Home / हेल्थ-फिटनेस / Skin Care : चेहरे के दाग- धब्बों से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये नेचुरल चीजें, जल्द दिखेगा असर

Skin Care : चेहरे के दाग- धब्बों से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये नेचुरल चीजें, जल्द दिखेगा असर

काले दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए हम कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. डार्क स्पॉट शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकते हैं. आमतौर पर गर्दन, चेहरे और हाथों पर होते हैं. हर किसी को बेदाग निखरी त्वचा पसंद होती है. महिलाएं अपनी त्वचा का खास खयाल रखती हैं. चेहरे के दाग- धब्बों से छुटकारा पाने के लिए तरह- तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं.

गर्मियों में धूप की वजह से चेहरे पर हाइपरपिग्मेंटेशन की वजह से काले निशान पड़ जाते हैं. इसके अलावा वैक्सीन, हेयर रिमूविंग क्रीम की वजह से भी त्वचा पर काले धब्बे पर पड़ जाते हैं. चेहरे के डार्क स्पॉट्स से छुटकारा पाने के लिए विटामिन सी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें. इसके अलावा घरेलू उपाय भी अपना सकती हैं. आज हम आपको कुछ नेचुरल चीजों के बारे में बता रहे हैं जिसका इस्तेमाल कर चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा पा सकती हैं. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं इस बारे में.

नींबू का रस

नींबू में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है जो डार्क स्पॉट्स को हल्का करने में मदद करता है. डार्क स्पॉट्स से छुटकारा पाने के लिए नींबू लगाएं और कुछ सेकंड के लिए छोड़ दें. फिर पानी से धों लें. इस उपाय को रोजाना करें. ऐसा करने से काले निशान से जल्द छुटकारा मिल जाएगा.

एलोवेरा जेल

अगर आप डार्क स्पॉट्स से छुटकारा चाहती हैं तो एलोवेरा जेल लगाएं. ये ट्राई और टेस्टड फॉर्मूला है. एलोवेरा जेल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा के धाग- धब्बों को तेजी से कम करता है. आप सीधा पेड़ से निकालकर चेहरे पर लगा सकती हैं. इसके अलावा मार्केट में एलोवेरा जेल मिलते हैं.

अंडे की सफेद जर्दी

डार्क स्पॉट्स से छुटकारा पाने के लिए अंडे के सफेद जर्दी को त्वचा पर लगाएं. जब ये पेस्ट ड्राई हो जाएं तो हल्के हाथों से रगड़े और फिर ठंडा पानी से धो लें. आप इस उपाय को हफ्ते में दो से तीन बार लगाएं. परिणाम जल्द दिखेगा.

टमाटर

टमाटर में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा है. इसके लिए आपको टमाटर का पेस्ट बनाकर हल्के हाथों से चेहरे पर मसाज करें. आप इस उपाय को महीने भर में दो बार लगा सकती हैं.

पपीता

पपीता नेचुरल एक्सफोलिएंट होता है जो स्किन में एंटी एजिंग की तरह काम करता है. इसका इस्तेमाल त्वचा के डेड स्किन को हटाने के लिए कर सकते है. इसके लिए आपको पपीता को मैश करके चेहरे पर मास्क के रूप मे लगाना है और कुछ समय बाद पानी से धो लें.

Check Also

वजन कम करने से लेकर आंखों तक के लिए फायदेमंद है धनिया का पानी, इस तरह करें सेवन, मिलेंगे 12 गजब के फायदे

नई दिल्ली: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं धनिया के पानी से होने वाले फायदे..धनिया ...