Home / हेल्थ-फिटनेस / benefits of green almonds: आपने कभी खाएं हैं कच्चे बादाम, सेहत के लिए मिलते हैं गजब के लाभ, कम होता है वजन

benefits of green almonds: आपने कभी खाएं हैं कच्चे बादाम, सेहत के लिए मिलते हैं गजब के लाभ, कम होता है वजन

benefits of green almonds

benefits of green almonds: कच्चे (हरे) बादामों को खाना कोई भी पसंद नहीं करता, क्योंकि ये स्वाद में कड़वे होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कच्चे बादाम (almonds) स्वाद में भले ही कड़वे क्यों न हों, लेकिन यह सेहत (health) के लिए काफी लाभदायक होते हैं. डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर कच्चे बादाम शरीर से विषाक्त पदार्थों को फ्लश आउट करने के साथ ही बॉडी की इम्युनिटी को भी मजबूत करता है.

रंजना सिंह के अनुसार, कच्चे बादाम के अंदर एल-कार्निटाइन और राइबोफ्लोविन नामक तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारे मस्तिष्क और तंत्रितकाओं को उचित पोषण देते हैं. हरे बादामों का सेवन करने से वजन घटाने और पाचन तंत्र को दुरुस्त करने में भी मदद मिलती है.

कच्चे बादाम के फायदे (benefits of raw almonds)

दांत और मसूड़े
डॉक्टर रंजना सिंह की मानें तो हरे बादाम दांतों और मसूड़ों के लिए भी बेहद ही फायदेमंद होते हैं. इनमें फास्फोरस की अच्छी-खासा मात्रा होती है, जो हमारे दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाने में फायदेमंद है.

दिल के लिए
फ्लेवोनॉयड्स युक्त बादाम, हमारे शरीर में एंटी-ऑक्सीडेंट की पावर को बूस्त करता है. यह विटामिन ई के साथ मिलकर शरीर को स्वास्थ्य लाभ पहुंचाता है. कच्चे बादाम शरीर में मौजूद ब्लड सेल्स की दीवार को किसी भी तरह की क्षति से बचाते हैं.

पाचन तंत्र
डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि हरे बादामों का नियमित तौर पर सेवन करने से शरीर का पाचन तंत्र भी काफी अच्छा रहता है. यह शरीर के पीएच लेवल को बैलेंस करना का काम करता है, इसमें मौजूद प्रोटीन गैस्ट्रिक समस्याओं को दूर करता है.

वजन घटाने में हैं मददगार
हरे रंग के कच्चे बादामों में हेल्दी फैट मौजूद होता है, जो वजन घटाने में मदद करते हैं. इसमें एक दुर्लभ प्रकार की कैलोरी मौजूद होती है, जो व्यक्ति के वजन को नियंत्रित रखती है.

कैसे करें हरे बादाम कास सेवन
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, आप चाहें तो नमक के साथ इन्हें खा सकते हैं, क्योंकि नमक के साथ बादाम का कड़वापन ज्यादा महसूस नहीं होता.

Check Also

कोरोना से रिकवरी के बाद जा रही मरीजों की आवाज! डॉक्टरों ने कही ये बात

नई दिल्ली: कोरोना से रिकवरी होने के बाद मरीजों को कुछ दिनों तक ज्यादा सतर्क रहने ...