Look News India, Look India, Look News, Latest News https://looknewsindia.com Mon, 30 Nov 2020 16:21:41 +0000 en-US hourly 1 https://wordpress.org/?v=5.4.4 मंगलवार, 1 दिसंबर राशिफलः जातकों के लिए कैसा होगा माह का पहला दिन, पढ़ें सभी का हाल https://looknewsindia.com/%e0%a4%ae%e0%a4%82%e0%a4%97%e0%a4%b2%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%b0-1-%e0%a4%a6%e0%a4%bf%e0%a4%b8%e0%a4%82%e0%a4%ac%e0%a4%b0-%e0%a4%b0%e0%a4%be%e0%a4%b6%e0%a4%bf%e0%a4%ab%e0%a4%b2%e0%a4%83-%e0%a4%9c/ Mon, 30 Nov 2020 16:21:41 +0000 https://newsindialive.in/?p=142484

मेषः
खर्च में संयम रखने की सलाह गणेशजी आपको देते है, क्योंकि आज धन खर्च का विशेष योग है। धन संबंधी एवं लेन-देन संबंधी सभी कार्यों में सावधानी रखने की जरूरत है। किसी के साथ विवाद न हो, इसका ध्यान रखें। मित्रों एवं परिवारजनो के साथ मनमुटाव होने की और आरोग्य बिगडने की संभावना है। आज का दिन मध्यम फलदायी है।

वृषभः
आज का दिन गणेशजी के हिसाब से शुभ फलदायी है। आपकी रचनात्मक ओर कलात्मक शक्तियों में वृद्धि होगी। मानसिक रूप से आज आप वैचारिक स्थिरता की अनुभूति करोगे, जिसके परिणामस्वरुप आप लग्न के साथ काम कर पाएँगे। अपना आर्थिक उत्तदायित्व अच्छी तरह से निभा पाएँगे।आर्थिक योजना बना सकेगें। आभूषण, सौंदर्य प्रसाधन और मनोरंजन के पीछे खर्च होगा। परिवार के सदस्यों के साथ आनंदपूर्वक समय बीतेगा। आप के आत्मविश्वास में वृद्धि होगी।

मिथुनः
गणेशजी चेतावनी देते हुए कहते हैं कि आज का दिन कष्टदायी होने से हर कार्य में सावधानी बरतें। परिवाजनों एवं संतानों से अनबन हो सकती है। उग्रता एवं आवेग को अंकुश में रखें ताकि बात बिगड़े नहीं। शारीरिक स्वास्थ्य बिगड़ सकता है, विशेषकर आँखों में पीड़ा हो सकती है। दुर्घटना एवं आकस्मिक खर्च के लिए तैयार रहें। भाषा एवं व्यवहार में मृदुता कायम रखें।

कर्कः
आज का दिन आपके लिए बहुत लाभकारी है। आपकी आय में वृद्धि होगी। किसी अन्य तरीके से भी आर्थिक लाभ होगा। मित्रों के साथ भेंट होगी। स्त्री मित्रों से विशेष लाभ मिलेगा। व्यापार में लाभ होगा। संतान और जीवनसाथी से सुख मिलेगा। विवाह के योग है। संतान से मुलाकात होगी। शारिरिक और मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। चिंता से मुक्ति का अनुभव करेंगे। मित्रों के साथ किसी प्राकृतिक स्थान पर जाने की योजना बन सकती है। आज का दिन भोजन सुख के लिए अच्छा है।

सिंहः
आप के व्यवसाय हेतु आज का दिन बहुत अच्छा एवं श्रेष्ठ है, ऐसा गणेशजी कहते है। आज हर काम सफलतापूर्वक संपन्न होगा। उच्च पदाधिकारियों की आप पर कृपादृष्टि रहेगी। आज आपका प्रभुत्व चरम सीमा पर रहेगा। पिता की ओर से लाभ के संकेत है। सरकारी कार्यो में लाभ मिलेगा। आरोग्य अच्छा रहेगा। गृहस्थजीवन मधुरतापूर्ण होगा। जमीन, मकान एवं संपत्ति के सौदे सफल रहेंगे।

कन्याः
आज आपका दिन अच्छा रहेगा। सगे-संबंधी के साथ प्रवास का आयोजन हो सकता है। स्त्री मित्रों से लाभ होना संभव है। धार्मिक कार्य तथा धार्मिक यात्रा में व्यस्त रहेंगे। विदेश में रहनेवाले स्नेहिजनों के समाचार से आनंद होगा। भाई-बंधु से लाभ होने की संभावना है। आज का दिन आर्थिक लाभ का दिन है।

तुलाः
आज आपको नए कार्य की शुरुआत करने की सलाह गणेशजी देते है। भाषा और व्यवहार पर संयम रखना आपके हित में होगा।द्वेष से दूर रहिए तथा हितशत्रुओं से सावधान रहें । तबियत का ध्यान रखें। रहस्यमय बातें और गूढविद्या के प्रति आप आकर्षित होंगे। आध्यात्मिक सिद्धि प्राप्त करने के लिए अच्छा समय है। संभवतः पानी और स्त्री से दूर रहें। गहन चिंतन के द्वारा मन की शांति प्राप्त कर पाएँगे।

वृश्चिकः
आज आपका दिन कुछ भिन्न तरीके से बीतेगा । स्वंय के लिए आप समय निकाल पाएँगे। मित्रों के साथ घूमना-फिरना, मौज-मस्ती, मनोरंजन, छोटे पर्यटन तथा भोजन और वस्त्र-परिधान इत्यादि से आप बहुत आनंदित रहेंगे। मान-सम्मान में वृद्धि होगी और सन्मानित किये जाने की संभावना है। वाहन सुख प्राप्त होगा। प्रियजन से मुलाकात से मन प्रसन्न रहेगा एवं वैवाहिक सुख का पूर्ण आनंद प्राप्त होगा।

