Home / हेल्थ-फिटनेस / Immunity Booster : गर्म नींबू पानी इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ देता है कई स्वास्थ्य लाभ

Immunity Booster : गर्म नींबू पानी इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ देता है कई स्वास्थ्य लाभ

सुबह नींबू पानी पीना आपके शरीर को फ्रेश और हाइड्रेट करने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये आपकी इम्यूनिटी को भी बढ़ा सकता है. नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है, एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट है जो इम्यूनिटी को बेहतर बनाता है.

हाल ही में एक न्यूट्रिशनिस्ट ने गर्म नींबू पानी को लेकर कई अहम जानकारी दी हैं. उन्होंने बताया कि सुबह-सुबह गर्म नींबू पानी पीने से आपकी इम्यूनिटी बढ़ती है. ये शरीर को कई बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. कैसे बनाएं नींबू पानी…

इसके लिए आपको 1 गिलास गुनगुना पानी, 1-2 चम्मच ताजा नींबू का रस, एक चौथाई चम्मच सी साल्ट और एक चौथाई चम्मच शहद (वैकल्पिक) की जरूरत होगी.

गर्म नींबू पानी बनाने का तरीका

एक गिलास गुनगुना पानी लें और उसमें 1-2 चम्मच ताजा नींबू का रस और 1/4 चम्मच समुद्री नमक (सी साल्ट) मिलाएं. इस हेल्थ ड्रिंक में आप फाइबर के लिए चिया सीड्स का एक छोटा स्कूप भी डाल सकते हैं.

इसका सेवन कब कर सकते हैं

गर्म नींबू पानी का सेवन आप दिन में दो बार कर सकते है. ऐसा करने से आपकी इम्यूनिटी बढ़ती है. इसमें विटामिन सी की मात्रा भरपूर होती है. रोज सुबह और दिन में ग्रीन टी के साथ भी इसका सेवन कर सकते हैं.

गर्म नींबू पानी के फायदे

ये आपकी इम्यूनिटी बढ़ाता है. आपके शरीर को सर्दी और संक्रमण से बचाने में भी मदद करता है. नींबू में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है. ये दोनों सेहत के लिए लाभकारी हैं. नियमित रूप से गर्म नींबू पानी पीने से हृदय रोग, किडनी स्टोन और त्वचा संबंधित समस्या से राहत मिलती है. ये आपकी पाचन क्रिया को भी ठीक करता है. ये शरीर में बाइल जूस बनाने के लिए मददगार है. ये खाना पचाने का काम करता है.

गर्म नींबू पानी से शरीर का पीएच लेवल बना रहता है. ये जोड़ों में होने वाले दर्द में भी आराम देता है. इसके अलावा ये वजन घटाने में भी तेजी से मदद करता है. नींबू में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट आपकी  इम्यूनिटी को मजबूत कर सकते हैं. ये आपके शरीर को सर्दी और संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकते हैं. ये कई अन्य बीमारियों को भी दूर करने में भी मदद करता है.

Check Also

महिलाएं बिना पार्लर जाये इन घरेलू तरीकों से मुँहासे और पिंपल्स से पा सकती है छुटकारा

अक्सर गर्मियों में तैलीय त्वचा के कारण त्वचा संबंधी कई समस्याएं शुरू हो जाती हैं, जिससे ...