्किन की कई परेशानियां हो सकती हैं। ज्यादा कपड़े पहनने से आपको डिहाइड्रेशन हो सकता है।

Check Also

यदि करेंगे ये एक्सरसाइजेज तो बॉडी रहेगी फिट, माइंड होगा तेज

जब हम हर कार्य आयु के मुताबिक करते हैं तो अभ्यास के प्रति ढिलाई क्यों बरतते हैं? जानकार कहते हैं कि आयु के मुताबिक खानपान और अभ्यास की आदत डाल ली जाए ...