Home / हेल्थ-फिटनेस / O Terii…ब्रेकअप होने के भी होते है ये बेमिसाल फायदे, आप भी जाने !

O Terii…ब्रेकअप होने के भी होते है ये बेमिसाल फायदे, आप भी जाने !

अक्सर प्यार में चोट खाने पर लोग टूटकर बिखर सा जाते है। रिलेशनशिप में रहने के बाद अचानक से रिश्ते में दरार आ जाना और सबकुछ एक पल में खत्म हो जाना, वाकई किसी सदमे से कम नहीं होता। कुछ तो इतने हताश हो जाते हैं कि उन्हें लगता है अब जिंदगी में कुछ बचा ही नहीं। लेकिन सच बात तो यह है कि ब्रेकअप के भी अपने ही फायदे हैं। यह लोगों को पहले से बेहतर इंसान बनाता है। जानिए कैसे…

रिश्तो की अहमियत जानना – एक रिश्ता आपको ढेर सारी यादें, तो बहुत से अनुभव भी देता है। ये अनुभव आपको पहले से ज्यादा जिम्मेदार बनाते हैं। कम से कम अब आप किसी और से रिश्ता जोड़ने से पहले उन सभी बातों का ध्यान रखेंगे जो आपके पिछले रिश्ते में खटास की वजह बनी थी।

भावनात्मक रूप से मजबूत बनना – ब्रेकअप के बाद आप अपनी भावनाओं पर काबू करना अच्छे से सीख जाते हैं। पहले जहां आपको रोने के लिए अपने पार्टनर के कंधे की जरूरत होती थी, वहां अब आपको इस बात का अहसास हो जाता है कि कोई किसी का नहीं होता इसलिए बिना वजह किसी पर प्यार लूटाने की जरूरत नहीं।

अपनी अहमियत जानना – ब्रेकअप के बाद ही इंसान का सामना एक बड़े सच से होता है, वो यह कि दुनिया में कुछ भी पर्मानेंट नहीं है। भावनाएं बदलती हैं और लोग भी। रिश्ते का आगाज अच्छा हो तो जरूरी नहीं है कि अंजाम भी अच्छा हो।

नए दोस्त बंनाना – पार्टनर के साथ रहने पर आप उन्हें ही अपनी पूरी दुनिया मान लेते हैं, जाने-अनजाने दोस्तों से दूरी बना लेते हैं। यही वजह है कि जब वह आपको छोड़ कर जाता है तो सबसे ज्यादा धक्का भी आपको ही लगता है। लेकिन ब्रेकअप के बाद आपको ढेर सारे दोस्त बनाने का मौका मिलता है और आप खुलकर जिंदगी जीने लगते हैं।

Check Also

आख़िरकार लोग क्यों होते है स्वप्नदोष के शिकार, जाने इन ख़ास वजहों के बारे में

अक्सर कुछ लोग स्वप्नदोष का शिकार तो होते है लेकिन शर्म के मारे कह नहीं पाते ...