धनुः
गणेशजी कहते है कि आज आप के लिए आर्थिक लाभ का दिन है। घर में शांति और आनंद का वातावरण रहेगा, जो कि आपके मन को प्रसन्न रखेगा। नौकरी करनेवाले लोगों को नौकरी से लाभ और सहकर्मीयों से सहयोग मिलेगा। कार्यसिद्धि तथा यश मिलेगा। शारीरिक स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। आपके नीचे कार्य करनेवालों का सहयोग मिलेगा। मातृपक्ष से अच्छे समाचार मिलेंगे। प्रतिस्पर्धिओ पर विजय मिलेगी। अपनी वाणी पर संयम रखिएगा। स्त्री मित्रों से भेंट होगी।

मकरः
आज आपका मन चिंताग्रस्त और दुविधायुक्त रहेगा, ऐसा गणेशजी कहते हैं। ऐसी मनोदशा में आप किसी भी कार्य में दृढ़ निश्चय नहीं रह पाएंगें। आज के दिन कोई भी महत्त्वपूर्ण कार्य न करें क्योंकि आज भाग्य साथ नहीं देगा। संतान के स्वास्थ्य की चिंता रहेगी। घर में बडों का स्वास्थ्य थोड़ा बिगड़ सकता है। कार्यालय में उच्च पदाधिकारियों की अप्रसन्नता का सामना करना पडेगा। निरर्थक व्यय बढ़ेगा। संतानों के साथ मतभेद होंगे।

कुंभः
आज आप के स्वभाव में प्रेम छलकेगा, ऐसा गणेशजी कहते हैं। इस कारण मानसिक रूप से व्यग्रता का अनुभव होगा। धनोपार्जन सम्बंधित योजना बन सकती है। स्त्रियों के आभूषण, वस्त्र, सौंदर्य-प्रसाधन के पीछे धन खर्च होगा। माता से लाभ होने की संभावना है। जमीन, मकान एवं वाहन आदि के सौदों में ध्यान रखना अतिआवश्यक है। विद्योपार्जन करनेवालों को विद्याप्राप्ति में सफलता मिलेगी। स्वभाव में हठीलापन टालिएगा।

मीनः
गणेशजी कहते है कि आज आपका दिन शुभ फलदायी होगा, आपकी सृजनात्मक और कलात्मक शक्तियों में वृद्घि होगी। वैचारिक स्थिरता के कारण आपके कार्य आज अच्छी तरह से संपन्न कर पाएंगे। महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए आज का दिन शुभ है। जीवनसाथी के साथ समय अच्छी तरह से बितेगा। मित्रों के साथ छोटे पर्यटन का सफल आयोजन होगा। भाई-बंधुओ से लाभ होगा। कार्य में सफलता मिलेगी। मान-सम्मान मिलेगा, प्रतिस्पर्धियो पर विजय प्राप्त कर सकेंगे।

]]>
Monthly Horoscope 2020: इन दो राशियों के जीवन में आएगी खुशियों की बहार, जानें अपना हाल https://looknewsindia.com/monthly-horoscope-2020-%e0%a4%87%e0%a4%a8-%e0%a4%a6%e0%a5%8b-%e0%a4%b0%e0%a4%be%e0%a4%b6%e0%a4%bf%e0%a4%af%e0%a5%8b%e0%a4%82-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%9c%e0%a5%80%e0%a4%b5%e0%a4%a8-%e0%a4%ae%e0%a5%87/ Mon, 30 Nov 2020 16:20:33 +0000 https://newsindialive.in/?p=142481

मेष (Aries): कारोबारी क्षेत्र में धन को लेकर मन अशांत रहेगा, आलस्य के कारण पूर्व निधार्रित कार्यों में रुकावटें, सहकर्मियों से मन-मुटाव हो जायेगा, अध्ययन में अरुचि उपजेगी। एक बात गौर तलब हे कि, किसी गैर के लिए तनिक भी जोखिम न उठाएं।

वृष (Taurus): मन तो करेगा कि खूब काम करें, और अन्दर से कुछ कर गुजरने की भावना भी होगी, लेकिन पुरूष बली नहिं होत है, समय होत बलवान के अनुसार कुछ मजबूरियां उन पर विराम लगा देंगी, ध्यान रहे कि धैर्य का साथ छोड़ना आपके हक में नहीं है, आपका सूत्र वाक्य है कि रहिमन चुप हो बैठिये देखि दिनन को फेर, अर्थात् धैर्य रखें।

मिथुन (Gemini): वो वक्त है जब आप अपनी मेहनत और कूवत दोनों का भरपूर दोहन करें, और देखियेगा आपकी मेहनत जरूर रंग लायेगी और आप सफलता के शिखर को भले ही न चूम पायें, आप सराहे जरूर जायेंगे, और विरोधियों के लिये ईर्ष्या का कारण बनेंगे।

कर्क (Cancer): सतर्कता आवश्यक है, कुछ विवादास्पदपूर्ण स्थितियों का सामना जरूर करना पड़ेगा, सरकारी मामलों में किसी से निपटना पड़ेगा, और अगर आपका साझेदारी का व्यापार है, तो यह भी सम्भव है कि अकस्मात् कोई बड़ी जिम्मेदारी उठानी पड़ जाय। शेयर सट्टे से दूर रहें तो अच्छा है। पारिवारिक दायित्व की पूर्ति करने में सफल होंगे।

सिंह (Leo): शरीर में एक अजब सी गैर जरूरी उदासी आपके दिलो दिमाग पर तारी रहेगी, या मन में किसी की मीठी याद लिये हुये दर्द रहेगा, और इसके चलते आप अपनी जिम्मेदारियां दूसरों को बाँटकर कुछ तसल्ली पायेंगे। पूर्व नियोजित काम को लेकर तनाव हो सकता है। अचानक कोई अपना मिलेगा, उसकी सलाह आपके अनुकूल होगी।

कन्या (Virgo): व्यापारी व्यक्ति कोई बड़ा लेन-देन कदापि न करें, और शेयर-सट्टे से जुड़े लोग ज्यादा लम्बा सौदा न डालें। कारोबार के क्षेत्र में स्थितियां कुछ असंतुलित हो जायेंगी, मगर परिवार में पूरी तरह सौहार्द्रपूर्ण वातावरण रहेगा। स्वास्थ्य का ध्यान रखना अति आवश्यक है, गठिया, गैस के मरीज विशेष एहतियात बरतें। शिक्षा से सम्बन्धित मामलों में अच्छा-खासा धन खर्च होगा। धर्म में आस्था रखें, शांति के लिये ध्यान का सहारा लें। वाहन सावधानी से चलायें, बाधा का योग है।

