Home / हेल्थ-फिटनेस / Skin care Tips : गर्मियों में अंडरआर्म्स की बदबू से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये उपाय

Skin care Tips : गर्मियों में अंडरआर्म्स की बदबू से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये उपाय

गर्मियों के आते ही पसीने की वजह से अंडर आर्म्स से बदूब आने लगती हैं. इस मौसम में ज्यादातर लोग इस समस्या से परेशान रहते हैं. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग डियोड्रेंट्स और परफ्यूम का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इन चीजों की खुशबू भी ज्यादा देर तक टिकती है. कई बार शर्मिंदा होना पड़ता है. ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं जिसका इस्तेमाल कर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

पीसना के साथ बैक्टीरिया के घुलने मिलने की वजह से से बदबू आने लगती है. ये बैक्टीरिया त्वचा की डेड स्किन पर पनपते हैं. अगर इनकी अच्छी तरह से सफाई नहीं की जाएं तो इनसे बदबू आने लगती हैं. इसके लिए आपका ये जानना जरूरी हैं कि किन चीजों को लगाने से त्वचा पर बैक्टीरिया नहीं पनपते हैं. अगर आप भी पसीने की बदबू से परेशान हैं तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खें.

सेंधा नमक का इस्तेमाल करें

एक बाल्टी हल्के गुनगुने पाने में थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाएं. इस मिश्रण को अच्छे से मिलाएं और फिर नहाएं. इसमें क्लीजिंग गुण होते हैं जो अत्यधिक पसीने को कम करता है.

एप्पल साइडर विनेगर

एक कप एप्पल साइडर विनेगर में आधा कप पानी मिलाएं और स्प्रे बोतल में डालकर रख लें. इस मिश्रण को रोजाना सोने से पहले अंडर आर्म्स में लगाएं और सुबह गुनगुने पानी से धो लें.

आलू का इस्तेमाल करें

आलू के छोटे- छोटे टुकड़ों को काटकर करीब 30 मिनट तक अंडरआर्म्स में रगड़ें और बाद में पानी से धो लें. ऐसा करने से अंडरआर्म्स की बदबू दूर हो जाएगी.

बेकिंग सोड़ा और नींबू

2 चम्मच बेकिंग सोड़ा में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और एक मिश्रण तैयार करें. इस मिश्रण को अंडरआर्म्स में लगाकर करीब 10 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें. फिर पानी से धो लें.

टमाटर का जूस

टमाटर के जूस में नींबू का रस मिलाएं और करीब 10 मिनट तक इस मिश्रण को अंडरआर्म्स में लगाएं और बाद में ठंडे पानी से धो लें.

Check Also

Corona के कारण बढ़ रही Chest Pain और सांस की समस्‍या, इन symptoms पर करें गौर

कोरोना (Corona) के कारण देश में हर दिन हालात बिगड़ते ही जा रहे हैं. इसके ...