Home / धर्म / Ramadan 2021: इसलिए खोलते हैं खजूर से रोजा, ये है खजूर के फायदे

Ramadan 2021: इसलिए खोलते हैं खजूर से रोजा, ये है खजूर के फायदे

Ramadan 2021| रमजान का महीना चांद के दीदार के साथ शुरू होता है, इस साल ये पवित्र महीना 13 अप्रैल से शुरू हो रहा है। इस साल का पहला रोजा 14 घंटे 8 मिनट का होने की संभावना है। रमजान के महीने में मुस्लिम समुदाय के लोग रोजा रखते हैं। सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक भूखे प्यासे रहकर अल्लाह की इबादत की जाती है। इन दिनों नमाज पढ़ने का विशेष महत्व माना जाता है। रमजान (Ramadan 2021) का समापन ईद-उल-फितर, सबसे बड़े मुस्लिम त्योहारों में से एक है। महीने भर चलने वाले रमजान काल को इस्लामिक कैलेंडर में सबसे शुभ दिन माना जाता है। इन दिनों में ज्यादातर लोग अपना रोजा खजूर खाकर खोलते हैं। पर बहुत कम लोग जानते हैं कि खजूर खाकर ही रोजा क्यों खोलना चाहिए।

खजूर एक तरह का फल है, यह ज्‍यादातर मिस्र और फारस की खाड़ी क्षेत्र में पाया जाता है। दुनिया में सबसे अच्‍छी किस्‍म का खजूर, जो कई बीमारियों को ठीक करने में मददगार होता है सऊदी अरब के पवित्र शहर मदीना और इसके आस-पास पाया जाता है। दरअसल खजूर में भारी मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। यही वजह है कि रमजान में इफ्तार के दौरान खजूर का इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि दिन भर जब रोजा रखने के बाद शरीर की एनर्जी कम होने लगती है, तो ऐसे में रोजा खोलने के लिए खजूर जैसे आसानी से पचने वाले फल की जरूरत होती है, जिससे ज्‍यादा से ज्‍यादा एनर्जी मिल सके। इस फल के और भी कई फायदे हैं –

Ramadan 2021: खजूर के अनसुने फायदे

date

पाचन तंत्र को मजबूत बनाएं

रमजान (Ramadan 2021) का महिना शुरू होने वाला है और चूँकि यह बेहद ही पाक महीना होता है और इस दौरान खाने पीने से सम्बंधित कई बातों का भी ध्यान रखना होता है, बता दें कि पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में खजूर लाभकारी हैं। अगर रोज सुबह उठकर पानी में भीगे खजूर का सेवन किया जाए, तो इसमें मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को सही बनाए रखता है। कॉन्स्टिपेशन के मरीजों को अक्सर खजूर खाने का सुझाव दिया जाता है।

हड्डियों को बनाएं मजबूत

खजूर में पाए जाने वाले मैग्नीज, सेलेनियम, कॉपर ,मैग्नेशियम जैसे तत्व कमजोर हड्डियों का रामबाण इलाज हैं। इसे खाने से न केवल हड्डियां मजबूत होती हैं बल्कि ओस्टियोपोरोसिस जैसे रोग में भी आराम मिलता है।

तुरंत ताकत प्रदान करें

खजूर में पर्याप्त मात्रा में ग्लूकोज, फ्रक्टोज और सुक्रोज पाया जाता है। इसलिए तुरंत ताकत के लिए इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है। दो से चार खजूर खाने से भी आपको तुरंत ही एनर्जी मिल जाएगी।

खून की कमी को करें दूर

खजूर खाने से दिल मजबूत होता है। इसके साथ ही खजूर शरीर में खून की कमी यानी एनीमिया को दूर करता है। इससे सेवन से गुर्दे मजबूत बनते हैं और ये श्वसन रोगों में भी उपयोगी होता है।

डायबिटीज़ में कारगर

डायबिटीज की बीमारी में अक्सर लोगों को मीठा खाना मना होता है, लेकिन ऐसे में अगर सर्दियों या त्यौहारों पर मिठाई की जगह सीमित मात्रा में खजूर का हलवा या छुहारे का हलवा खाया जाए, तो वो नुकसान नहीं करेगा। क्योंकि छुहारे और खजूर प्राकृतिक रूप से मिठास लिए होते हैं और इनमें गन्ने से बनने वाली चीनी के साइड इफेक्ट्स नहीं पाए जाते हैँ।

Check Also

इस बार बुद्ध पूर्णिमा है बेहद खास, पहले चंद्र ग्रहण के साथ बनेंगे दो शुभ योग, जानिए शुभ मुहूर्त और महत्व

इस बार वैशाख मास की पूर्णिमा तिथि 26 मई को पड़ रही है. इसे बुद्ध ...