Home / हेल्थ-फिटनेस / Weight loss: खाली पेट सुबह में लहसुन खाने से शरीर के स्वास्थ्य को इस तरह हो सकता है फायदा

Weight loss: खाली पेट सुबह में लहसुन खाने से शरीर के स्वास्थ्य को इस तरह हो सकता है फायदा

जब बात भारतीय भोजन की आती है, तो लहसुन को नजरअंदाज करना मुश्किल है. बल्बनुमा सब्जी खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल की जाती है. प्याज के परिवार से संबंधित लहसुन का तीखा स्वाद और अलग सुगंध मुख्य रूप से एलिसन और एजोइन समेत ऑर्गोसल्फर यौगिक की मौजूदगी के कारण होता है.

लहसुन का इस्तेमाल न सिर्फ खाने में किया जाता है बल्कि लंबे समय से दवा के तौर पर भी होता रहा है. लहसुन के जवा स्वास्थ्य समस्याओं जैसे सर्दी, खांसी, हाई ब्लड प्रेशर, दांत दर्द, कब्ज और संक्रमण का मुकाबला करने के लिए अलग-अलग तरह से खाए जाते हैं. स्वास्थ्य के फायदे हासिल करने के लिए सबसे आम एक तरीका सुबह में खाली पेट इस्तेमाल है.

लहसुन खाने का बेहतर तरीका

लहसुन के दो जवा लें, उसके छिलके उतारें और कूच कर सुबह में खाली पेट खाने के बाद एक ग्लास पानी पी लें. खाली पेट लहसुन के दो दाने से ज्यादा इस्तेमाल न करें. अगर आपको उल्टी, जी मिचलाना और कब्जियत जैसा महसूस हो रहा है, तो सुबह में खाने से बचें. गर्भवती महिलाओं, बच्चे, डायबिटीज, निम्न ब्लड प्रेशर और स्तनपान करानेवाली महिलाओं को भी नहीं इस्तेमाल करना चाहिए.

लहसुन के स्वास्थ्य को फायदे

कच्चा लहसुन सांस की बदबू और जलन की अनुभूति का कारण बनता है. लेकिन आप इसकी मदद से अपना इम्यून सिस्टम बढ़ा सकते हैं. ये आम मसाला कैलोरी में कम और विटामिन सी, विटामिन बी6 और मैग्नीज में ज्यादा होता है. सबसे ज्यादा इसके स्वास्थ्य के फायदे सल्फर यौगिक के कारण होते हैं. लहसुन को चबाने, काटने या कुचलने के दौरान सल्फर यौगिक पैदा होता है. ये यौगिक पाचन नली से शरीर में दाखिल होकर पूरे शरीर में पहुंचता है. शरीर में पहुंचने के बाद ये यौगिक अपना बॉयोलोजिकल प्रभाव डालता है.

इम्यूनिटी बढ़ाता है लहसुन

4-5 दाने सुबह में खाने से आपकी इम्यूनिटी बढ़ सकती है. सर्दी के मौसम में ये जरूरी होता है. इसका यौगिक फ्री रेडिकल्स और बीमारी का कारण बननेवाले बाहरी रोगाणु से लड़ने में इम्यून सिस्टम की मदद करता है. कुचले हुए लहसुन में एलिसिन होता है. लहसुन में एलिसिन मुख्य सक्रिय तत्व आपके अंदरूनी रक्षा तंत्र को बढ़ाता है.

आंत के स्वास्थ्य के लिए बढ़िया

आंत का सेहतमंद होना और वजन में कमी दोनों एक दूसरे से जुड़े हुए हैं. आंत में अच्छे बैक्टीरिया की संख्या बढ़ाने के लिए लहसुन से ज्यादा कुछ भी बेहतर नहीं है. स्वस्थ आंत वजन कम करने की प्रक्रिया को तेज करता है और पेट संबंधित समस्याएं जैसे डायरिया और कब्ज को रोकता है.

शरीर को डिटॉक्स करता है

कच्चा लहसुन का सेवन डिटॉक्स जूस से ज्यादा फायदेमंद है. कच्चा लहसुन शरीर से टॉक्सिन्स को निकालता है. लहसुन का सल्फाइड्राइल यौगिक शरीर से दूषित अंश को हटाकर डायबिटीज, डिप्रेशन और कैंसर के कुछ प्रकार को रोकता है.

स्किन को ज्यादा बेहतर बनाए

सूखी और खुजलीदार स्किन का होना सर्दी के मौसम में आम शिकायत है. स्किन से संबंधित बीमारियों को रोकने का प्रभावी तरीका खाली पेट सुबह में लहसुन का खाना है. कोमल और साफ त्वचा के लिए हर दिन सुबह में लहसुन का इस्तेमाल करना मुफीद माना जाता है.

Check Also

इस एक चीज का करें छिड़काव सांपों को अपने घर से रखें दूर,सांप जीवन मे कभी घर में..

दोस्तों सांप एक ऐसा जीव है जिसका डर बच्चों से लेकर बड़ो तक को होता ...