तुला (Libra): क्या कहने हैं आप के, बड़े ही खुशकिस्मत होंगे आप, क्योंकि इसके पूर्व जो भी पूँजी निवेश आपने कर रखा था उसका फल मिलेगा, मगर जैसा कि आप जानते है आवश्यकता आविष्कार की जननी है, और अभी सिर्फ इतने पर ही खुश न हों, बल्कि आगे के लिए निवेश सुनिश्चित कर लें। निजी जिन्दगी में खुशहाली का दौर रहेगा, आज का सूत्र वाक्य है कि व्हाट इज इन द ब्लैक होल अर्थात् भविष्य के रहस्य में क्या है, और कमर कस लीजिये।

वृश्चिक (Scorpio): आपके जीवन में चारों ओर से खुशियाँ मचलती हुई आयेंगी, और जिस चीज में हाथ डाल देंगे वही आपकी हो जायेगी अतः पूर्व नियोजित कार्यों का निपटारा करने का माकूल मौका है, चूकियेगा मत, आपके दोनों हाथों में लड्डू हैं, आर्थिक पक्ष तो मजबूत रहेगा ही।

धनु (Sagittarius): समय का प्रवाह अभी पूरी तौर पर आपके साथ नहीं, अतः कानूनी मामलों में उलझावपूर्ण स्थितियों का सामना करना पड़ेगा। कर्मचारियों से अप्रत्यक्ष विरोध, प्राइवेट नौकरी से जुड़े व्यक्तियों पर कार्य भार अधिक रहेगा। विशेष परिश्रम से आर्थिक योजनाओं में सफलता, मित्र या रिश्तेदार के सहयोग से महत्वपूर्ण योजना की शुरूआत।

मकर (Capricorn): शारीरिक कष्ट के कारण प्रत्येक काम में आलस्य की स्थिति बनेगी। पत्नी-बच्चों के स्वास्थ्य व शिक्षा को लेकर आप चिंतित रहेंगे। व्यापारिक क्षेत्र में दोस्तों एवं रिश्तेदारों का सहयोग मिलेगा। पैतृक सम्पत्ति को लेकर आप अधिक चिंतित रहेंगे।

कुंभ (Aquarius): अगर जमीन-जायदाद या किसी कानूनी मसले पर कोई फैसला आपने लटका कर रखा है, तो उसे निपटाने के लिये उचित समय हैं पूरी ताकत से जुट जायें, चूँकि वक्त आपके साथ हैं तो जाहिर है, ईश्वरीय मदद के तौर पर आपकी किसी से मुलाकात होगी, और वही आपका साथी बन कर आपके साथ रहेगा।

मीन (Pisces): भाइयों का सहयोग भी प्राप्त होगा, अपने निजी संबंधों से लाभ मिलेगा, व्यापारिक स्थिति में सुधार रहेगा, पारिवारिक स्थितियाँ आपके अनुकूल रहेंगी, परन्तु भूल कर भी आवश्यकता से अधिक यकीन करना किसी पर भी ठीक नहीं है। लोगों की निष्ठायें तो साथ होंगी ही, शेयर बाजार में भी लाभ का अवसर है।

]]>
पति को बार-बार मत फटकारिये, नही तो कहना पड़ेगा आ अब लौट चलें https://looknewsindia.com/%e0%a4%aa%e0%a4%a4%e0%a4%bf-%e0%a4%95%e0%a5%8b-%e0%a4%ac%e0%a4%be%e0%a4%b0-%e0%a4%ac%e0%a4%be%e0%a4%b0-%e0%a4%ae%e0%a4%a4-%e0%a4%ab%e0%a4%9f%e0%a4%95%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a4%bf%e0%a4%af%e0%a5%87/ Mon, 30 Nov 2020 16:15:15 +0000 https://newsindialive.in/?p=142469

दिल्ली। जिन्दगी में घर-परिवार की समस्याएं आती ही रहती हैं। कभी-कभी ऐसी घटना हो जाती है जिस पर विश्वास करना भी मुश्किल हो जाता है। दिल्ली में एक ऐसा ही मामला आया है जिसमें व्यक्ति पत्नी की डांट फटकार से डर कर घर छोड़कर भाग गया है। दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने एक ऐसे व्यक्ति को पकड़ा है जो 19 महीने पहले पत्नी के डर से घर से भाग गया। प्राइवेट कंपनी की जॉब छोड़कर 19 महीने तक वह हरियाणा के मेवात में मामूली से वेतन पर ड्राइवर की नौकरी करता रहा है। पत्नी की फटकार के बाद घर छोड़ने वाले इस व्यक्ति को कई परेशानियों से गुजरना पड़ा है। इस दौरान उसकी पत्नी ने अदालत का दरवाजा भी खटखटाया और उसके दोस्त का पॉलीग्राफ टेस्ट तक कराया गया। गत मंगलवार को व्यक्ति पुलिस ने खोज निकाला। हालांकि वह घर जाने को राजी नहीं था लेकिन दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच द्वारा उसकी पत्नी को बुलाया गया और काफी समझाने के बाद शख्स घर जाने को तैयार हुआ। पुलिस ने पत्नी के साथ उसकी कई बार काउंसिलिंग कराया। डिप्टी कमिश्नर क्राइम ब्रांच मोनिका भारद्वाज ने बताया कि हमने दंपति की काउंसलिंग करवाई है, ताकि वह फिर घर से भाग न जाए। पुलिस ने बताया कि पिछले साल अप्रैल तक व्यक्ति अपनी पत्नी और एक बेटे के साथ रहता था। युवक एक पेंट फर्म के लिए काम करता था जहां उसे 25,000 रुपये वेतन मिलता था। पिछले साल 12 अप्रैल की सुबह वह नोएडा में काम के लिए अपने घर से निकला लेकिन वापस नहीं लौटा। नोएडा में गुमशुदगी की शिकायत दर्ज की गई है लेकिन पता नहीं लग सका। घर से भागने वाले इस व्यक्ति को पत्नी के करीबी दोस्त पर शक था।

