Home / हेल्थ-फिटनेस / Hair care : लॉकडाउन में बालों का खयाल रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

Hair care : लॉकडाउन में बालों का खयाल रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

कोरोनावायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर हम सभी पर कहर बनकर टूट रही है. इस महामारी से बचने के लिए कई जगहों पर लॉकडाउन लगाया गया है. इस समय में आप अपने घर पर रहकर अपनी स्किल्स को सुधार सकते हैं. हम अक्सर समय नहीं मिलने के कारण खुद पर ध्यान नहीं देते हैं. आप इस मुश्किल समय में खुद को स्वस्थ और मानसिक तनाव से दूर रखें. इस समय वो चीजें करें जो आपको पसंद हों.

आप इस समय में खुद को पैंपर कर सकती हैं. फ्री टाइम में अपनी स्किन और बालों की केयर करें. बालों को चमकदार और मॉश्चराइज रखने के लिए कई तरीके हैं लेकिन ऐसा करने के लिए सभी को समय और प्रयास की जरूरत होती है. तो, क्यों न हम अपने घर पर सुरक्षित रहते हुए बालों की देखभाल करें. आइए जानते हैं लॉकडाउन में आप बिना पार्लर जाएं बालों को कैसा खयाल रख सकती हैं.

तेल से मसाज करें

हम सभी जानते हैं कि बालों में तेल से मालिश करना बहुत फायदेमंद होता है. तेल से मसाज करने से बालों को पोषण मिलता है. इसके लिए आपको कुछ नहीं करना है बस तेल लेकर हल्के हाथों से मसाज करनी है. खासकर लॉकडाउन के समय में आपको कहीं बाहर जाना नहीं है तो बालों की मसाज करें. नियमित रूप से बालों में मसाज करने से कुछ ही हफ्तों में इसका असर दिखेगा.

हॉट टावल मसाज करें

आप में से ज्यादा लोग जानते नहीं होंगे बालों को नरिश करने के लिए गर्म तौलिए का इस्तेमाल कर सकते हैं. बस आपको अपने तौलिए को गुनगुने पाने में डालना है और एक्सट्रा पानी बाहर निकाल देना है. तैलिए से सिर पर लपेट लेना है. करीब 6 से 8 मिनट तक रखना है और फिर पानी से सिर धो लेना है.

हफ्ते में एक बार हेयर मास्क लगाएं

हेयर मास्क आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इस दौरान आप कोई भी हेयर मास्क लगा सकती हैं और करीब 20 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें. आप घर में कभी भी हेयर मास्क लगा सकती हैं और बाद में शॉवर ले.

कम से कम शैंपू का इस्तेमाल करें

भले ही आप पैरबिन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं तो भी शैंपू का इस्तेमाल करना पर्याप्त नहीं है. शैंपू के इस्तेमाल को कम कर दें और नेचुरल ऑयल का इस्तेमाल करते हुए स्कैल्प को मजबूत बनाएं. इसके अलावा आप चाहे तो हेयर सीरम का इस्तेमाल कर सकती हैं.

Check Also

डायबिटीज के मरीज इस तरह करें शुगर लेवल को कंट्रोल, इन चीजों पर रखें पाबंदी

आजकल इंसान पैसे कमाने के पीछे इतना पागल हो चूका है कि वह सेहत को ...