Home / हेल्थ-फिटनेस / Chamomile Tea: जाने कैमोमाइल टी के लाभ और नुक्सान के बारे में !

Chamomile Tea: जाने कैमोमाइल टी के लाभ और नुक्सान के बारे में !

कैमोमाइल एक जड़ी-बूटी है जिसका इस्तेमाल सदियों से किया जाता रहा है। कैमोमाइल के पौधे के फूल सूखे होते हैं और इनका यूज़ कई अलग-अलग हर्बल और नेचुरल ट्रीटमेंट्स के लिए किया जा सकता है। कैमोमाइल के पौधे के फूल का सबसे ज़्यादा यूज़ चाय के लिए किया जाता है। कैमोमाइल की दो किस्में होती हैं एक रोमन और दूसरी जर्मन। दुनिया भर में ज़्यादातर कैमोमाइल टी जर्मन किस्म के पत्तों से तैयार की जाती है। कैमोमाइल टी एक लोकप्रिय हर्बल चाय है जो कई तरह के हेल्थ बेनिफिट्स से भरपूर होती है। आज के लेख में हम आपको कैमोमाइल टी के लाभ और नुक्सान के बारे में बताएँगे, जिन्हे जानने के बाद आप इसका यूज़ सही तरीके से कर पाएंगे।

कैमोमाइल टी कैसे बनाए ?

कैमोमाइल टी के लाभ

कैमोमाइल टी बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक छोटे बर्तन में दो कप पानी डालना है। पानी को कुछ देर तक गर्म होने दें जब तक यह उबलने न लगे। अब इसमें  1-2 चम्मच सूखे कैमोमाइल फूल डाले और इसे कुछ देर तक उबलने दें। अब इस मिक्सचर को अच्छी तरह से हिलाएं और चाय के छलनी की मदद से चाय छान कर बाहर निकाल लें। आप इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें शहद और नींबू का रस भी मिला सकते हैं। आप दिन में 2 कप कैमोमाइल टी पी सकते हैं। याद रखें, आप दिन भर में चार कप से ज़्यादा कैमोमाइल टी का सेवन न करें।

ये रहे कैमोमाइल टी के लाभ और नुक्सान :

लाभ –

इंसोम्निया का इलाज करती है

कैमोमाइल टी के लाभ

कैमोमाइल टी, इंसोम्निया जैसी नींद की बीमारी का इलाज करने में मदद कर सकती है। यह टी इंसोम्निया के सिम्पटम्स को भी कम करने में हेल्प करती है। यह मन को शांत करती है और स्ट्रेस को दूर करती है। आप इस प्रभावशाली चाय का सेवन रात में सोते समय कर सकते हैं।

डाइजेशन प्रोब्लेम्स को दूर करती है

कैमोमाइल टी के लाभ

इर्रिटेबल बोवेल सिंड्रोम जैसे डाइजेशन प्रोब्लेम्स के इलाज के लिए कैमोमाइल टी का यूज़ कई वर्षों से किया जाता रहा है। आईबीएस सबसे आम गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिसऑर्डर्स में से एक है, और कैमोमाइल टी इस बीमारी का इलाज करने में मदद करती है। कैमोमाइल पेट की अंदरूनी परत में ऐंठन को कम करता है, इस प्रकार डाइजेस्टिव सिस्टम में सूजन को कम करने में हेल्प करता है।

स्किन की बीमारी को ठीक करती है

कैमोमाइल टी के लाभ

कैमोमाइल टी लाभकारी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करती है। यह उन बक्टेरिआज़ से बचाती है जिनकी वजह से हमे मुँहासे, स्किन की जलन, आदि जैसी स्किन प्रोब्लेम्स होती है। इसके अलावा, अगर आप इसका रोज़ाना सेवन करेंगे, तो ये आपकी त्वचा को गहराई से मॉइस्चराइज करने में भी मदद करेगी।

नुक्सान –

कम मात्रा में कैमोमाइल टी पीना हेल्थ के लिए अच्छा होता है, लेकिन इसका बहुत ज़्यादा सेवन करने से आपको साइड इफेक्ट हो सकते हैं। खासकर साइड इफेक्ट के चान्सेस तब बढ़ जाते हैं जब चाय में कैमोमाइल की मात्रा ज़्यादा होती है। इसका अलावा, आपको गले में सूजन, सांस की तकलीफ, त्वचा पर चकत्ते और एनाफिलेक्सिस, जैसे साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। अस्थमा के पेशेंट्स को कैमोमाइल टी पीने की सलाह नहीं दी जाती है, क्योंकि इससे अस्थमा के लक्षण बिगड़ सकते हैं।

कैमोमाइल टी के लाभ

हमने आपको कैमोमाइल टी के लाभ और नुक्सान के बारे में बताया है, हलाकि, इस चाय को पीने से आपको कई हेल्थ बेनिफिट्स मिल सकते हैं, लेकिन आप इस चाय का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से एक बार कंसल्ट ज़रूर कर लें।

Check Also

जानिए-भांग के नुकसान और फायदे क्या-क्या हैं, संयुक्त राष्ट्र ने खतरनाक ड्रग की लिस्ट से हटाया

संयुक्‍त राष्‍ट्र संघ में हुए ऐतिहासिक मतदान के बाद भांग को खतरनाक ड्रग की सूची ...