पुलिस ने कॉल डिटेल निकलवाई तो लापता होने से ठीक पहले युवक ने अंतिम बार इसी दोस्त से बात की। उसने अपने दोस्त से 10,000 रुपए एक रिश्तेदार को देने के लिए कहा था। लापता युवक का जब कोई पता नहीं चल सका तो उसकी पत्नी ने इस साल की शुरुआत में दिल्ली हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। 15 अक्टूबर को अदालत ने दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा से अब तक की गई कार्रवाई की रिपोर्ट मांगी। केर्ट के आदेश पर पुलिस ने अपहरण की एफआईआर दर्ज की। इसके बाद जिस दोस्त पर शक था उसका पॉलीग्राफ टेस्ट कराया गया। पाॅलीग्राफ टेस्ट से पता चला की इस मामले में उसके दोस्त से कोई सम्बन्ध नही है। पुलिस ने उसके माता-पिता, रिश्तेदारों और कई दोस्तों से पूछताछ की. कॉल डिटेल रिकॉर्ड (सीडीआर) भी निकलवाई।

इसी दौरान नोएडा पुलिस के हाथ कुछ सुराग लगा। क्राइम ब्रांच ने इसी सुराग के आधार पर तफ्तीश शुरू कर दी। पुलिस टीम मेवात पहंुच कर युवकी तलाष में लग गयी। जहां लापता शख्स एक मजदूर तौर पर काम कर रहा था। पूछताछ में पता चला कि वह शख्स वहां ड्राइवरी करता है। शख्स से पूछताछ की गई तो उसने बताया कि वह ऐसा सिर्फ पत्नी से दूर रहने के लिए कर रहा है। उसे दिल्ली वापस लाने के लिए दिल्ली पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ी। अब दोनों साथ-साथ रह रहे हैं।

]]>
घर में धन और संपन्नता को बढ़ाने के लिए श्रीकृष्ण ने युधिष्ठिर को बताए थे वास्तु के नियम https://looknewsindia.com/%e0%a4%98%e0%a4%b0-%e0%a4%ae%e0%a5%87%e0%a4%82-%e0%a4%a7%e0%a4%a8-%e0%a4%94%e0%a4%b0-%e0%a4%b8%e0%a4%82%e0%a4%aa%e0%a4%a8%e0%a5%8d%e0%a4%a8%e0%a4%a4%e0%a4%be-%e0%a4%95%e0%a5%8b-%e0%a4%ac%e0%a5%9d/ Mon, 30 Nov 2020 15:50:27 +0000 https://newsindialive.in/?p=142436

वास्तु का प्रभाव मानव जीवन पर पड़ता है, वास्तु के अनुसार किए गए कार्य शुभ परिणाम देते हैं। भगवान श्री कृष्ण खुद वास्तु का विशेष ज्ञान रखते थे। महाभारत के बाद जब युधिष्ठिर के राजतिलक होने वाला था, उस समय राज्य और और परिवार की सुख-समृद्धि के लिए श्रीकृष्ण ने ही उन्हें वास्तु के उपाय और महत्व बताया था। आज के समय में भी अगर श्रीकृष्ण द्वारा बताए गए वास्तु उपायों को किया जाए तो उसके परिणाम शुभ मिलेंगे। भगवान श्रीकृष्ण और युधिष्ठिर के बीच हुए संवाद के बारे में महाभारत में बताया गया है। घर में इन पांच चीजों का होना वास्तु के दृष्टिकोण से काफी महत्वपूर्ण है। इससे घर में सुख, संपन्नता बनी रहती है। श्रीकृष्ण का कहना है कि, जिस घर में धूप, दीप, पुष्प गंध और नैवैद्य हैं, वहां वास्तु दोष की समस्या नहीं होती है।

महाभारत की कथा में भी वर्णन है एकादशी व्रत की महिमा, भगवान श्रीकृष्ण ने ख़ुद सुनाई थी युधिष्ठिर और अर्जुन को यह कथा | The story of Mahabharata also describes ...

पीने का पानी
युधिष्ठिर से श्रीकृष्ण ने कहा था कि, आपके घर और राज्य पीने के पानी की उचित व्यवस्था हमेशा बनी रहनी चाहिए। ये व्यवस्था उत्तर पूर्व दिशा की तरफ होनी चाहिए। इसे ईश्वर की दिशा कहा जाता है।

This summer too the thirst of the people of the city will not be understood due to this the water supply scheme eclipsed

गाय का घी
गाय का शुद्ध घी घर में इस्तेमाल करना शुभ माना गया गया है, इस घी का इस्तेमाल आप दीपक जलाने और भोजन में भी कर सकते हैं। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि घर में कभी भी घी खत्म नहीं होना चाहिए।

गाय का घी रात को इस तरह करें इस्तेमाल - benefits-of-cow-ghee - Nari Punjab Kesari

मां सरस्वती
मां सरस्वती का पूजन करने से निर्धनता दूर होती है, पूजन करने वाले व्यक्ति की बुद्धि होती है शुद्ध, इस लिए घर में मां सरस्वती की तस्वीर या मूर्ति जरूर रखें।

Saraswati Puja 2020: Date, Time and Name of Maa Saraswati

चंदन
हर घर में चन्दन होना बेहद जरुरी है, आप घर में चन्दन की लड़की, माला या फिर अगरबत्ती रख सकते हैं। श्रीकृष्ण ने युधिष्ठिर से कहा था कि, चंदन घर में नकारात्मक ऊर्जा का असर पड़ने नहीं देता है। ठीक वैसे ही जैसे चंदन के पेड़ पर हज़ारों सांप भले ही लिपटे रहें लेकिन वे हमेशा पवित्र रहता है और उसकी सुगंध में कमी नहीं होती है।

जानिए चन्दन के ज्योतिषीय और चमत्कारिक गुण | Sandalwood (Chandan) Benefits in Hindi - Hindi Oneindia

