Home / हेल्थ-फिटनेस / Summer Drink : शरीर को एनर्जी देने के साथ कई गंभीर बीमारियों से बचाता है तरबूज का जूस

Summer Drink : शरीर को एनर्जी देने के साथ कई गंभीर बीमारियों से बचाता है तरबूज का जूस

गर्मियों में सबसे बड़ी समस्या डिहाइड्रेशन की होती है, इस समस्या को दूर करने के लिए तरबूज से बेहतर कुछ भी नहीं. इस फल में 92 फीसदी पानी होता है, जो शरीर को हाइड्रेट करने के साथ इंस्टेंट एनर्जी देता है और तमाम परेशानियों से बचाव करता है. अगर आप रोज-रोज तरबूज नहीं खा सकते तो इसके जूस को अपनी डाइट में शामिल कर लें.

तरबूज के जूस के जरिए इसके पोषक तत्व आपके शरीर में पहुंचते हैं. शरीर तरोताजा महसूस करता है और किडनी की परेशानियों से लेकर कैंसर तक की समस्याओं से बचाव होता है. अगर तरबूज के जूस को काला नमक और काली मिर्च मिलाकर पीया जाए तो ये और भी ज्यादा फायदेमंद हो जाता है. यहां जानिए तरबूज के जूस के फायदों के बारे में.

कैंसर से बचाव

तरबूज में लाइकोपीन एंटीऑक्सीडेंट होता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है और कैंसर के जोखिम को कम करता है. तमाम आयुर्वेद विशेषज्ञों का मानना है यदि कैंसर के मरीज तरबूज का जूस काली मिर्च मिलाकर पिएं तो इससे कैंसर कोशिकाएं नष्ट होती हैं.

हार्ट डिजीज का रिस्क कम करता

तरबूज में उच्च मात्रा में फोलेट पाया जाता है जो बीपी को नियंत्रित करता है. इसके अलावा तरबूज में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को घटाते हैं. इससे हार्ट डिजीज का रिस्क घटता है.

वजन घटाने में मददगार

मोटापा तमाम बीमारियों की जड़ होता है. अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो तरबूज के जूस को डाइट में शामिल करें. इससे आपको एनर्जी भी मिलेगी और वजन कम भी होगा.

किडनी के मरीजों के लिए फायदेमंद

तरबूज में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, कॉपर, पोटेशियम, विटामिन सी, बी-1, बी-2, बी-3, बी-5 और बी-6 जैसे ढेरों पोषक तत्व होते हैं. तरबूज का जूस शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालता है. जिन लोगों को किडनी की परेशानी है, उन्हें दिन में दो बार तरबूज का जूस पीना चाहिए.

लू से बचाता

गर्मियों में लू लगने का खतरा रहता है. लू लगने से शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है. तरबूज शरीर में पानी की कमी को दूर करता है. इसलिए गर्मियों में खासकर इसे हेल्दी ड्रिंक के तौर पर अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. आप चाहें तो इसमें पुदीने की कुछ ताजी पत्तियां भी डाल सकते हैं.

असमय बुढ़ापे को रोकता

तरबूज में एंटी-एजिंग गुण होते हैं. इसे पीने से स्किन लंबे समय तक ग्लोइंग और तरोताजा नजर आती है. तरबूज असमय बुढ़ापे को रोकता है.

Check Also

महिलाएं बालों में मेहंदी कब और कैसे लगाएं, जानिए ये बेहतरीन टिप्स

अक्सर महिलाएं बालों की सफेदी छुपाने के लिए मेहंदी लगाती है या बालों को प्राकृतिक तरीके ...