Home / हेल्थ-फिटनेस / Vastu Tips For Camphor: घर पर करें कपूर के ये उपाय, दूर हो जाता है वास्तु दोष

Vastu Tips For Camphor: घर पर करें कपूर के ये उपाय, दूर हो जाता है वास्तु दोष

वास्तु शास्त्र में ऊर्जाओं का महत्व अत्याधिक माना गया है। दो तरह की ऊर्जा बताई गई हैं एक सकारात्मक ऊर्जा और नकारात्मक ऊर्जा। जहां सकारात्मक ऊर्जा जीवन में सुख-शांति लेकर आती है। वहीं, नकारात्मक ऊर्जा के चलते घर की तरक्की रुक जाती है और गलत प्रभाव पड़ने लगता है। घर में अगर नकारात्मक ऊर्जा का वास हो तो व्यक्ति को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में कई बार कपूर बेहद काम आती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, कपूर के कुछ उपाय करने से वास्तु के बुरे प्रभावों से मुक्ति मिल सकती है। आइए जानते हैं इन उपायों को।

1. अगर आपके घर में वास्तु दोष है तो घर के सभी कमरों में कपूरी की टिकी रख दें। इससे घर के बुरे प्रभाव कम हो जाते हैं। जब कपूर की टिकी गलकर खत्म हो जाएं तो घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहता है।

2. रोज रात को रसोई को साफ करने के बाद एक कटोरी लें और उसमें कपूर और लौंग जलाकर दिखाएं। यह घर की स्वामिनी को करना चाहिए। ऐसा अगर हर रोज किया जाए तो आपके घर में अन्न के भंडारे हमेशा भरे रहते हैं। साथ ही घर में बरकत आती है। ध्यान रखें कि रात को रसोई में जूठे बर्तन नहीं छोड़ने चाहिए। साथ ही रसोई भी साफ कर देनी चाहिए।

3. हर दिन घर में लौंग और कपूर जलाकर दिखाएं। ऐसा करने से घर में सकारात्मकता बढ़ती है। साथ ही बिगड़े काम भी बनने लगते हैं। परिवार के सदस्यों की तरक्की होती है।

4. जिस पानी से आप स्नान कर रहे हों उसमें कपूर के तेल की कुछ बूंदे डालें। ऐसा करने से शरीर की सारी नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है। साथ ही शरीर में चुस्ती और स्फूर्ति आती है।

डिसक्लेमर

‘इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी। ‘  

Check Also

स्किन-हेल्थ और इम्यूनिटी के लिए रामबाण है टमाटर का जूस, ऐसे बनाइए, मिलेंगे ये फायदे

Benefits of Tomato Juice: टमाटर का उपयोग भोजन के स्वाद को बढ़ाने के लिए खूब किया ...