शहद
भगवान श्रीकृष्ण ने युधिष्ठिर को सुख-समृद्धि के उपाय बताते हुए कहा था कि, आपकी एटीएम को शहद शुद्ध करता है। इससे घर का वातावरण भी स्वच्छ रहता है। इस घर में रखना शुभ माना गया है, इसलिए ही इसका इस्तेमाल पूजा पाठ में भी किया जाता है।

सर्दियों में शहद का सेवन है बेहद लाभदायक, जानें शहद के 10 बड़े फायदे - eating-honey-in-winter-is-extremely-beneficial-learn-10-great-benefits-of-honey

]]>
1 दिसंबर राशिफल: मेष, मिथुन राशि के जातकों के अब तक किए प्रयास आज होंगे सफल https://looknewsindia.com/1-%e0%a4%a6%e0%a4%bf%e0%a4%b8%e0%a4%82%e0%a4%ac%e0%a4%b0-%e0%a4%b0%e0%a4%be%e0%a4%b6%e0%a4%bf%e0%a4%ab%e0%a4%b2-%e0%a4%ae%e0%a5%87%e0%a4%b7-%e0%a4%ae%e0%a4%bf%e0%a4%a5%e0%a5%81%e0%a4%a8-%e0%a4%b0/ Mon, 30 Nov 2020 15:48:48 +0000 https://newsindialive.in/?p=142430

मेष राशि
आज का दिन सामान्य नतीजे लेकर आएगा। खर्चों में तेजी रहेगी और परिवार में जरूरी मुद्दों पर विचार विमर्श होगा। काम के सिलसिले में आज का दिन उत्तम रहने वाला है। आपके प्रयास सफल होंगे। निजी जीवन में प्रेम रहेगा। जीवन साथी से  रिश्ता खूबसूरत रहेगा। वे व्यापार के मामले में आपको कोई अच्छी मदद दे सकते हैं। ससुराल में किसी की सेहत बिगड़ सकती है। प्रेम जीवन में उतार-चढ़ाव रहेगा।

वृष राशि
मन में जो बेचैनी और असमंजस की भावना थी, वह आज दोपहर बाद खत्म हो जाएगी। परिवार के छोटे सदस्यों से सपोर्ट मिलेगा और किसी प्रेम से जुड़े मामले में भी आपकी मदद करेंगे। पारिवारिक जीवन ठीक-ठाक रहेगा, लेकिन आपकी मां जी को कोई शारीरिक समस्या परेशान कर सकती है। भाग्य की प्रबलता के चलते कामों में कोई रुकावट नहीं आएगी। जीवनसाथी की सेहत बिगड़ सकती है। प्रेम जीवन आज सुख देगा।

मिथुन राशि
आज का दिन मान उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। दोपहर तक खर्चों की अधिकता रहेगी, जो दोपहर बाद थोड़ी कम हो जाएगी, लेकिन अपने विरोधियों से सावधान रहें। उनकी वजह से भी कुछ खर्च हो सकते हैं और वह परेशान करने में कोई कमी नहीं छोड़ेंगे। नौकरी के लिए आपका प्रयास आपको सफलता देगा। धार्मिक कामों में मन लगेगा। निजी जीवन में थोड़ी परेशानी होगी। ससुराल के लोगों सहायता मिलेगी। प्रेम जीवन में रोमांस की बढ़ोतरी होगी। बच्चों से सुख मिलेगा।

कर्क राशि
आज का दिन मान मध्यम रहेगा। दोपहर तक आर्थिक स्थिति बढ़िया रहेगी और इनकम बनी रहेगी, लेकिन दोपहर बाद खर्चे तेजी पकड़ेंगे, जो आप का ध्यान अपनी और खींच लेंगे। मानसिक तनाव बढ़ सकता है और इससे सेहत में गिरावट आ सकती है। मौसम के परिवर्तन से सर्दी या जुकाम की परेशानी हो सकती है। निजी जीवन खुशनुमा रहेगा। जीवन साथी पूरी तरह से सपोर्टिव रहेगा। प्रेम जीवन में विरोध का सामना करना पड़ सकता है। काम पर ध्यान देना जरूरी होगा।

सिंह राशि
आज का दिन मान बढ़िया रहेगा। काम पर पूरा ध्यान लगेगा, जिससे समस्याएं दूर होंगी और कार्यक्षेत्र में उत्तम सफलता हाथ लगेगी। आपको दिए हुए काम समय से पूरे हो जाएंगे। इनकम में बढ़ोतरी होगी। पारिवारिक जीवन में थोड़ा तनाव रहेगा। परिवार के बुजुर्गों का स्वास्थ्य कमजोर रहने से चिंता रहेगी। दोस्तों से खूबसूरत बातचीत होगी। निजी जीवन खुशनुमा रहेगा। जीवन साथी के लिए कुछ खर्च करेंगे। प्रेम जीवन में संतुष्टि रहेगी और प्रिय से संबंध प्रबल होंगे।

कन्या राशि
आज का दिन मान आपके लिए अच्छा है, लेकिन कुआं खोदकर पानी पीने की कहावत चरितार्थ होगी, जितनी मेहनत करेंगे उसी के अनुपात में आज फल मिलेंगे। किसी लंबी यात्रा पर जा सकते हैं। तीर्थ यात्रा करने की भी अच्छी संभावना है। जीवन साथी गुस्से में रहेंगे, इसलिए हम से संभल कर बातचीत करें। कोई विवाद ना होने पाए इसका ध्यान रखें। प्रेम जीवन सामंजस्य के साथ आगे बढ़ेगा। सेहत में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। काम को लेकर साथी कर्मचारियों से अच्छा बर्ताव जरूरी होगा।

तुला राशि
आज का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा, लेकिन दोपहर तक कोई चिंता  परेशान कर सकती हैं। खर्चों में भी बढ़ोतरी होगी, बेवजह की आर्थिक चुनौतियां आपको परेशान करेंगी। ससुराल पक्ष से संबंध बिगड़ सकते हैं, लेकिन दोपहर बाद काफी फर्क पड़ जाएगा। आज काम को लेकर कहीं ट्रैवलिंग करनी पड़ सकती है। विरोधियों पर आप की पकड़ मजबूत होगी। घर का माहौल सुकून देगा। प्रेम जीवन से तनाव दूर भागेगा और प्रिया से संबंध सुधरेंगे। जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा।

