Home / हेल्थ-फिटनेस / Health Tips: आपको भी रहती है सर्दी-जुकाम की समस्या तो एक बार जरूर अपनाएं ये नुस्खे

Health Tips: आपको भी रहती है सर्दी-जुकाम की समस्या तो एक बार जरूर अपनाएं ये नुस्खे

नई दिल्ली: सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है. इस मौसम में अधिकतर लोग सर्दी-जुकाम की समस्या से परेशान रहते हैं. इस मौसम में लोगों को अपना खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. कई बार यह सर्दी-जुकाम दवाईयों से भी दूर नहीं होता. और अक बार ठीक होने के बाद फिर से हो जाता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाने से आपका जुकाम एक ही बारी में हमेशा के लिए ठीक हो जाएगा. आइए जानते हैं उन तरीकों के बारे में-

बार-बार नाखून ना काटें- जो लोग अपनी उंगलियों के नाखून काटते हैं उनके शरीर में बैक्‍टीरिया ट्रांसफल होते हैं. हांलाकि जिन लोंगो को नाखून काटने की आदत है, उन्‍हें इसे छोड़ने में थोड़ी कठिनाई आ सकती है. बैक्‍टीरिया हमारे नाक और मुंह के द्वारा अंदर जाता है.

अदरक वाली चाय- सर्दियों में अदरक की चाय पीने का मजा ही अलग है. लेकिन ज्यादातर लोगों को यह नहीं पता है कि अदरक की चाय पीने से सर्दी के लक्षणों को कम करने में भी मदद मिल सकती है. अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो आपके संक्रमित गले से अतिरिक्त तरल पदार्थ को निकालते हैं.

नमक के गरारे- नमक का पानी गले के दर्द को दूर कर सकता है. एक गिलास पानी में 1-2 चम्मच नमक मिक्स करें और कम से कम 30 सेकंड के लिए धीरे से कुल्ला करें.

अच्छी नींद लें- स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि आप पूरी नींद लें. सेहत को सही रखने के लिये और इंफेक्‍शन से दूर रखने के लिये आकपो नींद पूरी करनी बहुत जरुरी है.

लहसुन का सेवन- लहसुन को रोगाणुरोधी माना जाता है इसलिये यह सर्दी और कफ को प्राकृतिक रूप से ठीक करता है.

Check Also

शरीर को पूरी तरह से बर्बाद कर देती है ये गलती जो आप रोज रात को करते है, एक बार जरूर पढ़े, वरना पछतायेंगे

यूँ तो व्यक्ति अपने रोजमर्रा के जीवन में कई तरह के काम करता है. जी ...