Home / हेल्थ-फिटनेस / Immunity booster: रोजाना की चाय में बस मिला लें ये दो चीजें, बन जाएगी इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक

Immunity booster: रोजाना की चाय में बस मिला लें ये दो चीजें, बन जाएगी इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक

Immunity booster Tea: एक बार फिर कोरोना वायरस (Coronavirus) ने अपने कहर से लोगों को परेशान कर दिया है. लोगों से कहा जा रहा है कि वह अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए कई तरह के हेल्दी फूड्स का सेवन जरूर करें. वहीं इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कई तरह के हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में भी बताया जा रहा है. लोग अपनी इम्यून मजबूत करने के लिए तरह-तरह के ड्रिंक पी रहे है.

हम आपको यहां रोज की चाय में कुछ चीजें मिलाने का बता रहे हैं जो एक तरह से इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक बन जाएगा. घरेलू नुस्खों की मदद से आपका इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग हो सकता है. इम्यूनिटी हमें कई तरह के संक्रमण, फ्लू और वायरस से बचाती है. चाय में कुछ चीजें मिलाकर आप न सिर्फ इसको हेल्दी बना सकते हैं बल्कि इसका सेवन कर आप इम्यून सिस्टम को भी बेहतर कर सकते हैं.

चाय में ऐसे करें बदलाव
अगर आप सोच रहे हैं कि इम्यूनिटी को एक दिन में ही बढ़ाया जा सकता है तो यह बिलकुल भी मुमकिन नहीं है इसके लिए नियमित रूप पीने की जरूरत होती है. आपको अपनी लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी बदलाव करने होते हैं और इनको फॉलो भी करना होता है. आइए आपको बताते हैं कि कौन सी वो चीजें है जो आपकी इम्युनिटी को मजबूत करेंगी

लौंग को चाय में मिलाएं
लौंग तो गुणों की खान है. लोग हेल्थ के लिहाज से वैसे भी बहुत अच्छी मानी जाती है. लौंग को चाय में मिलाने से आपको काफी फायदा हो सकता है. लौंग वाली चाय पीने से आपको इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिल सकती है. इससे आपकी चाय में फ्लेवर तो आएगा ही साथ ही यह एंटी वायरल और एंटी ऑक्सीडेंट से भी भरपूर होती है. लौंग शरीर में मौजूद कंजेशन को खत्म करने में मदद करती है.

मुलेठी का करें इस्तेमाल

मुलेठी अपने आप में एक दवाई की तरह काम करती है. मुलेठी का यूज आयुर्वेद में कई तरह के रोगों से लड़ने के लिए किया जाता है. मुलेठी में इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने वाले कई तरह के गुण मौजूद हैं जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं. मुलेठी में एंटी वायरल और एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं.

मुलेठी में मौजूद एन्जाइम शरीर में लिम्फोसाइट्स (lymphocytes) और मैक्रोफेज (macrophages) का उत्पादन करने में मदद करते हैं. लिम्फोसाइट्स और मैक्रोफेज शरीर को बीमार बनाने वाले रोगाणु, प्रदूषक, एलर्जी और उन हानिकार सेल्स को शरीर में विकसित होने से रोकते हैं, जो हमें बीमार बना सकते हैं.

आयुर्वेद में इसे औषधि की तरह इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप इस कमाल की चीज को अपनी रोजाना की चाय में मिलाएंगे तो आपको इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

Check Also

5 ऐसे तरीके जिनसे आप घर पर ही सही व्हीप्ड क्रीम बना सकते हैं, जानिए विधि

घर पर आप कई तरह की रेसिपीज को ट्राई करते रहते हैं लेकिन क्या कभी ...