Home / धर्म / Chanakya Niti : अगर बनना है धनवान तो इन आदतों से बना लीजिए दूरी

Chanakya Niti : अगर बनना है धनवान तो इन आदतों से बना लीजिए दूरी

कहा जाता है कि जीवन में सफल होना है तो चाणक्य नीतियों का अनुसरण ज़रुर करना चाहिए. क्योंकि उनकी नीतियों में छिपा है जीवन को सफल बनाने का नुस्खा. कौटिल्य ने चाणक्य शास्त्र की रचना की और इसमे बताई गई नीतिया आज भी प्रासंगिक हैं. जीवन के हर पहलू से जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में इसमें बताया गया है.

वहीं चाणक्य ने धनवान बनने के राज़ भी इस शास्त्र में बताए हैं. उन्होंने कुछ खास बातों का ज़िक्र किया है जिनका पालन कर धनवान बना जा सकता है.

साफ सफाई का रखें ध्यान

चाणक्य ने बताया है कि अगर आप साफ सफाई पर ध्यान देते है, अपने आस-पास पवित्रता रखते हैं तो आपको धनवान बनने से कोई नहीं रोक सकता. इसीलिए कभी भी गंदे वस्त्र धारण ना करें, साफ सफाई रखें.

दांतो की सफाई भी है ज़रुरी

चाणक्य शास्त्र के मुताबिक अमीर बनने की इच्छा है तो शरीर के हर हिस्से की सफाई ज़रुरी है और आपके दांतों की सफाई विशेष रूप से होनी चाहिए. कहते हैं कि जो व्यक्ति अपने दांतों को साफ रखता है उस पर लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.

ज़रुरत से ज्यादा ना खाएं

चाणक्य नीति में बताया गया है कि ज़रुरत से ज्यादा खाने वाला इंसान कभी भी अमीर बन ही नहीं सकता है. आमतौर पर ज़रुरत से थोड़ा कम ही खाना चाहिए. ताकि दरिद्रता से मुक्ति पाई जा सके.

वाणी को रखें मधुर

मनुष्य की वाणी हमेशा मीठी ही होनी चाहिए. कभी भी किसी भी व्यक्ति से रुखी बात ना करनी चाहिए ना कहनी चाहिए. दूसरों की भावनाओं का ख्याल रखना बेहद ही ज़रुरी बताया गया है. ऐसा करने से देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती है और उनकी कृपा हमेशा बनी रहती है.

ज्यादा सोने से बचें

कुछ लोग किसी भी वक्त सो जाते हैं. नींद ना आने पर भी बिस्तक पर ही पड़े रहते हैं. ऐसे लोगों से लक्ष्मी अप्रसन्न होकर रूठ जाती है और उनके धनवान बनने की संभावना बेहद ही कम हो जाती है. इसीलिए समयानुसार ही सोना चाहिए. कभी भी बेवजह बिना वक्त ना सोएं. विशेषतौर पर संध्याकाल में.

बेईमानी से बचें

धोखा और बेईमानी दो ऐसी चीजें हैं जो मनुष्य को गर्त की ओर ले जाती हैं, इसीलिए ज़रुरी हैं कि लोभ, लालच के फेर में आकर धोखे और बेईमानी की राह ना चुनें. बल्कि इससे बचे रहें. इससे आपके हर कार्य सिद्ध होंगे और ईमानदारी की राह पर चलकर आपको अमीर बनने से कोई नहीं रोक पाएगा.

Check Also

Monthly Horoscope December 2020: दिसंबर में मेष-मिथुन, तुला और मीन राशि वाले इन मामलों में रहें सावधान, जानें अपना भाग्य

Monthly Horoscope In Hindi: राशिफल की दृष्टि से दिसंबर का महीना बहुत ही विशेष है. 1 ...