Home / हेल्थ-फिटनेस / Benefits of Eating Apricot: जानिए खुबानी (Apricot) खाने के फायदे !

Benefits of Eating Apricot: जानिए खुबानी (Apricot) खाने के फायदे !

खुबानी (Apricot) फलों की प्रूनस स्पीशीज से रिलेटेड है जिसका स्वाद और बनावट पीच जैसा होता है। खुबानी (Apricot) की खेती आर्मेनिया में कि जाती थी, और इसीलिए इसका साइंटिफिक नाम भी आर्मेनिया रखा गया हैं। इसे भारत में कई अलग अलग नामो से जाना जाता है हैं। खुबानी (Apricot) मीठे स्वाद वाला फल होता हैं और यह खाने में बेहद स्वादिष्ट होता हैं। ये हमारे स्वास्थ्य को कई तरह का लाभ देता हैं, इसके अलावा, यह हमारी त्वचा को भी फायदे पहुंचाता है। आज के लेख में हम आपको खुबानी (Apricot) खाने के फायदे बताएँगे, जिन्हे जानने के बाद आप भी इसका सेवन करना शुरू कर देंगे।

खुबानी (Apricot) क्या है ?

खुबानी (Apricot) खाने के फायदे

खुबानी (Apricot) एक बीज वाला फल होता है, जिसकी गोल्डन स्किन होती है, और इसके अंदर खट्टा-मीठा गूदा होता है। हालांकि ताजा खुबानी (Apricot) खाने में काफी स्वादिष्ट होता है, लेकिन ये भारत में आसानी से उपलब्ध नहीं होता हैं। इसके अलावा, सूखे खुबानी की कई किस्में होती हैं, जिनका उपयोग स्वीट्स और डेस्सेर्ट्स बनाने में किया जाता है।

यह रहे खुबानी (Apricot) खाने के फायदे :

डायबेटिज़ को कंट्रोल करता है

खुबानी (Apricot) खाने के फायदे

खुबानी (Apricot) में कैलोरी और कार्ब्स काफी कम होते है और इसीलिए ये फल डायबेटिज़ के पेशेंट के लिए अच्छा होता है। इसके अलावा, इनमें मौजूद फाइबर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता हैं। खुबानी (Apricot) में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता जो डायबेटिज़ के पेशेंट के लिए बेस्ट फ्रूट बनाता है। अगर आप भी डाईबेटिक पेशेंट हैं तो आप इस मीठे फल का बिना चिंता किये आनंद ले सकते हैं। हलाकि, डाईबेटिक पेशेंट्स को ताजा खुबानी खाने की सलाह दी जाती है।

हार्ट को हैल्थी रखता है

खुबानी (Apricot) खाने के फायदे

इस फल में मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर लेवल को कम कर सकता है और इसलिए ये दिल का दौरा पड़ने जैसी प्रॉब्लम से आपको बचा सकता है। इसके अलावा, इस फल में फाइबर भी मौजूद होता है जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है और एथेरोस्क्लेरोसिस जैसे हार्ट की बीमारियों को रोकने में मदद करता है।

हड्डियों को मज़बूत रखता है

खुबानी (Apricot) खाने के फायदे

खुबानी (Apricot) में कैल्शियम भी भारो मात्रा में मौजूद होता है, जो हड्डी के डेवलपमेंट और हेल्थ के लिए एक ज़रूरी मिनरल होता है। इसके अलावा, इस प्रभावी फल में पोटेशियम भी मौजूद होता है, जो हड्डियों को हैल्थी रखने में मदद करता है। कई सारी रेसर्चेस से यह भी पता चला है कि यह ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बड़ी हड्डी की बीमारी को रोकने में हेल्प कर सकता है।

आँखों की रौशनी में सुधार करता है

खुबानी (Apricot) खाने के फायदे

इस फल का रोज़ाना सेवन करने से आप विजन डैमेज जैसी गंभीर प्रॉब्लम से बच सकते है। इसके अलावा, खुबानी (Apricot) में कैरोटेनॉइड्स और ज़ैंथोफिल्स जैसे न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं जो आँखों की बीमारियों को रोक सकते हैं। इस फल में विटामिन ए भी होता है, जो आंखों के लिए एक और ज़रूरी न्यूट्रिएंट होता है। इसके अलावा, फल में कैरोटीनॉयड होता है जो मैक्यूलर डिजनरेशन को भी रोकने में मदद करता है।

हमने आपको खुबानी (Apricot) खाने के फायदे बताएं हैं, हलाकि की इस अद्भुत फल के बताए गए लाभों के अलावा भी कई मेडिसिनल लाभ मौजूद हैं। खुबानी (Apricot) सबसे अच्छे सुपर-फूड्स में से एक है जो अच्छा स्वाद देने के साथ साथ आपकी हेल्थ का भी ध्यान रखता है। अगर आपने अभी तक खुबानी (Apricot) का स्वाद नहीं चखा है, तो आप इसे एक बार ज़रूर खाएं।

Check Also

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते ...