Home / हेल्थ-फिटनेस / Rock Salt Benefits: हर तरह की परेशानियों का रामबाण है सेंधा नमक, जानें कैसे

Rock Salt Benefits: हर तरह की परेशानियों का रामबाण है सेंधा नमक, जानें कैसे

लोग ज्यादातर सेंधा नमक(Rock Salt) का प्रयोग व्रत में करते हैं. इस नमक को सबसे शुद्ध नमक कहा जाता है. सेहत में भी ये काफी असरकारक होता हैं. आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि कैसे सेंधा नमक से कई तरह की मुश्किलों को जड़ से खत्म कर देता हैं.

कई समस्याओं का होता है निवारण

चाहे सेहत हो या घर की साफ-सफाई हो, सेंधा नमक को ऑल इन वन (Rock Salt Remedies) की श्रेणी में रखा जाता है. केवल 1 चम्मच सेंधा नमक से कई सारी मुश्किलों को खत्म किया जा सकता है.. इसलिए व्रत में जो भी खान-पान होता है उसके अलावा अन्य जरूरतों के लिए भी सेंधा नमक का प्रयोग करने के लिए इसे घर में जरूर रखें.

सेंधा नमक से एक पल में चमक जाएंगे घर के बर्तन

कभी-कभार ऐसा होता है कि हमारी तबियत खराब होती है, जिसके कारण घर के सिंक में बर्तनव पड़े रह जाते है, ज्यादा ,देर तक सिंक में पड़े रहने पर गंदगी उनमें जम जाती है, जिसके कारण उसे साफ करना काफी मुश्किल हो जाता है. ऐसी स्थिति में आपको हमेशा सेंधा नमक से जुड़ा ये खास नुस्खा आजमाना चाहिए. किसी भी पैन और पॉट को धोने के लिए उनमें एक चम्मच सेंधा नमक डालें और स्क्रबर से अच्छी तरह से रगड़ दें. बिना मेहनत किए आपके सारे बर्तन साफ हो जाएंगें.

वॉशिंग मशीन को भी करें साफ

वाशिंग मशीन में भी लगातार कपड़े धोने से गंदगी जम जाती है. इतना ही नहीं, कपड़े धोने वाले डिटर्जेंट के कारण सारी गंदगी उसी में चिपकी भी जाती है. इसे अच्छे से साफ करने के लिए सेंधा नमक का प्रयोग भी किया जा सकता है. वाशिंग मशीन के वॉशर को साफ करने के लिए सेंधा नमक मदद करता है. इसके लिए वॉशिंग टब को गर्म पानी से पूरा भर दें, फिर उसमें एक क्वॉर्टर व्हाइट विनेगर (White Vinegar Remedies) और एक कप सेंधा नमक मिला दें. अब मशीन को लगभग एक घंटे तक चला दें. इस दौरान साइकिल को बंद रखें और एक घंटे बाद इसे एक बार सिर्फ पानी से साफ कर लें.

पौधो को रखे हरा भरा

मैग्नीशियम की अधिकता के कारण पौधों का रंग पीला होने लग जाता है. इनको सही करने में भी सेंधा नमक असरकारक है. इसके लिए सेंधा नमक का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. बस आपको एक चम्मच सेंधा नमक को एक ग्लास पानी में मिलाना है और उसे स्प्रे बॉटल में भर कर पौधों पर छिड़काव करना है. बता दें कि वैसे तो  मैग्नीशियम पौधों के लिए खाद के रूप में भी काम करता है, लेकिन इसकी अधिकता अच्छी नहीं होती हैं. पौधों को कीड़े-मकौड़ों से बचाने के लिए सेंधा नमक का प्रयोग बहुत अच्छा माना जाता है.

कीड़े मकौडों से राहत

घर में अगर किसी भी तरह के मच्छर या फिर कीड़े हो तो इनसे राहत पामने के लिए आधा कप गर्म पानी में आधा कप सेंधा नमक मिला लें. फिर इस मिश्रण को एक बॉटल में भर लें और जहां आपको कीड़े ने काटा हो वहां पर  लगा लें. इसके अलावा अगर अन्य किसी कारणों से होने वाली खुजली हो तो इससे भी निजात पाया जा सकता है.

स्ट्रेस रहता है दूर

शरीर में जब मैग्नीशियम की कमी होने लगती है, इसका मतलब है कि सेरोटोनिन (Serotonin) का लेवल कम होने लगता है, जिसके कारण आप दुखी होने लगते हैं. आपका मूड अच्छा नहीं रहता, जिससे भूख भी नहीं लगती है. इस स्ट्रेस से मुक्ति पाने के लिए (Rock Salt For Stress) हमेशा नहाते वक्त पानी से भरे हुए टब में सेंधा नमक मिक्स कर लें. ये आपके शरीर की सेरोटोनिन के प्रोडक्शन में हेल्प करता है. सेंधा नमक में मौजूद मैग्नीशियम न सिर्फ तनाव को कम करता है बल्कि आपके मूड को भी बेहतर बनाता है.

Check Also

Foot Care : गर्मियों में पैरों को खूबसूरत और मुलायम बनाने के लिए आजमाएं ये टिप्स

हम में से ज्यादातर लोग अपने चेहरे का खयाल रखते हैं लेकिन पैरों की देखभाल ...