Home / हेल्थ-फिटनेस / Skin care : गर्मियों में घर पर बनाएं ये कूलिंग फेस पैक, त्वचा दिखेंगी निखरी और ग्लोइंग

Skin care : गर्मियों में घर पर बनाएं ये कूलिंग फेस पैक, त्वचा दिखेंगी निखरी और ग्लोइंग

गर्मियों के मौसम में त्वचा का खास खयाल रखना बेहद जरूरी है. इस मौसम में स्किन ड्राइनेस, रेडनेस और बेजान नजर आती है. जिसकी वजह से आपका चेहरा डल नजर आता है. लॉकडाउन की वजह से आप पार्लर जाकर फेस पैक, क्लींज और स्क्रब नहीं करा सकती हैं. ऐसे में त्वचा का खयाल रखने के लिए आप घर पर घरेलू चीजों का इस्तेमाल कर फेस पैक बना सकती है. ये फेस पैक आपकी बेजान स्किन को हाइड्रेट करने के साथ- साथ ग्लोइंग रखने में भी मदद करता है. आइए जानते हैं घर पर किस तरह से फेस पैक बना सकते हैं.

मिंट फेस पैक

मिंट फेस मास्क बनाने के लिए मिंट के पत्तों को अच्छी तरह से पीस लें और उसमें हल्दी और पानी मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें. इसके बाद मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और कुछ समय बाद पानी से धो लें.

खीरे का फेस पैक

आधा खीरे को घीस लें और उसमें एलोवेरा जेल मिलाएं. इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और करीब आधे घंटे बाद पानी से धो लें. खीरा त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है. इसमें मौजूद एलोवेरा स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाने में मदद करता है.

शहद और नींबू का पैक

इस मिश्रण को बनाने के लिए नींबू का जूस और शहद मिलाएं. इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं. पेस्ट अच्छी तरह से सूखने के बाद पानी से धो लें. नींबू त्वचा में क्लीजिंग एजेंट की तरह काम करता है और शहद आपकी त्वचा को मॉश्चराइज रखता है.

दही और बेसन का फेस मास्क

दही और बेसन का फेस पैक गर्मियों में लगाना बेहद फायदेमंद होता है. इन दोनों चीजों को सामान मात्रा में मिलाकर पेस्ट बनाएं और फिर चेहरे पर लगाएं. इसके बाद मिश्रण को लगाने से पानी से धो लें.

अंडे और शहद का पैक

अंडे की सफेद जर्दी में एक चम्मच शहद मिलाएं. इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और बाद में पानी से धो लें. इसमें मौजूद शहद त्वचा को मॉश्चराइज रखता है. इस पैक को लगाने के बाद आपकी त्वचा मुलायाम और खिली- खिली नजर आएगी.

टमाटर का पैक

टमाटर फेस पैक बनाने के लिए टमाटर का पेस्ट तैयार कर लें. फिर उस पेस्ट में एक चम्मच शहद मिलाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और करीब आधे घंटे बाद अच्छे से सूखने पर पानी से धो लें.

Check Also

डायबिटीज के मरीज इस तरह करें शुगर लेवल को कंट्रोल, इन चीजों पर रखें पाबंदी

आजकल इंसान पैसे कमाने के पीछे इतना पागल हो चूका है कि वह सेहत को ...