note-currency
खाने के पैकेट पर उर्दू में लिखी जानकारी सोशल मीडिया पर तहलका मचा रही है. उर्दू में लिखी जानकारी के बारे में काफी जानकारियां सामने आ रही हैं। दरअसल, कई कंपनियां पैकेट पर उर्दू में जानकारी भी देती हैं और भारतीय नोटों पर उर्दू में जानकारी भी लिखती हैं। ऐसे में हम जानते हैं कि भारतीय करेंसी नोट पर कितनी जानकारी लिखी होती है और नोट पर क्या लिखा होता है।

दरअसल, भारतीय नोटों में एक नोट का मूल्य, उस मूल्य की जानकारी हिंदी और अंग्रेजी को छोड़कर कई भाषाओं में लिखी जाती है।  इस जानकारी से उस राज्य या क्षेत्र का व्यक्ति भी नोट के बारे में आसानी से जान सकता है।

दरअसल, भारतीय नोटों में एक नोट का मूल्य, उस मूल्य की जानकारी हिंदी और अंग्रेजी को छोड़कर कई भाषाओं में लिखी जाती है। इस जानकारी से उस राज्य या क्षेत्र का व्यक्ति भी नोट के बारे में आसानी से जान सकता है।

भारत में लगभग 22 आधिकारिक भाषाएं हैं।  नोटों में इनमें से 15 भाषाओं में जानकारी है।  इन 15 भाषाओं में उर्दू भी शामिल है।  नोट में असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, कश्मीरी, कोंकणी, मलयालम, मराठी, नेपाली, उड़िया, पंजाबी, संस्कृत, तमिल, तेलुगु, उर्दू सहित 15 भाषाओं में लिखी गई जानकारी है।

भारत में लगभग 22 आधिकारिक भाषाएं हैं। नोटों में इनमें से 15 भाषाओं में जानकारी है। इन 15 भाषाओं में उर्दू भी शामिल है। नोट में असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, कश्मीरी, कोंकणी, मलयालम, मराठी, नेपाली, उड़िया, पंजाबी, संस्कृत, तमिल, तेलुगु, उर्दू सहित 15 भाषाओं में लिखी गई जानकारी है।

भारत में अधिकांश नोट इन्हीं भाषाओं में लिखे गए हैं।  यह सब लोगों को ध्यान में रखकर किया जाता है।

भारत में अधिकांश नोट इन्हीं भाषाओं में लिखे गए हैं। यह सब लोगों को ध्यान में रखकर किया जाता है।

जिस तरह से भारत में मुद्रा को 'रुपया' कहा जाता है।  इसी तरह भूटान, पाकिस्तान, श्रीलंका, नेपाल, मॉरीशस, मालदीव और इंडोनेशिया में भी मुद्रा को 'रुपया' कहा जाता है।

जिस तरह से भारत में मुद्रा को ‘रुपया’ कहा जाता है। इसी तरह भूटान, पाकिस्तान, श्रीलंका, नेपाल, मॉरीशस, मालदीव और इंडोनेशिया में भी मुद्रा को ‘रुपया’ कहा जाता है।

Source