Home / मनोरंजन / Death Anniversary : ऋषि कपूर ने लंबे वक्त तक छुपाई थी अपनी बीमारी, इलाज के खर्च को लेकर भी उड़ी थी अफवाहें

Death Anniversary : ऋषि कपूर ने लंबे वक्त तक छुपाई थी अपनी बीमारी, इलाज के खर्च को लेकर भी उड़ी थी अफवाहें

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) की आज पहली पुण्यतिथि है. जहां आज देशभर में उन्हें याद किया जा रहा है. ऋषि कपूर शुरुआत से ही अलग मिजाज के थे, जहां कहा जाता है कि वो जिद्दी थे और अपने काम में हमेशा मशगुल रहते थे. उन्होंने हमेशा खुद पर ध्यान दिया और लगातार बॉलीवुड में जमकर काम भी किया. लेकिन एक्टर की मौत ने सभी को हैरान कर दिया, 30 अप्रैल 2020 को उनके निधन की खबर जब दुनियाभर में फैली तो सभी हैरान रह गए. एक्टर को कैंसर हुआ था, उन्होंने अपने जीवन से जुड़ी इस बात को हमेशा अपने फैंस से छिपाया रखा था. इस बात की खबर महज घरवालों को थी और कुछ करीबी रिश्तेदार भी इस बारे में जानते थे.

ऋषि कपूर अपनी बेटी रिद्धिमा से बेहद करीब थे, लेकिन बेटे रणबीर कपूर के साथ उनके रिश्ते कुछ खास अच्छे नहीं थे. जहां ये बाप-बेटे शुरुआत से ही अलग रहा करते थे. कहा जाता है कि ऋषि की पत्नी नीतू कपूर ने इस घर को किसी तरह से एक करके रखा हुआ था. लेकिन फिल्मों में रणबीर को कामयाबी मिलने के बाद रणबीर कपूर ने अपने लिए एक अलग घर ले लिया और माता-पिता से अलग रहने लगे. रणबीर का नाम बॉलीवुड की कई बड़ी हीरोइनों के साथ जुड़ा. हर कोई रणबीर कपूर के बारे में ऋषि कपूर से सवाल करता था, लेकिन एक्टर ने कभी अपने बेटे के काम में कोई बड़ी दिलचस्पी नहीं दिखाई थी. बेटे के रिलेशनशिप को लेकर जब कभी उनसे सवाल किया जाता था तो वो हमेशा ये कहकर टाल दिया करते थे कि ”ये उसकी अपनी जिंदगी है आप उससे पूछिए कि वो कब शादी करेगा? किस्से शादी करेगा?”

जब बिगड़ी एक्टर की तबीयत

2019 में ऋषि कपूर ने अपने ट्विटर पर एक ट्वीट लिखते हुए बताया था कि उनकी बिगड़ी तबीयत के चलते उन्हें अमेरिका इलाज कराने जाना पड़ रहा है. ऋषि कपूर ने किसी को नहीं बताया था कि उन्हें कैंसर हुआ है. उन्होंने एक ट्वीट लिखने के बाद अमेरिका की फ्लाइट पकड़ ली थी. ऋषि पूरे 11  महीनों तक अस्पताल में भर्ती रहे, जहां से उनकी कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही थीं. बॉलीवुड के कई बड़े सितारे उनसे मिलने अमेरिका जाया करते थे. इस लिस्ट में अनुपम खेर, प्रियंका चोपड़ा, समेत कई छोटे बड़े एक्टरों का नाम है वहीं रणबीर कपूर और आलिया भट्ट भी उनसे मिलने न्यूयॉर्क गए थे.

इलाज के खर्च को लेकर भी उड़ी थी अफवाहें

अमेरिका में इलाज के दौरान ऋषि कपूर के पास फंड्स की कुछ कमी भी आ गई थी. कहा जाता है कि उस दौरान मुकेश अंबानी ने उनकी सहयता भी की थी. वहीं मुकेश अंबानी और नीता अंबानी एक्टर से न्यूयॉर्क मिलने भी पहुंचे थे. जहां उन्होंने ऋषि कपूर के इलाज के खर्च की भरपाई भी की. इस बात में कितनी सच्चाई है ये तो कोई नहीं जानता, लेकिन उस दौरान छपी कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में इस बात का जिक्र भी है. जिस दौरान मुकेश अंबानी अपनी पत्नी नीता के साथ ऋषि कपूर से मिलने पहुंचे थे. उस वक्त ऋषि कपूर और नीतू कपूर दोनों ने उनके लिए एक पोस्ट सोशल मीडिया पर शेयर किया था. सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए नीतू कपूर ने लिखा था कि पिछले कुछ दिनों में मेरे परिवार ने बहुत बहुत बुरा समय देखा, लेकिन अंबानी परिवार हमारे साथ खड़ा रहा इसके लिए उनका शुक्रिया. नीतू कपूर ने इस तस्वीर को पोस्ट करते हुए बहुत बड़ा पोस्ट लिखा था.

