Home / हेल्थ-फिटनेस / Weight loss : सुबह नाश्ते में ब्राउन ब्रेड की जगह खाएं ये ब्रेड, तेजी से घटेगा वजन

Weight loss : सुबह नाश्ते में ब्राउन ब्रेड की जगह खाएं ये ब्रेड, तेजी से घटेगा वजन

ज्यादातर लोग सुबह में अपना समय बचाने के लिए नाश्ते में रेडी टू ईट चीजें खाना पसंद करते हैं. ये चीजें खाने में हेल्दी होने के साथ- साथ पकने में कम समय भी लेती हैं. ज्यादातर घरों में सुबह के ब्रेकफास्ट में व्हाइट ब्रेड खाते हैं. लोग नाश्ते में ब्रेड बटर, ब्रेड जेम, ओमलेट और भाजी के साथ खाना पसंद करते हैं.

ब्रेड खाने में स्वादिष्ट होने के साथ- साथ पोषण से भी भरपूर होते हैं. समय के साथ ब्रेड में भी तरह- तरह की वैरायटी मिलती हैं. खासकर जो लोग वजन घटाना चाहते हैं उनके लिए मार्कट में व्हाइट, ब्राउन और मल्टीग्रेन ब्रेड के काफी ऑप्शन है. डाइट पर है तो किस ब्रेड को खाना चाहिए. किस ब्रेड को खाने ने पौषण मिलेगा. अगर आपके मन में भी ब्रेड को लेकर ये सवाल आते हैं तो आज हम आपको इन सवालों के जवाब देते हैं.

सफेद ब्रेड

व्हाइट ब्रेड दिखने में व्हाइट कलर का होती है. इसमें पोषक तत्वों और फाइबर की मात्रा कम होती है क्योंकि ये हर तरह के आटे और मैदे को मिलाकर बनाया जाता है. ज्यादातर घरों में व्हाइट ब्रेड का सेवन किया जाता है. यह आपके सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. इसके अलावा वजन कम करने के लिए अगर आप अपनी डाइट में इस ब्रेड को शामिल करते हैं तो ये आपको कोई फायदा नहीं होगा.

ब्राउन ब्रेड

बाजार में मिलने वाले ज्यादातर ब्राउन ब्रेड में किसी भी तरह का कोई पोषक तत्व मौजूद नहीं होते हैं. आपको इस ब्रेड को तब तक नहीं खरीदना चाहिए जब तक इसमें होल व्हीट न लिखा हों. ज्यादातर ब्रेड में ब्राउन फूड कलर का इस्तेमाल किया जाता है. यह आपके सेहत के लिए बिल्कुल भी फायदेमंद नहीं होता है. हमेशा होल व्हीट ब्रेड चुनें. होल व्हीट ब्रेड सेहत के लिए फायदेमंद होता है उसमें पौष्टिक आहार और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है.

मल्टी ग्रेन ब्रेड

मल्टी ग्रेन ब्रेड में मुख्य रूप से होल व्हीट, फ्लेक्स, ओट्स, बारली सीड्स मिलाएं जाते हैं. इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा होती है. इसे खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है और आपके पाचन तंत्र को भी मजबूत करता है. इससे आपके वजन भी नहीं बढ़ता है.

Check Also

महिलाएं बालों में मेहंदी कब और कैसे लगाएं, जानिए ये बेहतरीन टिप्स

अक्सर महिलाएं बालों की सफेदी छुपाने के लिए मेहंदी लगाती है या बालों को प्राकृतिक तरीके ...