Home / हेल्थ-फिटनेस / Diet tips: रोजाना खायें ये 8 उबली चीजें, इम्यून पावर होगी मजबूत, खून की कमी, गंजापन, डायबिटीज, मोटापा होगा दूर

Diet tips: रोजाना खायें ये 8 उबली चीजें, इम्यून पावर होगी मजबूत, खून की कमी, गंजापन, डायबिटीज, मोटापा होगा दूर

कोरोना वायरस महामारी के दौरान शरीर को अंदर से मजबूत बनाना जरूरी है। चीन से निकला यह वायरस ऐसे लोगों को जल्दी प्रभावित करता है जिनका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है।

अब सर्दियों का भी मौसम शुरू हो गया है और इस मौसम में इम्यूनिटी पावर कमजोर होने लगती है। यही वजह है कि इस मौसम में अधिकतर लोग सर्दी, खांसी, फ्लू, संक्रमण आदि की चपेट में जल्दी आ जाते हैं।

अगर आपको इस संकट में सेहतमंद रहना है, तो आपको अपनी डाइट में कुछ उबली हुई चीजों को शामिल करना चाहिए। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि उबले खाने में पोषक तत्वों की ज्यादा होती है। आप आलू, अंडा, चिकन, ग्रीन बीन्स, कॉर्न, ब्रोकली, गाजर, मटर, पालक, टमाटर और शकरकंद जैसी चीजों को उबाल कर खा सकते हैं।

वजन होता है कम

न्यूविज़नके अनुसार, अगर वजन कम करना आपका लक्ष्य है, तो अपने खाने में उबली हुई सब्जियों को शामिल करें। चूंकि सब्जियां कैलोरी में कम और पोषक तत्वों और पानी की मात्रा अधिक होती है, इसलिए ये स्वस्थ तरीके से वजन कम करने में सहायता करती हैं। इसके अलावा इनमें फाइबर की मात्रा भी अधिक होती है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

एसिडिटी से मिलती है राहत

आप उबली हुई सब्जियों का सेवन करके एसिडिटी का मुकाबला कर सकते हैं क्योंकि इन्हें पचाने के लिए पेट को कम एसिड की आवश्यकता होती है। यह पेट को साफ भी रखती हैं जिससे एसिडिटी से पीड़ित होने का खतरा कम हो जाता है।

किडनी की पथरी से बचाने में सहायक

किडनी की पथरी और जोखिमों से बचने के लिए आपको उबली हुई चीजों का सेवन शुरू कर देना चाहिए। उबालने से 87 फीसदी ऑक्सालेट कम हो जाता है, यह एक ऐसा तत्व है, जो किडनी की पथरी बना सकता है। किडनी की पथरी से बचने और इसके इलाज के लिए उबली हुई चीजों का सेवन करें।

उबला खाना पचाने में आसान

उबले हुए खाद्य पदार्थ पचने में आसान होते हैं और इन्हें खाने से पेट हल्का रहता है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि उबले भोजन में मौजूद जटिल यौगिकों को उनके सरल रूप में तोड़ दिया जाता है, जो आसानी से पचने योग्य होते हैं। इसके अलावा, उबली हुई सब्जियों को आसानी से चबाया जा सकता है और इसलिए, बुखार या दस्त जैसी स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित लोगों के लिए अच्छे हैं।

बालों के होती है बेहतर ग्रोथ

गाजर जैसी सब्जियों से बालों के रोम को उत्तेजित कर बालों की ग्रोथ में मदद मिल सकती है। इसके लिए कुछ गाजर उबाल लें और बाद में पीस लें। इस पेस्ट को अपने सिर पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे गर्म पानी से धो लें। प्रभावी परिणामों के लिए नियमित रूप से ऐसा करें।

पेट की सूजन का रामबाण इलाज

बैक्टीरिया से उत्पन्न पेट की सूजन हेलिकोबैक्टर पाइलोरी का इलाज उबली हुई सब्जियों का सेवन करके किया जा सकता है। चूँकि इस तरीके से पकाई गई सब्जियाँ आसानी से पच जाती हैं और इसलिए, पेट पर दबाव (भोजन को पचाने के लिए) कम हो जाता है। इसके अलावा, भोजन में मौजूद जटिल यौगिक सरल रूप में टूट जाते हैं और वे संक्रमण से आसानी से ठीक होने में सहायता करते हैं।

त्वचा रहती है स्वस्थ

अगर आप अपने चेहरे पर नैचुरल ग्लो रखना चाहते हैं, तो आपको उबली हुई चीजें खाना शुरू कर दें। यह आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखती हैं क्योंकि उबले हुए खाद्य पदार्थ पानी की मात्रा में उच्च होते हैं और इनमें आवश्यक पोषक तत्व जैसे एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक होते हैं जो त्वचा की समस्याओं को रोकते हैं। स्वस्थ और चमकती त्वचा के लिए उबली हुई सब्जियां जैसे गाजर, पालक, टमाटर, चुकंदर या शकरकंद खाएं।

Check Also

Home Remedy : ब्लैकहेड्स ठीक करने के लिए अपनाएं ये 3 घरेलू उपाय

चेहरे पर दाग-धब्बे किसी को पसंद नहीं होते हैं. इन दाग- धब्बों को ठीक करने ...