Home / हेल्थ-फिटनेस / Vitamin B12 Food: विटामिन बी12 की कमी से हो सकते हैं कई खतरनाक रोग, डाइट में इन चीजों को करें शामिल

Vitamin B12 Food: विटामिन बी12 की कमी से हो सकते हैं कई खतरनाक रोग, डाइट में इन चीजों को करें शामिल

जिस तरह से विटामिन सी और विटामिन डी आपके स्वास्थ के लिए जरुरी है उसी तरह से विटामिन बी 12 भी हमारे स्वास्थ के लिए बहुत जरुरी होता है. बहुत सारे लोगों को लगता है कि विटामिन का सेवन करने या ना करने से उनके जिवन या फिर स्वास्थ पर किसी तरह का प्रभाव नहीं पड़ेगा. लेकिन आप गलत है अगर आपके शरीर में किसी भी तरह की विटामिन की कमी होती है तो इसका खामियाजा आपको भुगतना पड़ता है.

जैसा की हमने आपको बताया कि विटामिन किस तरह से आपके स्वास्थ और शरीर की देखभाल करता है, ठीक उसी तरह विटामिन बी 12 हमारे शरीर का बहुत ही जरूरी तत्व है. इसकी कमी से शारीरिक के साथ-साथ मानसिक समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है. इसकी कमी के कारण आपको चलने में परेशानी के अलावा सांस लेने में समस्या, एनीमिया तक की शिकायत हो सकती है. ऐसे में चलिए जानते हैं इसके बारे में कुछ खास बातें साथ ही आखिर कौन से फूड इसकी कमी को पूरा करेंगे.

विटामिन बी 12 के लक्षण:

स्किन का पीला पड़ जाना।
जीभ में दाने या फिर लाल पड़ जाना।
मुंह में छाले
आंखो की रोशनी कम होना
डिप्रेशन
अधिक कमजोरी या सुस्ती आना।
सांस फूल जाना
सिरदर्द
कान बजना
भूख कम लगना

विटामिन बी 12 से होने वाली बीमारियां
अगर आपके शरीर में विटामिन बी 12 की कमी है तो ऐसे में आपको एनीमिया, थकान, स्मृति ह्रास, मिजाज बिगड़ना, चिड़चिड़ापन, झुनझुनी या हाथ-पैरों में अकड़न, दृष्टि दोष, मुंह के छालों, कब्ज, दस्त, मस्तिष्क संबंधी बीमारियां और बांझपन जैसी की समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में आपको इस बात को कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और अगर आपको ये तकलीफ है तो अपनी डाइट पर आपको खास ध्यान देना चाहिए.

विटामिन बी12 से भरपूर फूड्स:

1. ब्रोकली
आप अपनी डाइट में ब्रोकली शामिल कर सकती हैं, हालांकि ये हर किसी को खासी पसंद नहीं आती है बावजूद इसके आप इसका सेवन करें. ब्रोकली में विटामिन बी 12 के साथ फोलेट होता है,जो शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होने देता है.

2. दूध
दूध का सेवन भी आपके शरीर से विटामिन बी 12 की कमी को दूर रखेगा. कैल्शियम के साथ-साथ दूध में भरपूर मात्रा में विटामिन बी 12 भी पाया जाता है. आप चाहें तो दूध और दही का सेवन कर सकते हैं.

3. अंडा
ठंड का मौसम आ चुका है ऐसे में अंडा हर किसी को पसंद आने लगता है. एक तो इसे बनाना आसान होता है दूसरा इसका सेवन स्वास्थ के लिए भी अच्छा होता है. प्रोटीन के साथ-साथ अंडा को विटामिन बी12 का भी अच्छा स्त्रोत माना जाता है. इसलिए आप अपनी डाइट में अंडे का सेवन जरुर करें.

4. पनीर
स्विस पनीर में सबसे ज्यादा विटामिन बी 12 पाया जाता है. इसके अलावा कॉटेज चीज़ में भी अधिक मात्रा में होती है. पनीर को आप अलग-अलग तरीके से बना सकती हैं और ये आपके स्वास्थ को बेहतरीन बनाता है.

Check Also

Home Remedy : ब्लैकहेड्स ठीक करने के लिए अपनाएं ये 3 घरेलू उपाय

चेहरे पर दाग-धब्बे किसी को पसंद नहीं होते हैं. इन दाग- धब्बों को ठीक करने ...