Home / हेल्थ-फिटनेस / Weight Lose : लाल मिर्च भी करती है आपका वजन कम, जानिए किस तरह ये करती है काम?

Weight Lose : लाल मिर्च भी करती है आपका वजन कम, जानिए किस तरह ये करती है काम?

जब वजन घटाने की बात आती है, तो हम कई तरह की चीजों की कोशिश करने से नहीं चूकते. ये एक पैलियो डाइट या कीटो डाइट के बाद हो सकता है. हम इसे कम से कम एक बार सब तरह की चीजों को आजमाने के लिए एक सेंटर बनाते हैं. हम सभी अच्छे दिखना चाहते हैं और शेप में वापस आना चाहते हैं और इसलिए कुछ नया करने और ट्रेंडिंग करने की कोशिश करना एक ऐसी चीज है जिसके लिए हम सभी तत्पर रहते हैं.

जब ट्रेंड्स की बात आती है, तो हमारी आदतों में एक और ऐसी चीज होती है जो वजन घटाने में बहुत ही अच्छा काम करती है और वो है लाल मिर्च का सेवन. तो, मसाले को चाहने वालों के लिए ये एक निश्चित रूप से अच्छी खबर है.

शोध के अनुसार, लाल मिर्च मिर्च का सेवन कैलोरी को जलाने में मदद कर सकता है. डेली डाइट में लाल मिर्च को शामिल करने से वजन घटाने में मदद मिलती है, स्पेशल इनग्रेडिएंट्स, जो आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है. अगर आप मिर्च से प्यार करते हैं या कुछ करने की कोशिश नहीं करते हैं, तो ये जानने के लिए नीचे पढ़ें कि ये वजन घटाने के लिए कैसे काम करता है.

1. वजन घटाने के लिए लाल मिर्च

कायेन पेपर को लाल मिर्च के रूप में जाना जाता है, जो वजन घटाने के लिए जाना जाता है क्योंकि ये शरीर पर सकारात्मक प्रभाव डालता है. एक अध्ययन के अनुसार, जिन लोगों ने अपनी डाइट में लाल मिर्च को शामिल किया, उनका खाना खाने के 30 मिनट बाद मेटाबॉलिज्म बढ़ गया. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, ऐसा इसलिए है क्योंकि कैपिसिसिन, मिर्च में मौजूद एक पदार्थ है जो उन्हें अपनी गर्मी देता है. ये काम करता है क्योंकि गर्मी कैपिसिसिन प्रदान करती है जो वसा को हीट में बदलने में मदद करता है और इस तरह, वसा बर्न होता है जिसके परिणामस्वरूप वजन कम होता है.

2. आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखता है

एक अध्ययन में कहा गया है कि जो लोग लाल मिर्च खाते हैं वो एक समय के बाद चीजों की लालसा नहीं करते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि कैपिसिसिन उनकी भूख को दबा देता है.

3. मेटाबॉलिज्म के लिए अच्छा है

लाल मिर्च मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करती है और मेटाबॉलिज्म की दर को बढ़ाकर भोजन को ऊर्जा में परिवर्तित करने की आपके शरीर की क्षमता को बढ़ाती है. जब आपका मेटाबॉलिज्म तेज होता है, तो आप जरूरी पोषक तत्वों को ऊर्जा और वसा में जलने में बदलने की अधिक संभावना रखते हैं.

4. क्या ये हेल्दी हैं?

इन्हें आपके डाइट में जोड़ा जाना चाहिए लेकिन एक लिमिट में. क्यूंकि इनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और गैस्ट्रोप्रॉटिव गुण भी होते हैं जो आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. हालांकि, अगर आप हाई ब्लडप्रेशर वाली दवा खा रहे हैं, गर्भवती हैं, स्तनपान करा रही हैं या किसी तरह की कोई दवाई ले रही हैं, तो आपको अपनी डाइट में इसके सेवन से बचना चाहिए.

Check Also

पपीता के बीज : जो खाएगा वही समझेगा इसका मोल, बीपी को करते हैं कंट्रोल, देखें फायदे

पपीता एक बहुत ही स्वादिष्ट और सेहतमंद फल है। ज्यादातर लोगों को ये पसंद होता ...