Home / हेल्थ-फिटनेस / Skin Care : वो 5 स्टेप जो लंबे वीकेंड पर आपकी त्वचा को निखारने के लिए हैं बेहतर, अभी करें ट्राई

Skin Care : वो 5 स्टेप जो लंबे वीकेंड पर आपकी त्वचा को निखारने के लिए हैं बेहतर, अभी करें ट्राई

ये एक लंबा वीकेंड है जिसका मतलब है कि ये नींद को कंट्रोल करने और अपने आप को पूरी तरह से पैंपर करने का समय है. सेल्फ केयर सेशन काम पर एक लंबे हफ्ते के बाद आपकी मनोदशा को बढ़ाने के लिए बाउंड है और घर पर फेशियल की तुलना में इसे करने का बेहतर तरीका क्या है? बढ़ते कोविड के इस समय में सैलून विजिट न करना सबसे अच्छा है. यही वजह है कि ये 5 स्टेप्स फॉलो करके आप घर पर फेशियल रूटीन आजमा सकते हैं.

स्टेप 1- क्लीन्स और एक्सफोलिएट

फेशियल रूटीन को एक साफ चेहरे से शुरू करना सबसे अच्छा होता है. यही वजह है कि आपके चेहरे को किसी भी प्रोडक्ट या गंदगी से छुटकारा पाना जरूरी है. माइल्ड फेस वॉश का इस्तेमाल करना शुरू करें और ये तय करें कि अगर आपने पहले से कोई मेकअप कर रखा है तो आप सभी मेकअप को अच्छी तरह से हटा दें. इसे एक्सफोलिएट के साथ फॉलो करें.

अब, आप स्टोर से खरीदे हुए स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं या अखरोट पाउडर और दही को बराबर मात्रा में मिलाकर अपना खुद का प्रोडक्ट तैयार कर सकते हैं. दही के मॉइस्चराइजिंग गुणों के साथ मिक्स होने पर अखरोट की दानेदार बनावट त्वचा को मॉइस्चराइज रखने के साथ-साथ सभी डेड स्किन सेल्स से छुटकारा पाने में मदद करती है. अपने चेहरे पर मिक्सचर को धीरे-धीरे मालिश करें और कुछ देर बाद इसे ठंडे पानी से धो लें.

स्टेप 2- स्टीम

आपके चेहरे पर भाप का इस्तेमाल करने से त्वचा की ऊपरी परत के नीचे फंसी अतिरिक्त गंदगी और चिपचिपे पदार्थ से छुटकारा पाया जा सकता है. ऐसा होने से अपके रोम छिद्र खुल जाते हैं. भाप का इस्तेमाल करने से ​​ब्लैकहेड्स को हटाने में भी मदद मिलती है जो आमतौर पर छिद्रों के नीचे कठोर हो जाते हैं. ये बदले में आपको एक हेल्दी ग्लो देने के साथ ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ाता है.

स्टेप 3- मास्क

जैसे ही आप अपने चेहरे को भाप देते हैं, तो जल्द ही एक मास्क के साथ इसका पालन करना तय करें. छिद्रों को खुला छोड़ना त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है और आप चाहते हैं कि मास्क में मौजूद इनग्रेडिएंट्स की सभी अच्छाइयों को चेहरे की गहराई तक ले जाएं, तो अपने चेहरे पर भाप लेने से पहले मास्क को तैयार रखना सुनिश्चित करें.

गर्मियों के लिए हाइड्रेटिंग मास्क कैसे बनाएं?

आधा कप टमाटर प्यूरी

बेसन का 1 बड़ा चम्मच

1 चम्मच शहद

विधि

एक चिकना पेस्ट बनाने के लिए सभी इनग्रेडिएंट्स को एक साथ मिलाएं और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें. इसे 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और उसके बाद ठंडे पानी से धो लें. कुछ ही मिनटों में ग्लोइंग स्किन पाने के लिए ये एक बेहतरीन फेस पैक है.

नोट- अपने चेहरे पर मास्क लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें.

स्टेप 4- सीरम से ट्रीट करें

ये एक एडिशनल स्टेप है जिसका इस्तेमाल आप खुद से फेशियल करते समय कर सकते हैं. आमतौर पर, सैलून एक मॉइस्चराइजर के साथ रूटीन को पूरा करते हैं लेकिन आप उन सीरम का इस्तेमाल करके इस गेम को आगे बढ़ा सकते हैं जिन्हें आप अपने लिए कम कर सकते हैं.

स्टेप 5- मॉइस्चराइज

अब जब आपने अपनी स्किन को सभी इनग्रेडिएंट्स की अच्छाई दी है, तो मॉइस्चराइजर को लॉक करने का समय आ गया है. एक मॉइस्चराइजर चुनें जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करे और धीरे से इसे अपने चेहरे पर मालिश करें. प्रोडक्ट को रिसने देने के लिए ऊपर की ओर स्ट्रोक का प्रयोग करें.

Check Also

महिलाओं में बढ़ती यौन समस्या में मददगार साबित हो सकते हैं ये उपाय

एक महिला के लिए मां बनना सबसे सुखद एहसास होता है, लेकिन एक सर्वे के मुताबिक, ...