Home / हेल्थ-फिटनेस / South Indian Recipe : मुंह का जायका खराब है तो ट्राई करें अप्पम, टेस्टी भी और हेल्दी भी…

South Indian Recipe : मुंह का जायका खराब है तो ट्राई करें अप्पम, टेस्टी भी और हेल्दी भी…

अप्पम मूलरूप से श्रीलंका की डिश है, लेकिन साउथ इंडियन लोग भी इसे बड़े चाव से खाते हैं. केरल और तमिलनाडु में ज्यादातर लोग इस डिश को नाश्ते और डिनर में बनाकर खाते हैं. ये वेजिटेरियन डिश है और चावल से तैयार होती है. गर्मियों में ये काफी हल्का और सुपाच्य होता है. यहां जानिए इसे बनाने का तरीका.

सामग्री : तीन कप चावल, एक कप उड़द की बिना छिलके वाली दाल, दो कप हरा नारियल घिसा हुआ, एक चम्मच चीनी, एक कप पका हुआ चावल, रिफाइंड और नमक स्वादानुसार.

बनाने का तरीका

सबसे पहले चावल और उड़द की दाल को रातभर के लिए पानी में भिगो दें. सुबह इस मिक्सचर को पानी से अच्छी तरह धोकर पानी को निकाल दें. इसके बाद इसमें घिसा हुआ नारियल, चीनी और पका हुआ चावल डालें और ग्राइंडर में डालकर एकदम बारीक पीस लें. पीसने के लिए थोड़ा सा पानी भी डाल सकते हैं. लेकिन याद रहे बेटर बहुत गाढ़ा या बहुत पतला न हो.

इसके बाद इसमें स्वादानुसार नमक डालकर बेटर को कुछ घंटों के लिए धूप में रख दें ताकि इसमें खमीर उठ जाए. आप चाहें तो इसमें यीस्ट भी डाल सकती हैं. लेकिन यीस्ट डालने के बाद इसे धूप में रखने की जरूरत नहीं.

अब एक नॉनस्टिक पैन को गैस पर रखें. इसमें हल्का सा तेल डालकर फैलाएं और पैन के अच्छी तरह गर्म होने के बाद कटोरी या चमचे से मिश्रण डालकर फैलाएं और इसे एक प्लेट से ढक दें और गैस को धीमा कर दें. कुछ देर बाद इसे दूसरी तरफ से भी हल्का सा ऑयल डालकर सेंक लें. इसके बाद गर्मागर्म अप्पम को टमाटर की चटनी के साथ परोसें.

ऐसे बनाएं चटनी

चटनी बनाने के लिए पांच से छह कली लहसुन, एक प्याज और 3-4 टमाटर, 4 हरी मिर्च और 2 साबुत लाल मिर्च लें और सभी को बारीक काट लें. अब एक पैन में हल्का सा ऑयल डालकर पहले प्याज और लहसुन को डालें. एक मिनट तक पकाएं. लेकिन लाल न होने दें. इसके बाद टमाटर व मिर्च डाल दें. स्वादानुसार नमक डाल दें. जब सब कुछ अच्छी तरह से गल जाए तब ठंडा होने दें. इसके बाद मिक्सचर को मिक्सी में पीस लें. फिर राई और कड़ी पत्ते और साबुत लाल मिर्च का तड़का लगा लें.

Check Also

स्किन-हेल्थ और इम्यूनिटी के लिए रामबाण है टमाटर का जूस, ऐसे बनाइए, मिलेंगे ये फायदे

Benefits of Tomato Juice: टमाटर का उपयोग भोजन के स्वाद को बढ़ाने के लिए खूब किया ...