वृश्चिक राशि
आज का दिन मान मध्यम रहेगा। आज खुद को तनावग्रस्त महसूस करेंगे। इससे बिजनेस में रुकावट आ सकती है। नौकरी पेशा लोगों को ज्यादा ध्यान देकर काम करना होगा। ताकि काम में कोई गड़बड़ी ना हो जाए। खर्चों की बढ़ोतरी परेशान करेगी। इनकम सामान्य रहेगी। पारिवारिक जीवन संतुष्टि दायक रहेगा। निजी जीवन में तनाव बढ़ सकता है। जीवन साथी कुछ ऐसी बातें कह सकता है, जो आपकी समझ से परे होंगी और गलतफहमी पैदा हो सकती है। आप किसी बात को लेकर ईगो में हो सकते हैं, जो कि आपके लिए ठीक नहीं। प्रेम जीवन में भी थोड़ी तनातनी हो सकती है।

धनु राशि
आज का दिन मान आपके लिए मध्यम रहेगा। मानसिक तनाव और खर्च दिन की शुरुआत से ही शुरु होंगे, लेकिन दोपहर तक धीरे-धीरे नियंत्रण में आ जाएंगे। बिजनेस के लिए आज का दिन अच्छा है। सुदूर क्षेत्र और राज्यों से जोड़कर आपका काम आपको लाभ प्रदान करेगा। परिवार में किसी प्रॉपर्टी को लेकर चर्चा हो सकती है। इनकम बढ़िया रहेगी। प्रेम जीवन में रोमांस की बढ़ोतरी होगी। प्रिय को साथ ले कहीं घूमने फिरने या डिनर का प्लान कर सकते हैं। निजी जीवन में सुख शांति से भरा रहेगा। आज जीवनसाथी की कोई इच्छा पूरी करेंगे।

मकर राशि
आज का दिन आपके लिए अच्छा रहने वाला है। आपकी बुद्धि का विकास होगा। कुछ नया डिसीजन लेंगे, जो जीवन में महत्वपूर्ण रहेगा। काम के सिलसिले में दिन अच्छा रहेगा। अपने काम पर ध्यान देंगे, लेकिन थोड़ा इधर-उधर की बातों से ध्यान हटाने की कोशिश करें। नहीं तो समस्या हो सकती है। आपके सीनियर  आपके काम को बारीकी से देख रहे हैं। आपकी कमी पकड़ने की कोशिश होगी, इसलिए सावधान रहे। साहस पराक्रम की वजह से कामों में सफलता मिलेगी। निजी जीवन शांतिपूर्ण रहेगा। जीवनसाथी से सपोर्ट मिलेगा, लेकिन प्रेम जीवन में उतार-चढ़ाव की स्थिति आएगी। आपकी बीच कोई गलतफहमी रिश्ते पर गलत असर डाल सकती है।

कुंभ राशि
आज का दिनमान आपके लिए अच्छा रहेगा। पारिवारिक चुनौतियों से बाहर निकलेंगे। समस्याओं से बहुत हद तक बाहर निकलने में आप का मनोबल काम आएगा। घर में झगड़े की स्थिति बन सकती है, इसलिए सावधानी रखे। काम के सिलसिले में दिनमान अच्छा है। मेहनत के सुखद नतीजे मिलेंगे। कोई खूबसूरत जगह घूमने जाने की योजना बनेगी। निजी जीवन सुख देगा। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों के लिए भी आज का दिनमान बढ़िया है। आपके प्रिय से अच्छे संवाद कायम होंगे, जो आपको खुशी देंगे।

मीन राशि
आज का दिन मान आपके लिए शुभ रहेगा। भाई बहनो से संबंध मधुर बनेंगे और दोपहर बाद घरेलू काम पर ध्यान देंगे। घर में सुख शांति रहेगी और काम के सिलसिले में अपना पूरा मन लगाएंगे। कुछ लोगों को नौकरी के लिए आवेदन करने में सफलता मिल सकती है। जमीन जायदाद से जुड़े मामले आपको सफलता प्रदान करेंगे। भाग्य की अनुकूलता रहेगी। अपने गुस्से पर नियंत्रण रखना जरूरी होगा। नहीं तो बनते हुए काम बिगड़ सकते हैं। निजी जीवन में सुख शांति रहेगी और प्रेम जीवन सुख प्रदान करेगा। संतान के मामले में खुशखबरी मिलेगी।

]]>
धोखा देने की मिली ऐसी खौफनाक सजा, पत्नी ने पति को पिंजरे में बंद कर नदी में फेंका https://looknewsindia.com/%e0%a4%a7%e0%a5%8b%e0%a4%96%e0%a4%be-%e0%a4%a6%e0%a5%87%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%95%e0%a5%80-%e0%a4%ae%e0%a4%bf%e0%a4%b2%e0%a5%80-%e0%a4%90%e0%a4%b8%e0%a5%80-%e0%a4%96%e0%a5%8c%e0%a4%ab%e0%a4%a8/ Mon, 30 Nov 2020 15:43:25 +0000 https://newsindialive.in/?p=142421

बीजिंग. सोशल मीडिया पर कई बार पति-पत्नी के झगड़े (Husband-Wife fight) के वीडियो वायरल (Viral Video) होते हैं. हर वीडियो में जोड़ा एक-दूसरे के प्रति नाराजगी जताता हुआ नजर आता है. हालांकि, ऐसा हर बार नहीं होता. कई बार बात बहुत ही गंभीर मोड़ पर पहुंच जाती है या हाथापाई की नौबत आ जाती है. खैर चीन में एक महिला को पता लगा कि पति उसे धोखा दे रहा है, तो उसने पति को सबक सिखाने का डरावना रास्ता खोजा. हालत यह है कि पत्नी से सजा पाने के बाद पति की मुश्किल से जान बची और फिलहाल उसका अस्पताल में इलाज जारी है.

