Home / धर्म / Chanakya Niti: चाणक्य नीति के अनुसार इन कार्यों को करने से लक्ष्मी जी होती हैं नाराज, कभी न करें ये काम

Chanakya Niti: चाणक्य नीति के अनुसार इन कार्यों को करने से लक्ष्मी जी होती हैं नाराज, कभी न करें ये काम

Chanakya Niti Hindi: चाणक्य भारत के श्रेष्ठ विद्वानों में से एक हैं. चाणक्य द्वारा लिखी गई चाणक्य नीति आज भी प्रासंगिक है. चाणक्य नीति लोगों को सफल होने के लिए प्रेरित करती है. यही वजह है आज भी करोड़ों लोग आज भी चाणक्य नीति में बताई गई बातों को अपने जीवन में उतारने की कोशिश करते हैं. चाणक्य के अनुसार लक्ष्मी जी धन की देवी हैं.

चाणक्य नीति कहती है कि लक्ष्मी का स्वभाव बहुत ही चंचल है. इसलिए लक्ष्मी जी को प्रसन्न रखने के लिए कभी भी ऐसे कार्य नहीं करने चाहिए जिससे लक्ष्मी जी नाराज हो जाएं. इसके लिए चाणक्य की इन बातों को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए.

लालच और झूठ बोलने वालों का लक्ष्मी जी छोड़ देती हैं साथ
चाणक्य के अनुसार व्यक्ति को कभी लालच और झूठ नहीं बोलना चाहिए. चाणक्य की मानें तो इन अवगुणों से एक बार तो सफलता प्राप्त की जा सकती है लेकिन बार बार सफलता नहीं मिलती है. वहीं जब लोगों को इन अवगुणों के बारे में पता चलता है तो वे दूरी बना लेते हंै. समाज में ऐसे लोगों का तरह से तिरस्कार कर दिया जाता है. लक्ष्मी जी भी ऐसे लोगों का साथ छोड़ जाती हैं. लक्ष्मी जी के साथ छोड़ते ही ऐसे व्यक्ति संकटों से घिर जाते हैं. अपने भी साथ छोड़ देते हैं इसलिए इन गलत आदतों से हमेशा दूर रहना चाहिए.

दूसरों के बारे में कभी बुरा न सोचें
चाणक्य के अनुसार व्यक्ति को अपने साथ साथ दूसरों के भले के बारे में भी सोचना चाहिए. जो व्यक्ति अपने बारे में अच्छा और दूसरों के बारे में बुरा सोचता है, लक्ष्मी जी ऐसे व्यक्ति का साथ बहुत जल्दी छोड़ देती हैं. क्योंकि लक्ष्मी जी उसी के पास रहना पसंद करती हैं जो बुराईयों से रहित और मानव कल्याण के बारे में सोचता हो. इसलिए दूसरों के बारे में बुरा नहीं सोचना चाहिए.

क्रोध और घमंडी व्यक्ति से दूर रहती हैं लक्ष्मी जी
चाणक्य के अनुसार क्रोध और घमंड करने वाले व्यक्ति को लक्ष्मी जी कभी अपना आर्शीवाद नहीं देती हैं. इसलिए इन बुरी आदतों से व्यक्ति को हमेशा दूरी बनाकर रखना चाहिए. क्रोध में व्यक्ति अच्छे और बुरे का फर्क भूल जाता है. वहीं घमंड होने पर व्यक्ति अपने सिवाए किसी को कुछ नहीं समझता है. ऐसे लोगों का लक्ष्मी जी त्याग कर देती हैं.

Check Also

इस तारीख को लगेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, भूल कर भी न करें यह कार्य

नई दिल्ली।  बीते 30 नवंबर को चंद्र ग्रहण बीतने के बाद अब इस साल का ...