Home / वायरल न्यूज़ / Our India (हमारा भारत) भारत का एक अलग पहचान

Our India (हमारा भारत) भारत का एक अलग पहचान

भारत एक बड़ा लोकतांत्रिक देश है जो चीन के बाद जनसंख्या में दूसरे स्थान पर है। इसका समृद्ध और गौरवशाली अतीत है। इसे दुनिया की पुरानी सभ्यता का देश माना जाता है।

यह सीखने की भूमि है जहां दुनिया के कई कोनों के छात्र बड़े विश्वविद्यालयों में पढ़ने आते हैं। यह अपनी विभिन्न अनूठी और विविध संस्कृति और कई धर्मों के लोगों की परंपरा के लिए प्रसिद्ध है। विदेशों में कुछ लोग प्रकृति में आकर्षक होने के कारण भारतीय संस्कृति और परंपरा का पालन करते हैं।

विभिन्न आक्रमणकारियों ने आकर भारत की महिमा और बहुमूल्य वस्तुओं को चुरा लिया। उनमें से कुछ ने इसे एक गुलाम देश बना दिया, लेकिन देश के विभिन्न महान नेता 1947 में मेरी मातृभूमि को बिरिटशर मुक्त बनाने में सफल हो गए।जिस दिन हमारे देश को आजादी मिली उसका मतलब है कि 15 अगस्त को हर साल स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है। पं. नेहरू भारत के पहले प्रधानमंत्री बने।यह एक ऐसा देश है जो प्राकृतिक संसाधनों से समृद्ध है फिर भी यहाँ के निवासी गरीब हैं। यह रवीन्द्र नाथ टैगोर, सर जगदीश चंद्र बोस, सर सी.वी.रमन, श्री एच.एन.भाभा, आदि जैसे प्रख्यात लोगों के कारण प्रौद्योगिकी, विज्ञान और साहित्य के क्षेत्र में लगातार बढ़ रहा है। यह एक शांतिप्रिय देश है जहाँ कई धर्मों के लोग अनुसरण करते हैं। उनकी अपनी संस्कृति और परंपरा के साथ-साथ उनके त्योहार भी बिना किसी रोक-टोक के मनाए जाते हैं।

यहाँ कई शानदार ऐतिहासिक इमारतें, स्मारक, स्मारक और उद्यान हैं जो हर साल विभिन्न देशों के लोगों का मन मोह लेते हैं। ताजमहल भारत में एक महान स्मारक है और पृथ्वी पर स्वर्ग के रूप में शाश्वत प्रेम का प्रतीक है। यह प्रसिद्ध मंदिरों, मस्जिदों, चर्चों, गुरुद्वारों, नदियों, घाटियों, उपजाऊ मैदानों, सबसे ऊंचे पर्वत आदि का देश है।

Check Also

कोका-कोला के लिए 6 उपयोग आप शायद नहीं जानते होंगे

कोका-कोला का उपयोग करने के लिए ब्राइट साइड 10 वैकल्पिक तरीके प्रदान करता है, जिनमें ...