दरअसल, टाइम्स नाउ की एक खबर के अनुसार, चीन के माओमिंग शहर में एक पत्नी ने अपने पति को पिंजरे में बंद किया और नदी में फेंक दिया. सोशल मीडिया पर वायरल हो रही खबर में नजर आ रहा है कि एक व्यक्ति दर्द से कराह रहा है और कुछ लोग उसे रस्सी से बांध कर बांस के पिंजरे में डाल रहे हैं. यह व्यक्ति किसी और महिला के साथ पाया गया था. रिपोर्ट्स बताती हैं कि सजा देने के जिस तरीके का महिला ने उपयोग किया था, उसका इस्तेमाल चीन में प्राचीन समय में किया जाता था.

खबर के मुताबिक, पुलिस ने बताया यह घटना दक्षिणी चीन के माओमिंग शहर में शुक्रवार की अल सुबह घटी है. पुलिस ने बताया कि वीडियो में नजर आ रहे शख्स की हालत स्थिर है. सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद मामला नजर में आया. आदमी को कोई चोट नहीं आई हैं.

फिलहाल पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है. सोशल मीडिया यूजर्स का कहना है कि ‘पिग केज’ सजा का एक प्राचीन तरीका है. जबकि, कुछ का कहना है कि इन पिंजरों का असल में इस्तेमाल सुअरों को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने में होता था.

]]>
मोटापे के कारण इस लड़की को 26 साल की उम्र में पड़ा था हार्ट अटैक, तीन साल में कम किया 94 किलो वजन! https://looknewsindia.com/%e0%a4%ae%e0%a5%8b%e0%a4%9f%e0%a4%be%e0%a4%aa%e0%a5%87-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%95%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a4%a3-%e0%a4%87%e0%a4%b8-%e0%a4%b2%e0%a4%a1%e0%a4%bc%e0%a4%95%e0%a5%80-%e0%a4%95%e0%a5%8b-26/ Mon, 30 Nov 2020 15:41:34 +0000 https://newsindialive.in/?p=142418

दुनिया में ऐसे बहुत लोग हैं जो ओबेसिटी या मोटापे का शिकार हैं मगर उनमें से बहुत कम लोग हैं जो अपने मोटापे को कम करने लिए मेहनत करते हैं. लोग अक्सर ये शिकायत करते हैं कि वो पतले तो होना चाहते हैं मगर उनके पास वक्त की कमी है या फिर उनके अंदर एक्सरसाइज करने के लिए मोटिवेशन नहीं है. इन सबके बीच कुछ लोग खुद को प्रोत्साहित करते हैं और स्वस्थ रहने की निरंतर कोशिश करते हैं. उनकी कोशिश रंग भी लाती है. जॉर्जिया की लौरा कैल्बर्ट की कहानी भी कुछ ऐसी ही है.

कम उम्र में डिप्रेशन का शिकार हो गई थीं लौरा

लौरा ने कड़ी मेहनत से सिर्फ अपना वजन ही नहीं कम किया बल्कि वो अब एक हेल्थ ट्रेनर भी हैं जो दूसरों को वजन कम करने के लिए मोटीवेट भी करती हैं. एक ऐसा वक्त था जब लौरा 184 किलो की थीं मगर उन्होंने हार नहीं मानी और तीन साल में 94 किलो वजन कम किया.
लौरा बताती हैं कि उनका वजन हमेशा से अधिक था. हाई स्कूल तक पहुंचते-पहुंचते उनका वजन लगभग 90 किलो हो गया था. एक इंटरव्यू के दौरान लौरा ने बताया, “कोई पुरुष मेरा दोस्त नहीं बनाता था और मेरे पिता के साथ मेरे संबंध ठीक नहीं थे.”
30 साल के करीब पहुंचते-पहुंचते लौरा डिप्रेशन का भी शिकार हो चुकी थीं. उन्हें शराब की लत लग चुकी थी और वो अधिक मात्रा में फास्ट फूड खाने लगी थीं.

Laura Calbert

(तस्वीर: लौरा कैल्बर्ट के इंस्टाग्राम से)

26 साल की उम्र में पड़ा हार्ट अटैक

जब लौरा 26 साल की थीं तो उन्हें एक बार हार्ट अटैक आ गया था. अटैक की तीव्रता कम थी इसलिए उन्हें अधिक समस्या नहीं हुई. डिप्रेशन में होने के कारण वो अस्पताल नहीं जाना चाहती थीं. उनके मन में आता था कि वो मर जाएं क्योंकि उनके जीने का कोई मकसद नहीं है. जैसे-तैसे कर के वो अस्पताल गईं तो डॉक्टरों ने उन्हें बताया कि अटैक की तीव्रता कम थी और उन्हें वजन कम करने की जरूरत है. डॉक्टर की इस सलाह के बाद भी लौरा ने अपने जीवन में कोई बदलाव नहीं किया. 30 साल की उम्र में उन्हें डायबिटीज, हाई बल्ड प्रेशर और हाई कॉलेस्ट्राल की समस्या हो गई.

184 किलो की लौरा ने कम किया 98 किलो वजन

कुछ साल बाद, 2016 में, वो एक दुकान में थीं जहां एक छोटी बच्ची ने लौरा की ओर इशारा करते हुए अपने पिता से कहा- “डैडी देखिए वो कितनी मोटी है!”
इस वाकये के बाद लौरा को बहुत बुरा लगा और उन्होंने निश्चय किया कि वो अपना वजन कम करेंगी. उन्होंने एक दोस्त का ऑनलाइन वेट लॉस प्रोग्राम ज्वाइन किया और वर्कआउट करना शुरु कर दिया. वेट लॉस प्रोग्राम के कुछ साल बाद तक वो खुद को मोटीवेट नहीं कर पा रही थीं मगर धीरे-धीरे उन्होंने अपने मन पर काबू किया. 184 किलो की लौरा ने कड़ी मेहनत के बाद तीन साल में 98 किलो वजन कम किया. आज वो कई महिलाओं के लिए इंस्पिरेशन हैं.

