Home / धर्म / Home Loan लेने का सही मौका, HDFC समेत कई बैंकों ने घटाईं दरें

Home Loan लेने का सही मौका, HDFC समेत कई बैंकों ने घटाईं दरें

नई दिल्ली: दिवाली के नजदीक आते ही बैंकों ने होम लोन (Home Loan) सस्ता करना शुरू कर दिया है. कई बैंक्स पहले ही अपनी ब्याज दरें घटा चुके हैं, अब कई बैंक्स ने नवंबर के शुरू होते ही होम लोन की दरों में कमी की है. अगर आप भी घर लेने की सोच रहे हैं तो आपके पास अब बेहतरीन मौका है. कई बैंकों के होम लोन 7 परसेंट से भी कम हैं.

HDFC ने सस्ता किया होम लोन 

अब निजी बैंक HDFC ने रीटेल प्राइम लेंडिंग रेट्स (RLLR) में 10 बेसिस प्वाइंट्स यानी 0.10 परसेंट की कटौती कर दी है. होम लोन पर घटी हुईं दरें आज से (10 नवंबर) लागू हैं. घटी हुई दरों का फायदा नए ग्राहकों के साथ साथ सभी मौजूदा HDFC होम लोन ग्राहकों को भी होगा. HDFC की वेबसाइट के मुताबिक होम लोन की ब्याज दर 6.90 से शुरू हो रही है.

Bank of Maharashtra का लोन सस्ता 

सरकारी क्षेत्र के बैंक ऑफ महाराष्ट्र (Bank of Maharashtra) ने भी अपनी ब्याज दर में कटौती कर दी है. बैंक का लोन लेना अब सस्ता हो गया. बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने रेपो दर से जुड़ी लोन की ब्याज दर (RLLR) 0.15 प्रतिशत कम कर दी. यह अब 6.90 प्रतिशत रह गई है. बैंक ने कहा कि उसके रीटेल और MSME लोन रेपो दर से जुड़ी लोन की ब्याज दर से जुड़े हैं. नई दरें 7 नवंबर से लागू हो गई हैं.

बैंक के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर हेमंत टमटा ने कहा कि ब्याज दर में कटौती से हमारे होम लोन, कार लोन, गोल्ड लोन, एजुकेशन लोन और पर्सनल लोन के साथ-साथ MSME लोन को और ज्यादा आकर्षक और सस्ते हो जाएंगे. इससे पहले फेस्टिवल सीजन के चलते बैंक ने होम, ऑटो और गोल्ड लोन पर प्रोसेसिंग चार्ज में छूट दी थी.

Bank od Baroda ने घटाईं दरें 

इससे पहले सरकारी बैंक Bank of Baroda ने भी अपने रेपो रेट लिंक्ड रेट्स (RLLR) में 0.15 परसेंट की कटौती की थी. जिसके बाद होम लोन की दरें घटकर 6.85 परसेंट पर आ चुकी हैं. घटी हुईं दरें 1 नवंबर से लागू हो चुकी हैं.

Canara bank ने कम की ब्याज दरें 

सरकारी क्षेत्र के केनरा बैंक (Canara bank) ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट्स (MCLR) में 0.05 से 0.15 प्रतिशत तक की कटौती की थी. बदली हुई दरें 7 नवंबर से लागू हो चुकी हैं. बैंक की ओर से 1 साल के लोन पर MCLR में 0.05 प्रतिशत की कटौती की गई है. अब नई दरें 7.40 प्रतिशत से घटकर 7.35 परसेंट पर आ गई हैं.

Union Bank of India से होम लोन सस्ता 

एक और सरकारी बैंक यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank of India) ने होम लोन (Home Loan) की अलग-अलग कैटेगरी के लिए ब्याज दरें कम की हैं. बैंक ने 30 लाख रुपये से ज्‍यादा के होम लोन पर ब्याज दर में 0.10 प्रतिशत की कटौती की है.
महिलाएं अगर बैंक से होम लोन लेती हैं तो उन्हें 5 बेसिस प्वाइंट की अतिरिक्त छूट भी मिलेगी. यूनियन बैंक का होम लोन 7 परसेंट से शुरू होता है. 31 दिसंबर तक बैंक प्रोसेसिंग फीस भी नहीं  ले रहा है.

Check Also

खरमास से जुड़ी है सूर्यदेव की यह कथा, सूर्यदेव की पूजा से मिलता है खास फल

खरमास को पौष मास भी कहते हैं। इस महीने में दान-तप आदि किया जाता है। ...