Home / हेल्थ-फिटनेस / Corona Vaccine Myth: Periods के दौरान लगवाई जा सकती है वैक्सीन, महिलाएं न हों परेशान

Corona Vaccine Myth: Periods के दौरान लगवाई जा सकती है वैक्सीन, महिलाएं न हों परेशान

देश भर में कोरोना वायरस (Corona Cases In India) बहुत तेजी से अपना कहर बरपा रहा है. इसी बीच वैक्सिनेशन (Covid Vaccination) का दौर भी जारी है. अब 18 साल से ज्यादा की उम्र वाला कोई भी भारतीय नागरिक कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लगवाकर खुद को वायरस से सुरक्षित कर सकता है. देश में इस समय दो तरह की कोविड 19 वैक्सीन (Covid 19 Vaccine) लगाई जा रही है लेकिन इन्हें लेकर लोगों के बीच में कई तरह के भ्रम (Corona Vaccine Myth) हैं.

वैक्सिनेशन को लेकर महिलाओं में भ्रम

कोविड 19 वैक्सीन (Covid 19 Vaccine) लगवाने को लेकर महिलाओं में कई तरह के भ्रम हैं. सोशल मीडिया (Social Media) पर वैक्सिनेशन (Corona Vaccination) को लेकर कई तरह की चर्चाएं चल रही हैं. कुछ लोगों का कहना है कि पीरियड्स के दौरान महिलाओं को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine During Periods) नहीं लगवानी चाहिए. वहीं, कुछ का कहना है कि वैक्सिनेशन के बाद (Vaccination Effects) महिलाओं को मां बनने में दिक्कत आ सकती है. जानिए इन बातों के पीछे की सच्चाई.

इम्युनिटी को लेकर जारी है भ्रम

Myths About Corona Vaccination

अपनी बात को सही साबित करने के लिए लोगों ने तर्क दिया है कि पीरियड्स के दौरान महिलाओं की इम्युनिटी (Immunity) कम होती है और कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) भी इम्युनिटी को कुछ समय के लिए घटाती है. इसलिए माना जा रहा है कि पीरियड्स में यह वैक्सीन (Vaccination In Periods) लगवाना महिलाओं के लिए बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है.

वैक्सीन को लेकर न हों परेशान

Bust The Myths About Corona Vaccine

न्यूयॉर्क टाइम्स में छपी एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अब तक ऐसी कोई रिसर्च सामने नहीं आई है, जिससे साबित हो सके कि महिलाओं को पीरियड्स में कोविड 19 वैक्सीन (Covid 19 Vaccine) नहीं लगवानी चाहिए. पीरियड्स के दौरान भी वैक्सिनेशन (Corona Vaccination) बिल्कुल सुरक्षित है और इससे किसी को भी कोई परेशानी नहीं होगी.

पीरियड साइकिल पर नहीं पड़ेगा कोई असर

Vaccination Does Not Affect Period Cycle

कुछ लोगों का कहना है कि कोविड 19 वैक्सीन (Covid 19 Vaccine) लगवाकर महिलाओं की पीरियड साइकिल (Period Cycle) पर असर पड़ जाता है. लेकिन अभी तक किसी भी रिसर्च में इस बात का कोई दावा नहीं हुआ है. वैक्सीन को महिलाओं के लिए पूरी तरह से सुरक्षित माना जा रहा है. इसका पीरियड साइकिल से कोई संबंध नहीं है.

प्रेगनेंट महिलाओं को नहीं मिली स्वीकृति

Corona Vaccine Is Not Suitable For Pregnant Women

जहां पीरियड्स में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine In Periods) लगवाना पूरी तरह से सुरक्षित माना जा रहा है, वहीं फिलहाल गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन (Corona Vaccine For Pregnant Women) लगवाने की स्वीकृति नहीं मिली है. अमेरिका के यूएसए सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (US CDC) की स्टडी के अनुसार, मॉडर्न और फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन प्रेगनेंसी के दौरान भी सुरक्षित है.

Check Also

खाने के बाद जरूर खाना चाहिए मीठा, यहां जाने चमत्कारी फायदे

नई दिल्ली: ज्यादातर लोगों को खाना खाने के बाद मीठा खाने की आदत होती है. हम ...