]]>
इतने छोटे फ्लैट की कीमत सवा करोड़ रुपये! PICS हुईं वायरल https://looknewsindia.com/%e0%a4%87%e0%a4%a4%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%9b%e0%a5%8b%e0%a4%9f%e0%a5%87-%e0%a4%ab%e0%a5%8d%e0%a4%b2%e0%a5%88%e0%a4%9f-%e0%a4%95%e0%a5%80-%e0%a4%95%e0%a5%80%e0%a4%ae%e0%a4%a4-%e0%a4%b8%e0%a4%b5/ Mon, 30 Nov 2020 15:40:31 +0000 https://newsindialive.in/?p=142415

यह एक स्‍टूडियो अपार्टमेंट है. इसमें एक खुला किचेन, वॉशरूम तो है ही साथ ही एक फोल्‍डेबल बेड है, जो इस फ्लैट के वायरल होने की वजहों में से एक है. इस फोल्‍डेबल बेड को सीढि़यों के ऊपर बनाया गया है. (Pic- onthemarket.com)

]]>
तोते ने पिंजरे में बैठकर गाया बहुत ही खूबसूरत गाना, लोगों के उड़े होश… देखें Viral Video https://looknewsindia.com/%e0%a4%a4%e0%a5%8b%e0%a4%a4%e0%a5%87-%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%aa%e0%a4%bf%e0%a4%82%e0%a4%9c%e0%a4%b0%e0%a5%87-%e0%a4%ae%e0%a5%87%e0%a4%82-%e0%a4%ac%e0%a5%88%e0%a4%a0%e0%a4%95%e0%a4%b0-%e0%a4%97/ Mon, 30 Nov 2020 15:39:24 +0000 https://newsindialive.in/?p=142412

नई दिल्ली. जानवरों और पक्षियों के वीडियो के कायल सोशल मीडिया (Social Media) यूजर्स के मन में इस बार एक तोते (Parrot)  का गाना गाते हुए वीडियो पसंद आ रहा है. गाना गाकर इस तोते ने सोशल मीडिया पर धमाल मचा दिया है. लोग न सिर्फ इस वीडियो को पसंद कर रहे हैं बल्कि इसकी आवाज़ सुनने के बाद ये सबके दिनों में जगह बना रहा है. यूजर्स का कहना है कि तोता सिंगर बेयॉन्से (Beyonce) का गाना गा रहा था.

चिको (Chico) एक नौ वर्षीय तोता है, जो ब्रिटेन (UK) के लिंकनशायर वाइल्डलाइफ पार्क (Lincolnshire Wildlife Park) में रहता है. डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, तोता स्टार सिंगर का गाना गाकर इंटरनेट सेंसेशन बन चुका है. उसने ठीक उसी तरह गाना गाया, जैसे बेयॉन्से ने गाया था. अब ये वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. लोग इस वीडियो को देखने के बाद काफी हैरान हैं. अगर यकीन न हो तो खुद ही वीडियो को देखिए और इसके बाद फैसला लीजिए.

बेयॉन्से के ‘इफ आई वर ए बॉय’ प्रदर्शन करने वाले तोते का फुटेज फेसबुक पर लिंकनशायर वाइल्डलाइफ पार्क द्वारा अपलोड किया गया है. फेसबुक पर इस वीडियो के अपलोड होते ही लोगों को ये काफी पसंद आ रहा है. खबर लिखे जाने तक इस वीडियो पर हजारों लाइक्स और सैकड़ों कमेंट्स आ चुके थे.
इस वीडियो पर लोग कई तरह के कमेंट्स कर  रहे हैं. एक यूजर ने वीडियो को देखने के बाद कहा कि मुझे तो इस क्यूट से पक्षी से प्यार ही हो गया है. अरे सिर्फ इतना ही नहीं कुछ लोगों ने तो इस खास तोते के और वीडियो की डिमांड तक कर डाली.

]]>
छोटी हथिनी का हुआ नामकरण तो पानी से भरे टब में लगी खेलने, देखें प्‍यारा VIDEO https://looknewsindia.com/%e0%a4%9b%e0%a5%8b%e0%a4%9f%e0%a5%80-%e0%a4%b9%e0%a4%a5%e0%a4%bf%e0%a4%a8%e0%a5%80-%e0%a4%95%e0%a4%be-%e0%a4%b9%e0%a5%81%e0%a4%86-%e0%a4%a8%e0%a4%be%e0%a4%ae%e0%a4%95%e0%a4%b0%e0%a4%a3-%e0%a4%a4/ Mon, 30 Nov 2020 15:37:50 +0000 https://newsindialive.in/?p=142409

नई दिल्‍ली. इंटरनेट पर आएदिन कोई ना कोई वीडियो वायरल (Viral Video) होता रहता है. इनमें कभी जानवरों के वीडियो होते है, तो किसी हैरान करने वाली घटना के वीडियो होते हैं. ऐसा ही एक वीडियो इस समय सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है. इसमें एक छोटी हथिनी (Elephant Video) मंदिर परिसर में पानी से भरे टब में खेल रहा है. इस वीडियो को बड़ी संख्‍या में लोग पसंद कर रहे हैं.

हथिनी का यह वीडियो कर्नाटक के धर्मस्‍थल स्थित श्री मंजूनाथ स्‍वामी मंदिर का है. मंदिर में 1 जुलाई को एक हथिनी का जन्‍म हुआ है. उसका हाल ही में नामकरण हुआ. उसका नाम शिवानी रखा गया है. नामकरण समारोह बड़े धूमधाम से मनाया गया. इस दौरान हाथी, हथिनी और शिवानी को सजाया गया था. इस दौरान शिवानी के लिए एक टब में पानी भरकर रखा गया था.

समाचार एजेंसी एएनआई की ओर से जारी वीडियो में दिख रहा है कि समारोह में शिवानी बेहद खुश नजर आ रही है. इस दौरान वह टब की ओर जाती है और उसमे मौजूद पानी से खेलने लगती है. वह अपनी सूंढ़ में पानी भर भरकर खेलती दिख रही है. साथ ही टब में भी उछलकूद कर रही है. इस वीडियो को सोशल मीडिया पर काफी पसंद किया जा रहा है. 28 सेकंड के इस वीडियो को अब तक 14.05 लाख बरर से अधिक देखा जा चुका है. इस वीडियो को 22000 से अधिक लाइक भी मिल चुके हैं.

]]>