Home / हेल्थ-फिटनेस / Health Tips : इन चीजों को भीगोकर खाना सेहत के लिए है फायदेमंद, रहेंगे हमेशा हेल्दी और फिट

Health Tips : इन चीजों को भीगोकर खाना सेहत के लिए है फायदेमंद, रहेंगे हमेशा हेल्दी और फिट

आपके दिन की अच्छी शुरुआत का असर मूड और स्वास्थ्य के लिए कई तरीकों से फायदेमंद होता है. इसलिए हमेशा सलाह दी जाती है, अपने दिन की शुरुआत सही चीजों के साथ करनी चाहिए. सुबह के नाश्ते में हेल्दी और पोषक चीजों को खाना चाहिए. डाइट में प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स की भरपूर मात्रा होनी चाहिए.

अपने आहार में नट्स को जरूर शामिल करना चाहिए. पहले के समय में भी लोग अपने दिन की शुरुआत बादाम के साथ करते थे. आइए जानते हैं सुबह की शुरुआत बादाम और अखरोट के साथ क्यों करना चाहिए.

बादाम के फायदे

अपने दिन की शुरुआत भीगे हुए बादाम (Almonds) और अखरोट (Walnuts) के साथ करना सेहत के लिए फायदेमंद है. ये स्वस्थ आदत आपके हार्मोन को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है. ये वर्कआउट के दौरान उर्जा देने का काम भी करता है. हमेशा रात को 8 से 10 के लिए नट्स को भीगोने के लिए रख दें. इनमें पोषण की मात्रा ज्यादा होती है.

बादाम को प्रोटीन का पावर हाउस कहा जाता है. इसमें विटामिन ई और मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा होती है. ये याददाश्त को बढ़ाता, पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है.

अखरोट भीगाकर खाने के फायदे

अखरोट में ओमेगा -3 फैटी एसिड की भरपूर मात्रा होती है. इसमें विटामिन ई, फोलिक एसिड, प्रोटीन और फाइबर होता है. अखरोट को ब्रेन फूड कहा जाता है और ये दिमाग के फंक्शन को बेहतर तरीके से करने में मदद करता है. इसके अलावा वॉलनट कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, जिंक का मुख्य स्त्रोत है. रोजाना अखरोट भीगाकर खाने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है. इसके अलावा ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करने में मदद करता है.

सुबह उठकर अपनाएं ये हेल्दी आदतें

एक्सरसाइज करें

आपकी डेली रूटीन में एक्सरसाइज जरूर शामिल होना चाहिए. ये आपको शारीरिक रूप से ही नहीं मानसिक रूप से स्वस्थ रखने में मदद करता है. इसके अलावा बीमारियों को भी दूर रखता है.

मेडिटेशन करें

स्ट्रेस हमारे जीवन का हिस्सा बन गया है. ये आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर असर डालता है. इसलिए स्ट्रेस को कम करने वाली एक्टिविटी करनी चाहिए. आप तनाव को दूर रखने के लिए मेडिटेशन और योगा करें.

कैफीन स्किप करें

ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत चाय और कॉफी के साथ करते हैं. लेकिन इसकी वजह से डिहाइड्रेशन की समस्या बढ़ सकती है. इसलिए सुबह के समय में चाय या कॉफी का सेवन करने से बचना चाहिए.

होम मेड ब्रेकफास्ट बनाएं

पैकेट वाले आर्टिफिशयल ब्रेकफास्ट का सेवन करने से बचना चाहिए. इसकी जगह पर घर में पोहा, उपमा, मूंग दाल का चिल्ला और इडली बना सकते है.

Check Also

रोजाना खाएं एक उबला अंडा, कोसों दूर भागेगी बीमारी

शरीर को हेल्दी और फिट बनाए रखने के लिए कई चीजों का सेवन करना जरूरी ...