Home / हेल्थ-फिटनेस / Easy Weight Loss Tips : वजन कम करने के आसान टिप्स!

Easy Weight Loss Tips : वजन कम करने के आसान टिप्स!

दुनिया में सबसे आसान काम वजन बढ़ाना है और सबसे मुश्किल काम वजन कम करना हैं।यह बात हम सभी अच्छी तरह से जानते हैं कि वजन कम करना इतना आसान नहीं जितना लगता है,  लेकिन अगर हम मेहनत और दृढ़ संकल्प करें तो हम कुछ भी कर सकते हैं फिर वह वजन कम करना ही क्यों ना हो।

वजन कम करने के कुछ आसान टिप्स:

कुछ आसान टिप्स को फॉलो कर आप अपना वजन कम कर सकते हैं- जैसे कम कैलोरी वाला खाना, खाना एक्सरसाइज करना, हेल्दी फूड खाना आदि।

हाइड्रेट रहे

हाइड्रेट रहे
वजन कम करने के लिये हाइड्रेट रहे।

वैज्ञानिकों का मानना है कि जो लोग जो खाना खाने से पहले दो गिलास पानी पीते हैं,  वह उन लोगों की तुलना में ज्यादा वजन कम कर पाते हैं जो खाने से पहले पानी नहीं पीते हैं।

आसान शब्दों में कहा जाए तो प्यास खुद को भूख के रूप में बदल लेती है। अगर आप प्यासे होते हैं तो आपको भूख लगती है और आप ज्यादा खाना खाते हैं। इसलिए अगर आप ज्यादा पानी पीते हैं तो आपको ज्यादा खाना खाने की जरूरत नहीं पड़ती और भोजन के दौरान कम खाना खाते हैं।

प्रोटीन युक्त खाना खाए

वजन कम करने के लिये प्रोटीन युक्त खाना खाए
वजन कम करने के लिये प्रोटीन युक्त खाना खाए।

हमें ज्यादा प्रोटीन वाली सब्जियां खानी चाहिए क्योंकि इन में कार्बोहाइड्रेट कम होते हैं। कम कार्बोहाइड्रेट वाला खाना वजन कम करने में हमारी मदद करता है क्योंकि कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर में इंसुलिन बढ़ाते हैं जिससे हमें ज्यादा भूख लगती है। प्रोटीन और फाइबर हमारे खाने को पचाने में मदद करते हैं।

सोने का रखें ध्यान

वजन कम करने के लिये सोने का रखें ध्यान
वजन कम करने के लिये सोने का रखें ध्यान।

वैज्ञानिकों का मानना है कि कि खराब नींद वाला इंसान अपना वजन कभी कम नहीं कर सकता। अगर आपको पूरी और सही नींद नहीं मिल रही है तो आपका शरीर तनाव से भर जाता है। तनाव में भूख बहुत लगती है और खाना सही तरह से पचता भी नहीं है। तो वजन कम करने के लिए सही नींद लेना बहुत जरूरी है।

बेहतर पेय पदार्थ लें

वजन कम करने के लिये बेहतर पेय पदार्थ लें
वजन कम करने के लिये बेहतर पेय पदार्थ लें।

चीनी से बने और मीठी ड्रिंक्स लोगों का वजन बढ़ाने की सबसे बड़ी वजहो में से एक है। अगर आप रोजाना कुछ मीठा पीते हैं तो आपका वजन उन लोगों के मुकाबले ज्यादा होगा जो मीठे पेय पदार्थ नहीं लेते

। रोजाना किसी मीठी ड्रिंक के सेवन से 2 महीने में लगभग 20,000 से ज्यादा कैलोरी बनती है। इसमें चाय, कॉफी, शुगर कोला, जूस, ड्रिंक, मिल्क शेक , कोल्ड ड्रिंक सभी शामिल है। अगर आप चाहे तो शुगर फ्री चाय या शुगर फ्री ड्रिंक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

फास्ट फूड से बचें

वजन कम करने के लिये फास्ट फूड से बचें
वजन कम करने के लिये फास्ट फूड से बचें।

आपको फास्ट फूड की बजाय घर का बना खाना खाना चाहिए क्योंकि फास्ट फूड में ज्यादा कैलोरी और वसा यानी फेट होता है जिससे वजन बढ़ता है। घर का खाना हमें स्वस्थ बनाता है और बीमारियों से लड़ने में मदद करता है।

रोजाना एक्सरसाइज करें

वजन कम करने के लिये रोजाना एक्सरसाइज करें
वजन कम करने के लिये रोजाना एक्सरसाइज करें।

एक्सरसाइज करना वजन कम करने के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है। इसलिए अच्छा रहेगा कि आप कोई ऐसी एक्सरसाइज ढूंढें जिसको करने में आपको मजा आता हो। यह ध्यान रखें कि आप वह एक्सरसाइज नियमित रूप से करें।

अध्ययन में पाया गया है कि रोजाना एक निश्चित समय पर लगातार एक्सरसाइज करने से आपका वजन जरूर कम होता है।

Check Also

एसिडिटी में ना खाएं ये 5 चीजें, और बढ़ जाएगी समस्या

एसिडिटी ऐसी समस्या है जिससे निजात पाना बहुत मुश्किल है। जब ये समस्या ज्यादा बढ़ ...