ल्यूकेमिया से पीड़ित थे एक्टर

ऋषि कपूर को ल्यूकेमिया leukemia था. ये वास्तव में व्हाइट ब्लड सेल्स का एक प्रकार का कैंसर होता है. दरअसल सफेद रक्त कोशिकाएं ही हमारे शरीर को बाहरी वायरस या इंफेक्शन से लड़ने में मदद करती हैं. ऐसे में अगर वहीं कैंसर हो जाए तो शरीर काफी खतरनाक स्थिति में पहुंच जाता है. ऋषि कपूर इसी का इलाज कराने कई बार अमेरिका भी गए थे. वहां उनके बोन मैरो का भी इलाज चला था, चूंकि सफेद रक्त कोशिकाएं यहीं से बनती हैं. ल्यूकेमिया में ये सफेद रक्त कोशिकाएं अनियंत्रित और अनियमित होकर निकलती हैं और यही बाकी पूरे खून के संचालन को बाधित कर देती हैं.

न्यूयॉर्क से भारत लौटे ऋषि

साल 2018 में ऋषि कपूर को कैंसर का पता चला था. 11 महीने और 11 दिनों तक उनका इलाज भी चला. अमेरिका में इलाज के दौरान उनको मज्जा उपचार और रिकवरी से गुजरना पड़ा था. सितंबर महीने में ऋषि कपूर अमेरिका से लौटे थे. परिवार के साथ काफी वक्त साथ गुजारा. आपको बता दें कि वह इससे पहले भी कई बार विदेश में इलाज करवाने जा चुके थे.

ऋषि का निधन

28 अप्रैल 2020 की शाम ऋषि कपूर की तबियत अचानक से खराब हो गई, जिसके बाद उन्हें मुंबई के मशहूर अस्पताल सर एचएन रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल में भर्ती कराया गया था. जहां उनका इलाज तुरंत शुरू करवाया गया. वहीं उनके अस्पताल से कुछ वीडियो भी सामने आए थे. जहां उन्हें ICU में रखा गया था. लेकिन 30 अप्रैल की सुबह 8 बज कर 45 मिनट पर उन्होंने अपनी आखिरी सांस ली.

ऋषि कपूर (1)

इंडस्ट्री के छलके आंसू

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने ट्वीट कर ऋषि के निधन की जानकारी पूरी दुनिया को दी. जिसके बाद पूरे बॉलीवुड में शोक की लहर दौड़ गई. आपको बता दें, इससे ऋषि कपूर के मौत से एक दिन पहले ही इरफान खान ने दुनिया को अलविदा कहा था. जिस वजह से ये बॉलीवुड इंडस्ट्री के लिए एक बड़ा धक्का था. बॉलीवुड के हर बड़े-छोटे सितारे ने ऋषि कपूर के लिए ट्वीट किया, सिंगर्स ने उन्हें गाना गाकर याद किया.

रणबीर कपूर ने दी मुखाग्नि

ऋषि कपूर के अंतिम यात्रा में ज्यादा सितारे तो शामिल नहीं हो पाए क्योंकि कोरोना बुरी तरह से फैला हुआ था. लेकिन आलिया भट्ट जरूर वहां पहुंची और रणबीर कपूर ने पिता को मुखाग्नि दी और ऋषि कपूर पंचतत्व में विलीन हो गए. आपको बता दें, इस मौके पर रणबीर कपूर की बहन रिद्धिमा कपूर जो दिल्ली में अपने पति के साथ रहती हैं यहां नहीं पहुंच पाई थीं, क्योंकि कोरोना के चलते देश के सभी एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया था. लेकिन आलिया भट्ट ने उन्हें अपने मोबाइल से वीडियो कॉल करके ये सब दिखाया.

Check Also

अप्रैल IMDB रेटिंग चार्ट:’​​​​​​​हैलो चार्ली’ से लेकर ‘अजीब दास्तांस’ तक, ये हैं अप्रैल में रिलीज हुईं हाईएस्ट IMDB रेटिंग वाली फिल्में और सीरीज

कोरोना महामारी के चलते नेटफ्लिक्स, हॉटस्टार, अमेजन प्राइम जैसे सभी ओटीटी प्लेटफॉर्म ने मनोरंजन का ...