Home / हेल्थ-फिटनेस / Health Tips: क्या कॉफी पीने के ये तीन फायदे आपको मालूम हैं, यहां जानें

Health Tips: क्या कॉफी पीने के ये तीन फायदे आपको मालूम हैं, यहां जानें

Health Tips: आमतौर पर ज्यादातर लोग चाय पीना पसंद करते हैं, वहीं काफी लोगों ने कॉफी को अपनी लाइफ का हिस्सा बना लिया है. कॉफी का सही तरीके से किया गया इस्तेमाल सेहत के लिए काफी अच्छा होता है. कभी-कभी कड़वी होने पर कॉफी की वजह से गैस की दिक्कत हो सकती है.

दुनियाभर में ब्राजील कॉफी का सबसे बड़ा उत्पादक देश है. कॉफी की क्वालिटी और स्वाद इस बात पर निर्भर होता है कि कॉफी के बींस को कितनी आंच पर कितने समय के लिए भूना गया है. भारत के कर्नाटक में काफी का उत्पादन किया जाता है. कॉफी में मौजूद कैफीन के कारण यह शरीर को एनर्जी देती है, इसके साथ ही इसके सेवन से डिप्रेशन और लीवर से जुड़ी दिक्कतों से भी बचाती है.

वजन कम करने के लिए

कॉफी में पाई जाने वाली कैफीन शरीर में मौजूद वसा (Fat) को कम करने के साथ ही साथ चर्बी को बढ़ने से रोकती है. ज्यादातर न्यूट्रीनिस्ट का मानना है कि कॉफी में किसी प्रकार के शुगर और मिल्क का इस्तेमाल किए बिना पीने से वजन को तेजी से कम किया जा सकता है. इसके साथ ही कॉफी में मैग्नीशियम और पोटेशियम भरपूर मात्रा में मिलते हैं, जो शरीर में इंसुलिन और ब्लड शुगर को नियंत्रित रखती है.

दिल की बीमारी

कॉफी पर हुए एक शोध में पता चला है कि कॉफी का निरंतर इस्तेमाल दिल की बीमारियों को दूर रखता है. कॉफी पीने से स्ट्रोक का खतरा काफी बड़े स्तर पर कम हो जाता है. वहीं गिरते हुए ब्लड प्रेशर में कॉफी पीने से तुरंत फायदा मिलता है. एक शोध में कहा गया है कि दिन में तीन बार कॉफी का इस्तेमाल करने से दिल की बीमारी का खतरा 21 प्रतिशत तक कम हो जाता है.

डायबिटीज

निरंतर कॉफी के इस्तेमाल से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है. एक शोध में कहा गया है कि एक दिन में 4 कप कॉफी का इस्तेमाल करने से डायबिटीज के ख़तरे को 50 फीसदी तक कम किया जा सकता है.

Check Also

पीरियड्स मिस होने का कारण सिर्फ प्रेग्‍नेंसी ही नहीं है, इन कारणों से भी होती है देरी

पीरियड्स से जुड़ी कई ऐसी बातें हैं जो महिलाएं नहीं जानती हैं । कया आप ...