Home / हेल्थ-फिटनेस / Covid-19 Treatment: मेलाटोनिन हार्मोन यानी नींद के हार्मोन से होगा कोरोना का इलाज, रिसर्च

Covid-19 Treatment: मेलाटोनिन हार्मोन यानी नींद के हार्मोन से होगा कोरोना का इलाज, रिसर्च

कोरोनावायरस का प्रसार कैसे रोका जाए? इसका उपचार कैसे किया जाए? सारी दुनिया के लिए ये बड़ा सवाल है जिसका जवाब दुनिया भर के डॉक्टर और वैज्ञानिक खोज रहे हैं। अब वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि कोरोनावायरस का उपचार मेलाटोनिन हार्मोन से किया जा सकता है। मेलाटोनिन एक ऐसा हार्मोन है जो शरीर में पीनियल ग्लैंड से रिलीज होता है। ये हार्मोन नींद आने में मददगार है। ये हार्मोन शरीर से फ्री रेडिकल्स को बाहर निकालता है। एक अध्ययन में दावा किया गया है कि मेलाटोनिन कोविड-19 के खिलाफ उपचार का एक व्यवहारिक विकल्प हो सकता है।

पीएलओएस बायोलॉजी नामक जर्नल में प्रकाशित इस अध्ययन ने कोविड-19 के खिलाफ संभावित औषधि के तौर पर इसकी पहचान के लिए एक नए कृत्रिम मेधा (एआई) मंच का इस्तेमाल किया।

PLOS बायोलॉजी में प्रकाशित किए गए निष्कर्षों के अनुसार, लर्नर रिसर्च इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं द्वारा COVID-19 के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाओं की पहचान करने के लिए मेलाटोनिन को एक उम्मीद की किरण के रूप में देखा गया है।

अमेरिका स्थित क्लीवलैंड क्लीनिक की कोविड-19 रजिस्ट्री के मरीजों के आंकड़ों के विश्लेषण से यह भी सामने आया कि मेलाटोनिन का इस्तेमाल करने वाले लोगों में सार्स-सीओवी-2 से संक्रमित होने की आशंका करीब 30 प्रतिशत कम होती है।

अध्ययनकर्ताओं ने इन मरीजों की उम्र, नस्ल, धूम्रपान की आदत और अन्य बीमारियों को ध्यान में रखते हुए यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि मेलाटोनिन का इस्तेमाल करने वाले अफ्रीकी-अमेरिकियों में वायरस से संक्रमित नहीं होने की संभावना 30 से बढ़कर 52 प्रतिशत तक हो गई।

अध्ययन के मुख्य लेखक और क्लीवलैंड के सहायक कर्मचारी फीक्सियोंग चेंग ने कहा यह समझना बेहद महत्वपूर्ण है कि निष्कर्ष यह सुझाव नहीं देते कि लोगों को चिकित्सक के परामर्श के बगैर मेलाटोनिन लेना शुरू कर देना चाहिए।

शोधकर्ताओं के मुताबिक कोविड-19 के मरीजों पर मेलाटोनिन के नैदानिक फायदों की पुष्टि के लिए बड़े पैमाने पर परीक्षण करने की जरूरत हैं। इसके परिणाम से हम उत्साहित हैं और इस पर आगे काम करने को लेकर तैयार हैं।

Check Also

गर्लफ्रेंड से ब्रेकअप के बाद टूट गया है दिल, तो इन तरीकों से भुलाएं गम

प्यार करना आसान खेल नहीं है। इसमें मिला धोखा आपके अरमानों का दम घोट देता ...