Home / हेल्थ-फिटनेस / Hair care : बालों को चमकदार और मॉश्चराइज रखने के लिए लगाएं ये हेयर मास्क, जानिए फायदे

Hair care : बालों को चमकदार और मॉश्चराइज रखने के लिए लगाएं ये हेयर मास्क, जानिए फायदे

बालों की देखभाल के लिए तरह- तरह के उपाय करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं रूखे और बेजान बालों के लिए एवोकाडो का इस्तेमाल कर सकते हैं. एवाकडो में पोटेशियम, फोलेट, विटामिन बी,सी और ई की भरपूर मात्रा होती है. एवोकाडो सेहत के साथ- साथ त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसमें एमिनो एसिड और विटामिन्स होते हैं जो बालों को नरिश और मॉश्चराइज करने में मदद करता है. किसी भी हेयर टाइप के लिए मॉश्चराइजेशन बेहद जरूरी होता है खासकर ड्राई और डिहाइड्रेटेड बालों के लिए लाभदायक होता है.

आप घर पर आसानी से एवोकाडो हेयर मास्क बना सकते हैं. हेयर मास्क सिर्फ बालों को मॉश्चराइज नहीं करता है. साथ ही अन्य समस्याओं से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है. आइए जानते हैं एवोकाडो के अचूक फायदों के बारे में.

एवोकाडो के फायदे

बालों को मॉश्चराइज करता है

स्टाइलिंग और गर्मी की वजह से बाल सबसे ज्यादा टूटते हैं. एवोकाडो में मौजूद प्राकृतिक तेल नमी को दोबारा भरने में मदद करता है. इस तेल को नियमित रूप से लगाने से बाल मुलायम नजर आते हैं.

बालों की लंबाई बढ़ाता है

एवोकाडो का तेल बालों को झड़ने से रोकता है. विटामिन बी और ई से भरपूर तेल स्कैल्प को सुरक्षित रखता है और बालों को चमकदार और झड़ने से रोकने में मदद करता है.

डैंड्रफ से छुटकारा दिलाता है

एवोकाडो में एमिनो एसिड की भरपूर मात्रा होती है जो बालों को मजबूती देता है. रोजाना एवोकाडो का तेल लगाने से डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

बालों को मॉश्चराइज रखने के लिए लगाएं ये हेयर मास्क

एवोकाडो और नारियल तेल

एक बाउल में एक एवाकाडो को अच्छे से मैश करें और 2 चम्मच नारियल तेल मिलाएं. आप अपने बालों के हिसाब से नारियल तेल मिला सकती हैं. इसके बाद हल्के हाथों से मिश्रण को स्कैल्प पर लगाएं और करीब 10 मिनट तक मसाज करें.

एवोकाडो और एलोवेरा जेल मास्क

इसके लिए आपको एक एवोकाडो, 2 चम्मच ऐलोवेरा जेल और नारियल तेल लेना है. इन सभी चीजों को अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं और कुछ समय बाद पानी से धो लें.

एवोकाडो और ओटमिल हेयर मास्क

इसके लिए पहले ओटमील को पका लें और ठंडा होने दें. बाद में ओटमील और एवोकाडो को पीसकर एक पेस्ट तैयार कर लें. इस मिश्रण को अच्छी तरह से बालों में लगाएं और करीब 30 मिनट बाद शैंपू से धो लें.

Check Also

Foot Care : गर्मियों में पैरों को खूबसूरत और मुलायम बनाने के लिए आजमाएं ये टिप्स

हम में से ज्यादातर लोग अपने चेहरे का खयाल रखते हैं लेकिन पैरों की देखभाल ...