Home / हेल्थ-फिटनेस / Health Tips: घर में छिपा है आम रोग का इलाज, बिना डॉक्टर के पास जाए देसी घरेलू नुस्खों से मिल सकती है राहत

Health Tips: घर में छिपा है आम रोग का इलाज, बिना डॉक्टर के पास जाए देसी घरेलू नुस्खों से मिल सकती है राहत

कई बीमारियों का इलाज हमारे घर में मौजूद होता है लेकिन जानकारी नहीं होने की वजह से लोग डॉक्टर के पास चले जाते हैं. ये घरेलू टोटके हर किसी को मालूम होने चाहिए. अगर आप भी चाहते हैं कि डॉक्टर के पास जाए बिना देसी तरीके से इलाज करें, तो जानकारी आपके लिए मुफीद हो सकती है.

माहवारी के दौरान तकलीफ होना

ठंडे पानी में 2-3 नींबू का रस डालें और पी लें. रोजाना ऐसा करने से माहवारी के दिनों में होनेवाली तकलीफ से निजात मिल जाएगी.

माइग्रेन

एक सेब को छील कर बारीक टुकड़े कर लें. अब उसमें थोड़ा सा नमक अच्छी तरह मिक्स कर रोजाना सुबह खाली पेट खाएं.

गले में दर्द होना

तुलसी के 2-3 पत्ते पानी में हल्की आंच पर उबालें. जब रस पानी में उतर जाए, तो उससे गरारा करें. आपके गले का दर्द दूर हो सकता है.

मुंह में जख्म होना

केले और शहद को मिलाकर पेस्ट बनाएं और उसे मुंह के अंदर प्रभावित जगहों पर लगाएं. आपके मुंह का जख्म जल्द ही खत्म हो सकता है.

नाक बंद होना

आधा कप पानी को गर्म करें. अब उसमें सेब का सिरका और चुटकी भर पिसी हुई लाल मिर्च डालें और मिक्स कर पी लें. दिन में दो बार इसी तरह नुस्खे को आजमाएं.

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करना

दूध के साथ आंवला खाने से ब्लड प्रेशर कम होता है. उसे सुबह के वक्त खाना ज्यादा बेहतर होगा.

कम उम्र में बालों का सफेद होना

सूखा आंवला को टुकड़ों में काटकर नारियल के तेल में तब तक उबालें जब तक टुकड़ों की शक्ल झुलसी हुई धूल जैसी न हो जाए. उसके बाद रोजाना आंवला नारियल तेल से सिर में मालिश करें.

Check Also

इस एक चीज का करें छिड़काव सांपों को अपने घर से रखें दूर,सांप जीवन मे कभी घर में..

दोस्तों सांप एक ऐसा जीव है जिसका डर बच्चों से लेकर बड़ो तक को होता ...