Home / हेल्थ-फिटनेस / Early Wakeup Tips: सुबह जल्दी उठने के लिए अपनाएं ये Golden Rules, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

Early Wakeup Tips: सुबह जल्दी उठने के लिए अपनाएं ये Golden Rules, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

Health Tips for wake up Early: सेहत इंसान का सबसे बड़ा खजाना है. ये बात तो हम अपने बड़े बुजुर्गों से सुनते आए हैं. इस खजाने को हासिल करने के लिए कुछ मूल-मंत्र हैं जिनके बिना ये आसानी से हासिल नहीं होता है. हमें सेहतमंद रहना है तो खुद को वक्त देना होगा साथ ही स्वस्थ जिंदगी जीने के कुछ गुणमंत्र भी सीखने होंगे.

आमतौर पर सूरज उगने से पहले सोकर उठने की अक्सर सलाह दी जाती है. जल्दी सोने और जल्दी उठने की आदत लगानी चाहिए क्योंकि इससे शारीरिक के साथ मानसिक लाभ भी मिलता है. लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में ऐसा कर पाना हर किसी के बस की बात नहीं होती है. अजीबोगरीब लाइफस्टाइल और जॉब की टाइमिंग इसमें बड़ी बाधा बनती जा रही है. साथ ही आजकल के खान-पान का भी इस पर असर पड़ता है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप कुछ बातों का ध्यान देकर अपनी नींद की रुटीन को पूरा कर सकते हैं.

इन रुटीन को करें फॉलो
सोने से पहले कम से कम 6 से 7 घंटे तक आप किसी भी कैफीन जैसे कॉफी या फिर चाय का सेवन ना करें. इसके साथ ही ऐसी चीजों का इस्तेमाल ना करें जिससे आपकी आंखों पर नीली लाइट ना पड़े ये आपकी नींद को खराब कर सकती है.

सोने से पहले दें दिमाग को आराम
सोने से पहले अपने दिमाग को आराम दें जैसे किताब पढ़ें या फिर आप चाहें तो अच्छी बॉथ लें ताकि आपका शरीर आराम महसूस करें और थकान आपकी दूर हो जाएं, इसके साथ ही दिन में कम से कम सोने की कोशिश करें.

लाइफस्टाइल में कर लें बदलाव

अगर आप जल्दी उठने के लिए जल्दी सोना चाहते हैं तो रात का खाना भी आपको समय से पहले खा लेना चाहिए. क्योंकि खाने के बाद तुरंत सो जाना सेहत के हानिकारक होता है. इसलिए कुछ समय पहले खाना खा लें ताकि आप थोड़ी देर टहल लें इसके बाद अपने बिस्तर पर जाएं.

खाने के बाद न देखें टीवी
खाने के बाद टीवी ना देखने बैठ जाएं या फिर मोबाइल में व्यस्त ना हो जाएं क्योंकि इसका असर आपकी आंखों पर पड़ता है. आप समय बिताने के लिए वॉक कर सकते हैं.

पानी खूब पीएं
खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से परहेज करें. बहुत जरूरी हो तो एक घूंट पानी ले सकते हैं, लेकिन इससे ज्यादा न पिएं. आयुर्वेद के मुताबिक अपने शरीर के वजन के 10 वें भाग को 2 से घटाने पर जो संख्या आती है उतने लीटर पानी पीना सही माना जाता है.

सोने का समय सही रखें
सोना सेहत की लिए जरुरी है और हमें 7 से 9 घंटे तक की नींद लेनी चाहिए ताकि आपका शरीर आराम महसूस करें साथ ही आप फ्रेश रहें. अगर आप सुबह 7 बजे उठते हैं तो ऐसे में आप 11 बजे तक सोने की कोशिश करें ताकि आपको पूरा आराम मिल सके.

दिन में सोने की आदत छोड़ें
बहुत से लोगों की आदत होती है कि वे दिन में भी सोते हैं. ऐसा करने से आपकी पूरी दिनचर्या बिगड़ जाती है और आपकी रातों की नींद भी गायब हो जाती है. अगर दिन में आप थकान महसूस कर रहे हैं तो थोड़ी देर आराम चेयर पर सुस्ता लें लेकिन नींद लेने की कोशिश ना करें. कुछ समय तक आप ऐसा करेंगे तो आपकी आदत में बदलाव आ जाएगा.

अलार्म को न करें बंद
कई लोग अलार्म लगाकर उसके बाद आलस की वजह से अलार्म को बंद नहीं करते हैं. अलार्म बजने पर 10 मिनट औऱ सोनी की आदत हर किसी को होती है ऐसे में आप अपना समय यूं ही काट जाते हैं और उठते नहीं है. ऐसे में जैसे ही अलार्म बजे आप तुरंत उठे और अपना अलार्म बंद करके बिस्तर छोड़ दें.

वर्कआउट करना जरूरी
अगर आप हर दिन वर्कआउट करते हैं तो ये आपकी सहेत के लिए अच्छा है. शरीर जब थकता है तो नींद अच्छी है. साथ ही आपको अनिद्रा,ज्यादा सोचने की समस्या और निराशा से दूर रहेंगे.

दिन की रोशनी में बाहर निकलें
आप घर के बार टहलने जाएं, चाहें शाम में या फिर सुबह जरुर टहलने की कोशिश करें. साथ ही बालकनी में बैठें और अपने घर के पर्दों को भी कुछ समय के लिए खोलकर रखें.

सोएं जहां सूरज की रोशनी आप पर पड़े
आपको ऐसी जगह पर सोना चाहिए जहां पर सूरज की रोशनी पड़े. ऐसा होगा तो सुबह जैसे ही सूरज की पहली किरण निकलेगी तो आपके चेहरे पर पड़ते ही आपकी नींद खुल जाएगी. सूरज की पहली किरणों में ऐसी चमक होती है जो गहरे से गहरे नींद में सोए व्यक्ति को भी जगा सकती है.

प्रार्थना-ध्यान करें
हर सुबह एक शांत जगह पर बैठें और 15 मिनट के लिए ‘ओम’ का उच्चारण करें. जब आप अपनी आंखें खोलेंगे तो आप सात्त्विक महसूस करेंगे. इसका मतलब यह है कि आपने अपने दिमाग को पोषित किया है और मान तो शांत किया है. आप अपनी रुटीन में ध्यान और प्रार्थना को शामिल करें.

दरअसल सोने की रुटीन आपकी सेहत पर भी खराब असर ड़ालता है साथ ही इससे आपको हमेशा आलस जैसा महसूस होता है. सुबह जल्दी न उठ पाने का मतलब यही है कि आपकी नींद पूरी नहीं हो पाई है या फिर आप पूरी नींद नहीं ले पा रहे हैं. सुबह जल्दी उठना सेहत के लिए और बाकि चीजों के लिए बहुत जरुरी है. तो बस मन बनाइए और निश्चय कीजिए और इन टिप्स को फॉलो करिए और रहिए हमेशा फिट.

Check Also

कोरोना काल में इन चीजों से तुरंत बना लें दूरी, नहीं तो इम्यूनिटी हो जाएगी कमजोर

यदि अपनी इम्यूनिटी मजबूत बनाए रखना है तो अच्छा खान-पान करना आवश्यक है। यदि आप ...