Home / हेल्थ-फिटनेस / Stress Management Tips: ज़रूर अपनाएं ये शानदार और प्रभावशाली तनाव दूर करने के तरीके !

Stress Management Tips: ज़रूर अपनाएं ये शानदार और प्रभावशाली तनाव दूर करने के तरीके !

हम सभी अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए सही खाने का सेवन और व्यायाम करने की कोशिश करते हैं। स्वस्थ रहने के लिए कभी-कभी हम अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों को खाने से भी परहेज करते हैं। यह सब कर के हम सिर्फ अपने शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बना रहे है, लेकिन क्या अपने कभी सोचा है हम अपने मानसिक स्वास्थ्य के लिए क्या कर रहे हैं? जी हां, मानसिक स्वास्थ्य, जिसे हम अपने स्वास्थ्य का हिस्सा नहीं मानते है। हम यह भूल जाते हैं कि शारीरिक स्वास्थ्य और मानसिक स्वास्थ्य दोनों को बेहतर बनाना और दोनों के बीच संतुलन बनाए रखना कितना ज़रूरी है। तनाव, डिप्रेशन और चिंता होने के बावजूद भी हम अपने मानसिक स्वास्थ्य को गंभीरता से नहीं लेते हैं । हम सभी को एक खुशहाल जीवन जीने का अधिकार होता है ,इसीलिए आज के लेख में हम आपको कुछ तनाव दूर करने के तरीके बताएँगे जिनका पालन कर के आप अपने मानसिक स्वास्थ को बेहतर बना सकते हैं।

तनाव क्या है ?

तनाव एक सामान्य प्रतिक्रिया है जो शरीर में परिवर्तन होने पर होता है। यह शारीरिक, मानसिक या भावनात्मक रूप से इन परिवर्तनों का जवाब दे सकता है। तनाव जीवन का एक सामान्य हिस्सा है। आप अपने वातावरण, अपने शरीर और अपने विचारों से तनाव का अनुभव कर सकते हैं।

तनाव दूर करने के तरीके

ये रहें तनाव दूर करने के तरीके :

अच्छी तरह से नींद लें –

नींद अच्छी तरह से आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होती है, लेकिन जब आप चिंतित विचारों से जूझ रहे होते हैं, तब यह विशेष रूप से कठिन हो जाती है। इसलिए आप बिस्तर में आने से पहले अपने विचारों को शांत करने की कोशिश कर करें। बिस्तर पर जाने से पहले अपने विचारों को लिख सकते हैं या कुछ ऐसा कर सकते हैं जिससे आपको खुशी मिलती है। इसके अलावा, रात को जल्दी सोने और एक अच्छी नींद लेने की कोशिश करें क्युकी अक्सर नींद पूरी न होने के कारन भी हमे तनाव महसूस होने लगता है।

तनाव दूर करने के तरीके

हमेशा पॉजिटिव रहें –

अच्छी ख़बरों और सकारात्मक लोगों के साथ रहना हमेशा संभव नहीं होता है और इसलिए आपको उन चीज़ों को नज़रअंदाज़ करने की कोशिश करनी चाहिए जो आपको चिंतित करती हैं। उदाहरण के लिए: अगर आपकी थोड़ा ज़्यादा खाने की आदात है और अगर आप इसके बारे में बुरा महसूस करते हैं और ऐसा करने के लिए अपने आप को कोसना शुरू कर देते हैं, तो अपने आप को याद दिलाएं कि यह ठीक है और आप इसे एक आदत नहीं बनाएंगे और आगे से काम खाएंगे। अपनी ज़िन्दगी की हर समस्या को दिमाग को शांत कर के और पॉजिटिव रह कर संभाले।

तनाव दूर करने के तरीके

अपने विचारों को लिखें-

अगर आप लेखक नहीं हैं तो कोई बात नहीं ; हम आपको उपन्यास लिखने के लिए नहीं कह रहे है। कभी-कभी, बस दिमाग में चल रहे विचारों को कम करने से आप हल्का और आराम महसूस कर सकते हैं। अगर आप रोज़ाना एक डायरी में आपके दिमाग में चल रहे सारे विचारों को लिखेंगे तो यह आपकी फ़्रस्ट्रेशन को बाहर निकालने में मदद करेगा । धीमी गति से शुरू करें, अपने विचारों, भावनाओं को लिखने के लिए एक दिन में पांच मिनट का समय लें। यह तरीका आपके दिमाग के बोझ को हल्का करने में सहायता करेगा।

तनाव दूर करने के तरीके

बाहर टहलने के लिए जाएँ-

कभी-कभी, आपको केवल कुछ ताजी हवा और कुछ अकेले समय की आवश्यकता होती है। व्यायाम करना मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होता है, लेकिन बस नियमित रूप से चलना, आराम से चलना आपके मन के लिए सुखदायक हो सकता है।

तनाव दूर करने के तरीके

आज के लेख में हमने आपको तनाव दूर करने के तरीके बताएं हैं। हलाकि, तनाव जीवन का एक सामान्य हिस्सा बन चुका है, बहुत अधिक तनाव आपके शारीरिक और मानसिक स्वस्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। सौभाग्य से, तनाव को प्रबंधित करने के कई तरीके हैं, और चिंता और डिप्रेशन दोनों के लिए कई सारे प्रभावी उपचार मौजूद हैं।

Check Also

ये 7 डॉक्टर बिना कोई फीस लिए आपको हर बिमारी से बचाकर स्वस्थ रख सकते है!

चीज़ें जो स्वस्थ रखती है – आज हमारा खान पान और रहन सहन अच्छा होते हुए भी ...