Home / हेल्थ-फिटनेस / Health Tips: ज्यादा अंडे खाते हैं तो हो जाएं सावधान, बढ़ सकता है डायबिटीज का खतरा

Health Tips: ज्यादा अंडे खाते हैं तो हो जाएं सावधान, बढ़ सकता है डायबिटीज का खतरा

नई दिल्लीः प्रोटीन से भरपूर अंडे टेस्टी और हेल्दी दोनों तरह के शौकीन लोगों की पहली पसंद बन चुके हैं. अंडे में प्रोटीन के साथ ही साथ विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं. अंडे हर मौसम का पसंदीदा आहार बन गए हैं. वहीं कुछ लोग अपनी हेल्थ डाइट में रोजाना दर्जनों अंडों को चट कर जाते हैं. ऐसे में एक रिसर्च सामने आई है, जिसमें खुलासा किया गया है कि एक दिन में एक अंडे से ज्यादा खाने पर आप डायबिटीज के शिकार हो सकते हैं.

दरअसल चाइना मेडिकल यूनिवर्सिटी और कतर यूनिवर्सिटी के शोध छात्रों ने अंडे पर कुछ रिसर्च की है. जिसमें उन्होंने इस बात का खुलासा किया है कि लगातार एक दिन में एक से ज्यादा अंडे खाने पर डायबिटीज का खतरा कई गुना बढ़ जाता है.

ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में सामने आई रिसर्च से पता चला है कि रोजाना 38 ग्राम अंडे के सेवन से डायबिटीज का खतरा 25 प्रतिशत तक बढ़ जाता है. वहीं अगर इसी मात्रा को रोजाना 50 ग्राम कर दिया जाए तो डायबिटीज होने का खतरा 60 प्रतिशत तक बढञ सकता है.

कुछ डॉक्टर्स का मानना है कि खराब लाइफस्चाइल और खान पान की आदतों को सुधार कर डायबिटीज के खतरे को कम किया जा सकता है. डायबिटीज से बचाव के लिए करेला, ब्रोकली, गाजर, खीरा, हरी सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है. वहीं डायबिटीज से बचाव के लिए आलू, चावल, मटर, छोले, शकरकंद और कद्दू से परहेज जरूरी है.

Check Also

कारण जानकर आप भी बदल देंगे खाने के तुरंत बाद नहाने की आदत

घर के बड़े बुजुर्ग हमें अक्सर समझाते हैं कि हर काम को समय पर करने ...