Home / हेल्थ-फिटनेस / Hibiscus Benefits: जाने त्वचा और बालों के लिए गुड़हल फूल के फायदे !

Hibiscus Benefits: जाने त्वचा और बालों के लिए गुड़हल फूल के फायदे !

गुड़हल का फूल न केवल अपनी सुंदरता के लिए जाना जाता है बल्कि यह त्वचा और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद कुछ शानदार गुणों की वजह से यह त्वचा और बालों की प्रोब्लेम्स को हल करने में सहायता करता है। इस फूल में हाइड्रोक्सी एसिड भारी मात्रा में मौजूद होते हैं, जो आपकी त्वचा और बालों को स्वस्थ्य बनाने में मदद करते हैं। आज के लेख में हम आपको त्वचा और बालों के लिए गुड़हल फूल के फायदे बताएँगे, जिन्हे जानने के बाद आप भी शयद इसका इस्तेमाल करना शुरू कर देंगे।

यह रहे गुड़हल फूल के फायदे:

बालों की ग्रोथ करता है

गुड़हल फूल के फायदे

कई सारी साइंटिफिक रिसर्च के मुताबिक, गुड़हल की पत्ती में बहुत सारी ऐसी प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो बालों की ग्रोथ में मदद करती हैं। आप इसकी पत्तियों का पेस्ट बना कर नारियल के तेल में मिला सकते हैं और उसको बालों की जड़ो में लगा सकते हैं। आप चाहे तो इस मिश्रण को  3- 6 सप्ताह के लिए स्टोर भी कर सकते हैं। इसके अलावा, आप चाहे तो केवल इसकी पत्ती का पेस्ट बना कर डायरेक्ट अपने बालों की जड़ो में लगा सकते हैं।

बालों को कंडीशन करता है

गुड़हल फूल के फायदे

इसमें मॉइस्चराइजिंग प्रॉपर्टीज मौजूद होती हैं। इसमें । इसमें मौजूद म्यूकस कंटेंट बालों को कंडीशन करने में मदद करते हैं और उन्हें शाइनी बनाते हैं। बालों को कंडीशन करने के लिए इसके 8 फूलों लें और उसमे थोड़ा सा पानी मिला कर उसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने स्कैल्प और बालों पर एक घंटे तक लगाएं और फिर पानी से धो दें।

नेचुरल क्लींजर होता है

गुड़हल फूल के फायदे

गुड़हल में सैपोनिन नामक नेचुरल सर्फैक्टेंट्स होते हैं जो आपकी त्वचा को नेचुरल तरीके से साफ़ करने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद नेचुरल सैपोनिन और कार्बनिक एसिड न केवल एक क्लींजर की तरह काम करते हैं, बल्कि यह डेड स्किन सेल्स को भी हटाने में सहायता करते हैं। इन्ही सब कारणों की वजह से, इसे नेचुरल क्लींजर के रूप में जाना जाता है। आप त्वचा के लिए हिबिस्कस पाउडर कासुरक्षित तरीके से  यूज़ कर सकते हैं।

डैंड्रफ का इलाज करता है

गुड़हल फूल के फायदे

इसमें अस्ट्रिन्जन्ट प्रॉपर्टीज मौजूद होती हैं, जो डैंड्रफ को कम करने में मदद करता है। आप मेहंदी के पत्तों, के साथ गुड़हल के पत्तों या फूलों को और नींबू की कुछ बूंदों को मिला कर एक पेस्ट बना लें। पेस्ट को हफ्ते में दो बार आप स्कैल्प के पीएच लेवेल को बैलेंस करने के लिए और डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए आप इस पेस्ट को हफ्ते में दो बार लगाएं।

स्किन की बीमारियों का इलाज करता है

गुड़हल फूल के फायदे

इसमें एंटीऑक्सिडेंट भारी मात्रा में पाया जाता है, जो मुँहासे, काले घेरे, सनटैन और खुजली, जलन और स्किन रेडनेस जैसी स्किन की कुछ बीमारियों ठीक करने में मदद करता है। यह झुर्रियों को कम करने और त्वचा को कसने में भी सहायता करता है। कई स्किन के स्पेशलिस्ट का कहना है की, यह घाव को भरने में भी मदद करता है।

भूरे और सफ़ीद बालों को आने से रोकता है

गुड़हल फूल के फायदे

समय से पहले बालों का सफ़ीद और भूरा होना, आज के समय में एक आम प्रॉब्लम हो गयी है। लेकिन क्या आप जानते हैं की, गुड़हल का फूल, इस प्रॉब्लम से निजात दिलाने में आपकी मदद कर सकते है। जी हाँ, अपने बिलकुल सही सुना, गुड़हल के फूल में पाए जाने वाले विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट मेलेनिन का प्रोडक्शन करते हैं, जो नैचुरली बालों को रंग देता है। आप इसका उपयोग कर के बहुत ही आसानी से और घर बैठे भूरे और सफ़ीद बालों से निजात पा सकते हैं।

हमने आपको गुड़हल फूल के फायदे बताएं हैं, आप इस प्रभावी और शानदार फूल का यूज़ कर के कई तरह की प्रोब्लेम्स से बच सकते हैं।

Check Also

भीड़ में गैस निकल जाने से है शर्मिंदा, ऐसे पाए इस समस्या से निजात

आजकल की जीवनशैली में हर दूसरे व्यक्ति को गैस की समस्या है और  कुछ भी ...