Home / हेल्थ-फिटनेस / Health Tips: रोज सुबह पिएं ये 3 देसी ड्रिंक्स, खांसी-जुकाम होगी दूर, बढ़ेगी Immunity भी

Health Tips: रोज सुबह पिएं ये 3 देसी ड्रिंक्स, खांसी-जुकाम होगी दूर, बढ़ेगी Immunity भी

नई दिल्ली: देश भर में कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. रोजाना बड़ी संख्या में कोविड संक्रमित मरीज सामने आ रहे हैं. कोरोना के इस दौर में लोगों का इम्यून सिस्टम मजबूत होना बेहद जरूरी है. इसलिए आज हम इस आर्टिकल में 3 तरह के हर्बल ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं. जो इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने के साथ-साथ बाकी बीमारियों को दूर रखने में भी मददगार हैं. तो आइये जानते हैं….

ये हैं वो 3 स्पेशल Drinks

1. अदरक+हल्दी+एप्पल साइडर विनेगर 
हल्दी, अदरक और एसीवी से बना ये हरबल ड्रिंक स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. इस ड्रिंक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं. एप्पल साइडर सिरका कब्ज, ब्लड शुगर, वजन घटाने और हृदय रोगों से बचाव करने में मददगार होता है. इसके अलावा यह हमारे इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है. वहीं, हल्दी और अदरक में एंटी-ऑक्सिडेंट और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं. हल्दी एक आयुर्वेदिक औषधि के रूप में इस्तेमाल की जाती है. वहीं, अदरक भी सफेद रक्त कोशिकाओं (white blood cells) की संख्या को बढ़ाने में मददगार होता है, जो वायरस से लड़ने में मददगार है.

ऐसे बनाएं ये ड्रिंक 
इसके लिए आपको एक गिलास पानी में अदरक और हल्दी को मिलाकर 10 मिनट तक उबालना होगा. उबलने के बाद इस पानी तो थोड़ी देर रख दें. हल्का गुनगुना होने पर इसमें शहद और एक चम्मच सेब का सिरका डालें और पी लें. रोजाना इसके सेवन से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होगा.

2. अजवाइन+काली मिर्च+ तुलसी 
अजवाइन (carom seeds) एक ऐसा मसाला है, जिसमें तमाम औषधिय गुण होते हैं. कई बीमारियों के इलाज में इसका उपयोग किया जाता है. पेट दर्द, सर्दी-खांसी, जुकाम जैसी अन्य समस्याओं को दूर करने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है. इसके अलावा अजवाइन इम्यूनिटी बूस्ट करने में काफी मददगार है.

ऐसे बनाएं ये ड्रिंक 
एक पैन में 1 गिलास पानी, अजवाइन, काली मिर्च और तुलसी के पत्तों को डालकर 5 मिनट तक उबालें. उबलने के बाद इस पानी तो थोड़ी देर रख दें. हल्का गुनगुना होने पर इसमें शहर मिलाएं और पी लें. इससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होने के साथ-साथ  और भी कई समस्याओं से निजात मिलेगी.

3. गिलोय + तुलसी 
गिलोय में कई तरह के औषधिय गुण मौजूद होते हैं. इसके सेवन से इम्यूनिटी तो बढ़ती ही है, साथ ही सर्दी-खांसी भी जल्द दूर होती है. इसके अलावा पाचन तंत्र भी सही रहता है. ऐसे ही तुलसी भी कई तरह से फायदेमंद होती है. तुलसी भी कई तरह के मर्ज को ठीक करने में मददगार साबित होती है. आयुर्वेद में दोनों को औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता है.

ऐसे बनाएं ये ड्रिंक 
एक पैन में एक कप पानी, तुलसी के 10-15 पत्ते डालें. 5 मिनट तक इस पानी को उबालें. गैस से उतारने के कुछ देर बाद ठंडा किसी बर्तन में रख लें. फिर इसमें 1 कप गिलोय का रस और एक चुटकी काला नमक और नींबू का रस मिला लें और पी जाएं. आप चाहें तो उबालते वक्त लौंग और अदरक भी डाल सकते हैं.

Check Also

Corona के कारण बढ़ रही Chest Pain और सांस की समस्‍या, इन symptoms पर करें गौर

कोरोना (Corona) के कारण देश में हर दिन हालात बिगड़ते ही जा रहे हैं. इसके ...