Home / हेल्थ-फिटनेस / Health Tips: इन टाइमिंग्स पर भूलकर भी ना खाएं मूली के पराठे, हो सकती है दिक्कत

Health Tips: इन टाइमिंग्स पर भूलकर भी ना खाएं मूली के पराठे, हो सकती है दिक्कत

नई दिल्ली: सर्दियों का मौसम शुरू होते ही बाजार में हरि सब्जियां और मूल, गाजर मिलने लगते हैं. सर्दियों में सभी लोगों के घर में जो सबसे ज्यादा बनता है वह है मूली के पराठे. मूली के पराठे खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं. साथ ही मूल सेह के लिए भी काफी फायदेमंद होती है. मूली के पराठे आपके पाचनतंत्र के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं. मूली आंतों की सफाई करके उन्हें सेहतमंद करती है. मूली लिवर संबंधी रोगों को भी दूर करने का काम करती है. इसमें पाए जानेवाले जरूरी एंजाम्स लिवर को डिटॉक्स करने के साथ ही उसकी सेल्स की मरम्मत भी करते हैं. ऐसे में आज हम आपको मूली या इसके पराठे खाने का बेस्ट टाइम बताने जा रहे हैं आइए जानते हैं आपको किस समय मूली के पराठे खाने चाहिए.

– यदि आप पूजा कर रहे हैं तो उससे पहले आपको मूली का सेवन नहीं करना चाहिए. मूली का सेवन पाचनतंत्र की शुद्धि का काम करता है. इसे पचाने के दौरान शरीर में अत्यधिक मात्रा में गैस का उत्सर्जन होता है.

– किसी जरूरी मीटिंग से पहले मूली का सेवन नहीं करना .चाहिए. क्योंकि इससे आपको शर्मिंदगी हो सकती है. ऐसे में किसी मीटिंग में जाने से पहले इसका सेवन ना करें.

– अपने गर्लफ्रेंड के साथ डेट पर जाने से पहले मूली के पराठों का सेवन ना करें. इससे आपको पार्टनर के आगे शर्मिंदा होना पड़ेगा.

– ट्रैवलिंग पर जाना है तो निकलने से पहले खाने में मूली के पराठों का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि ट्रैवलिंग के दौरान आपको कई घंटे एक ही स्थान पर बैठे रहना पड़ेगा. इस स्थिति में मूवमेंट ना होने के कारण शरीर से गैस पास होने में बाधा आएगी.

– रात के डिनर में कभी भी मूली या उसके पराठों का सेवन ना करें और कर आप खा भी रहे हैं तो सीधा सोने ना जाएं बल्कि 1 या 2 घंटे वॉक करें या वज्रासन करें. इससे आपका खाना पच जाएगा और आपको रात में कोई परेशानी नहीं होगी.

Check Also

आपकी इम्युनिटी को बढ़ाने का काम करेंगे ये 6 सुपरफूड, कोरोना संक्रमण से बचाव में मिलेगी मदद

देशभर में कोरोना का कहर जारी हैं और अंदेशा हैं कि जल्द ही इसकी दूसरी ...