Home / हेल्थ-फिटनेस / Weight loss : चर्बी कम करने के लिए रोजाना पिएं जीरा का पानी, तेजी से घटेगा वजन

Weight loss : चर्बी कम करने के लिए रोजाना पिएं जीरा का पानी, तेजी से घटेगा वजन

बढ़ते वजन को कम करने के लिए ज्यादातर लोग अपनी डाइट प्लान में बदलाव करते हैं. वहीं कुछ लोग जिम में घंटों पसीना बहाते हैं. तमाम चीजें करने के बावजूद भी वजन कम नहीं होता है. ऐसे में हम आपको एक घरेलू नुस्खा बता रहे हैं जिसका इस्तेमाल कर आप कुछ ही हफ्तों में वजन घटा सकते हैं. हम सभी के घर में जीरा का इस्तेमाल खाने में मसाले के रूप में किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जीरा का सेवन करने से वजन घटता है. जी हां, एक रिसर्च में भी यह दावा किया गया था कि जीरा हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ- साथ वजन घटाने में भी मदद करता है.

जीरा हमारे पाचन तंत्र को मजबूत करने में मदद करता है. इसके अलावा शरीर से टॉक्सिक पदार्थ को भी बाहर निकालता है. यह सेहत के साथ- साथ स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. अगर आप जीरा का सेवन वजन घटाने के लिए करना चाहते हैं तो जीरे के पानी से बेहतर कुछ नहीं हो सकता हैं.

जीरा कैसे घटता है वजन

जीरे के बीज में चर्बी को कम करने वाली तत्व होते हैं जो फैट पिघलाने में मदद करते हैं. इसके अलावा आयुर्वेद में भी जीरा को स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद बताया गया है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, जीरा हमारे पाचन के लिए बहुत फायदेमंद होता है साथ ही शरीर से विषैल पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है. पाचन तंत्र वजन घटाने में मुख्य भूमिका निभाता है. रोजाना जीरा का सेवन करने से आपका वजन घटता है. ये आपके फैट को बर्न करने में मदद करता है.

जीरा को पानी में भिगोने का फायदा

आइए जानते हैं ज्यादातर लोग अपनी डाइट में जीरा पानी शामिल करने की सलाह क्यों देते हैं. किस तरह आपको फायदा पहुंचाता है. जीरा को पानी में डालने में उसके सभी पोषक तत्व उस पानी में घुल जाते हैं. जिस कारण उसका रंग हल्का पीला नजर आता है. जीरे में 7 कैलोरी होती है. इसके अलावा ये हेल्दी डिटॉक्स ड्रिंक है, जो आपके सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसे पीने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है. आप खाना खाने से पहले जीरा के पानी पी सकते हैं. इसे पीने से आपकी भूख शांत हो जाएगी.

वजन घटाने के लिए दिन में 3 से 4 बार जीरा पानी पिएं

अगर आप जल्द से जल्द वजन घटाने चाहते है तो दिन में 3 से 4 बार जीरा का पानी पिएं. सुबह उठकर डिटॉक्सीफाइंग ड़्रिंक की तरह पी सकते हैं. लंच से पहले ताकि आपकी पेट भरा रहें. डिनर करने के बाद ताकि आपका पाचन तंत्र मजबूत रहें.

आप चाहे तो जीरा पानी में नींबू और चुटकी भर दालचीनी भी मिला सकते हैं. दालचीनी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो ब्लड में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करने का काम करते हैं. साथ ही वजन घटाने में भी मदद करता है.

Check Also

महिलाएं बालों में मेहंदी कब और कैसे लगाएं, जानिए ये बेहतरीन टिप्स

अक्सर महिलाएं बालों की सफेदी छुपाने के लिए मेहंदी लगाती है या बालों को प्राकृतिक तरीके ...