Home / हेल्थ-फिटनेस / Skin Care : रात में करें इन 4 फेस मास्क को ट्राई और सुबह पाएं हेल्दी और ग्लोइंग स्किन

Skin Care : रात में करें इन 4 फेस मास्क को ट्राई और सुबह पाएं हेल्दी और ग्लोइंग स्किन

लैपटॉप की स्क्रीन के सामने घंटों बिताना और होने वाली जूम मीटिंग वास्तव में आपकी त्वचा पर भारी पड़ सकता है. हमारा मतलब है कि, हम सभी ने हमारी अच्छी-खासी सुंदर नींद और सैलून जाने के तरीकों को खो दिया है, लेकिन क्या होगा अगर हमने आपको बताया कि आप केवल प्राकृतिक सामग्री का इस्तेमाल करके घर पर उसी सैलून जैसी ग्लो पा सकते हैं?

हां, आपने बिल्कुल सही सुना. ये DIY ओवरनाइट फेस मास्क न केवल आपको एक अद्भुत और प्राकृतिक रूप से दिखने वाला ग्लो देगा, बल्कि आपको सैलून और स्टोर से खरीदे गए प्रोडक्ट्स पर खर्च होने वाले ज्यादा पैसों को बचाने में भी मदद करेगा. बिस्तर पर जाने से ठीक पहले इन फेस मास्क को लगाएं और मुलायम और कोमल त्वचा के साथ उठें. तो, आइए इन आसान, प्रभावी और प्राकृतिक फेस मास्क पर एक नजर डालें.

1. हल्दी और दूध फेस मास्क लगाने के लिए

कच्चा दूध टैन और काले धब्बों को हटाने के लिए बेहद अच्छा होता है. ये एक बेहतरीन क्लींजिंग एजेंट भी बनाता है. ये धूप से आपकी त्वचा पर होने वाले किसी भी नुकसान का सहजता से उपचार करता है और एक समान त्वचा टोन पाने में मदद करता है. दूसरी ओर, हल्दी हमेशा अपने एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुणों के लिए फेमस रही है और त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मदद करने के लिए भी जानी जाती है.

डायरेक्शन :

एक कटोरी में 5-6 बड़े चम्मच कच्चे दूध के साथ 4 बड़े चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं. ये एक बहते हुए पेस्ट की तरह दिखना चाहिए. अपनी उंगलियों का इस्तेमाल करके पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इसे रात भर लगा रहने दें. सुबह ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें. बेहतरीन रिजल्ट्स के लिए इस प्रक्रिया को हफ्ते में 3-4 बार दोहराएं.

2. एंटी एजिंग के लिए एग व्हाइट फेस मास्क

अगर आप कोमल, ढीली और पोषित त्वचा की तलाश में हैं तो ये मास्क तो ये आपकी उम्मीदों पर पूरी तरह से खरा उतरेगा. अंडे की सफेदी विटामिन ए में बेहद समृद्ध होती है, जो त्वचा को कसने, छिद्रों को बंद करने और एंटी-एजिंग मुद्दों से लड़ने के लिए जानी जाती है. ये आपको ब्राइट, दमकती और जवां दिखने वाली त्वचा देगा.

डायरेक्शन :

एक कटोरे में एक अंडे का सफेद भाग लें और इसे समान रूप से अपने चेहरे पर लगाएं. इसे धोने से पहले इसे तकरीबन 15 मिनट तक सूखने दें. अगर आप कंफर्टेबल हैं तो आप इसे रात भर रखने का ऑप्शन भी चुन सकते हैं, लेकिन क्यूंकि इसमें बहुत ज्यादा गंध होती है, इसलिए आप बिस्तर पर जाने से पहले इसे धो भी सकते हैं. बेहतरीन रिजल्ट्स के लिए हफ्ते में 2-3 बार इस मास्क का इस्तेमाल करें.

3. ड्राई त्वचा के लिए ओट्स और हनी फेस मास्क

ओट्स में ऐसे कंपाउंड होते हैं जो नेचुरल क्लींजर की तरह काम करते हैं. वो अतिरिक्त तेल को सोख लेते हैं और मुंहासे कम करने में मदद करते हैं. इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते हैं जो ड्राई त्वचा का इलाज करते हैं और डेड स्किन सेल्स को हटाते हैं. शहद एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर है और गहराई से ड्राई और लेयर वाली त्वचा को हाइड्रेट करता है.

डायरेक्शन :

एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच ओट्स और 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं. ओट्स को नर्म करने के लिए मिश्रण को 5 मिनट के लिए एक तरफ छोड़ दें. एक बार, जई नर्म होते ही, उन्हें मैश करें और मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाएं. इसे अपने चेहरे पर समान रूप से लगाएं और रात भर लगा रहने दें. सुबह इसे ठंडे पानी से धो लें. ये मास्क थोड़ा मेसी हो सकता है और इसलिए, आप सोने से पहले इसे धो भी कर सकते हैं. ये आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करेगा और त्वचा को होने वाले किसी भी नुकसान को ठीक करेगा. बेहतरीन रिजल्ट्स के लिए हफ्ते में 2-3 बार इस मास्क का इस्तेमाल करें.

4. मुंहासों वाली त्वचा के लिए टमाटर का फेस मास्क

टमाटर एक कसैले रूप में बहुत अच्छी तरह से काम करता है और मुंहासों वाली त्वचा के लिए सबसे अच्छा होता है. ये त्वचा को पुनर्जीवित करता है और खोई हुई चमक को वापस पाने में मदद करता है और सुस्ती को कम करता है. ये सनबर्न को ठीक करने का भी एक बेहतरीन उपाय है क्योंकि ये त्वचा को ठंडक और सुखदायक प्रभाव प्रदान करता है.

डायरेक्शन :

मध्यम आकार के टमाटर को दो हिस्सों में काटें. एक कटोरे में 2 बड़े चम्मच कच्चा दूध लें और दूध के कटोरे में टमाटर डुबोएं. इसे अपने चेहरे पर लगाएं और लेयर्स को सूखने दें. एक बार जब ये पूरी तरह से सूख जाए तो दूसरा लेयर लगा लें. आप कच्चे दूध के साथ टमाटर को भी मिला सकते हैं और पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा सकते हैं. इसे रात भर छोड़ दें और सुबह इसे ठंडे पानी से धो लें. बेहतरीन रिजल्ट्स के लिए हफ्ते में 2-3 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं.

Check Also

5 ऐसे तरीके जिनसे आप घर पर ही सही व्हीप्ड क्रीम बना सकते हैं, जानिए विधि

घर पर आप कई तरह की रेसिपीज को ट्राई करते रहते हैं लेकिन क्या कभी ...