Home / हेल्थ-फिटनेस / Lemon Storage: नींबू को लंबे समय तक स्टोर करके फ्रेश रखना चाहते है तो इन 6आसान उपायों को अपनाएं

Lemon Storage: नींबू को लंबे समय तक स्टोर करके फ्रेश रखना चाहते है तो इन 6आसान उपायों को अपनाएं

नई दिल्ली :  नींबू विटामिन सी का बेस्ट स्रोत है जिसके हेल्थ के लिए अनगिनत फायदे हैं। नींबू वजन को कम करता है, साथ ही इम्यून सिस्टम भी बढ़ाता है। अक्सर हम सब्जियों को स्टोर कर लेते हैं लेकिन नींबू को हम ज्यादा समय तक स्टोर नहीं कर पातें। नींबू एक से दो दिन में सूखने लगते हैं या फिर खराब होने लगते हैं, जिसकी वजह से हम उन्हें लंबे समय तक इस्तेमाल नहीं कर पाते। आप भी रोज-रोज मार्किट से सब्जियां नहीं खरीदते और नींबू स्टोर करके तरोताजा रखना चाहते हैं तो हम आपको बताते हैं कि कैसे नींबू को तरोताजा रख सकते हैं।

नींबू को स्टोर करने के 6 आसान तरीके:

1.यदि आप आधा नींबू इस्तेमाल करने के बाद आधे नींबू को स्टोर करके रखना चाहती हैं तो बचे हुए नींबू पर थैली लगा कर एयर टाइट कंटेनर में रख सकती हैं। इस कंटेनर को फ्रिज में रख दें आपके नींबू तरो ताजा रहेंगे।

2.नींबू को स्टोर करने का एक और बेस्ट तरीका है कि आप नींबू का रस बर्फ की ट्रे में निकाल कर फ्रिज में रख दें। आप इस रस को जरूरत के अनुसार इस्तेमाल कर सकती है। इस तरह स्टोर करने से उसके स्वाद में कोई फर्क नहीं आता।

3.नींबू को आप स्टोर करके रखना चाहते हैं तो एक अखबार या टिश्यू पेपर में नींबू रखकर उसमें अच्छे से लपेट दें। अब एक बड़ा एयर टाइट कंटेनर लेकर उसमें टिश्यू पेपर में पैक नींबू को रखकर फ्रिज में रख दें। नींबू को फ्रेश रखने का ये बेस्ट तरीका है। नींबू ऐसे स्टोर करेंगे तो जल्दी खराब नहीं होंगे।

4.नींबू फ्रेश रखने के लिए आप इस तरीके को भी अपना सकते हैं। एक कांच के डिब्बे में सारे नींबू रखकर उसमें दो गिलास पानी डालें, जिससे पानी में नींबू अच्छे से डूब जाएं। इस पानी में आप आधा कप सिरका मिला ले और इसे फ्रिज में रख दें। इससे नींबू 1-2 महीनों तक खराब नहीं होते।

5.नींबू को स्टोर करने का एक तरीका उसके रस को निकाल कर रखना है। आप नींबू को पहले काट लें और इसके रस को एक कटोरी में निचोड़ लें। अब इसे एक छोटी बोतल में भर दें और इसे फ्रिज में रख दें। ध्यान रखें कि नींबू के रस को फ्रिज से बाहर नहीं रखें। इस्तेमाल करने के तुरंत बाद रस को फ्रिज में रख दें।

6.नींबू स्टोर करने का एक और उपाय है, हाथों में थोड़ा सा सरसों का तेल लेकर उसे अच्छे से नींबू पर लगाएं और किसी कंटेनर में नींबू को रख दें। उसके बाद इसे फ्रिज में रख दें। ऐसा करने से नींबू खराब नहीं होते।

Check Also

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते ...