Home / हेल्थ-फिटनेस / Benefits of Basil Leaves : तुलसी के फायदे और तुलसी की ऐसी चाय की रेसिपी जो मिनटो मे बीमारिया करे ठीक

Benefits of Basil Leaves : तुलसी के फायदे और तुलसी की ऐसी चाय की रेसिपी जो मिनटो मे बीमारिया करे ठीक

तुलसी आसानी से पाई जाने वाली एक सस्ती व फायदेमंद जड़ी-बूटी हैं। इससे हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी हैं। इससे हमारे शरीर को बहुत सारी बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है।

भारत में तुलसी एक बहुत मशहूर पौधा है। इसमें ना केवल बहुत सारे फायदे हैं, बल्कि सदियों से भारत में तुलसी की पूजा की जाती है।

तुलसी के फायदे:-

बहुत सी बीमारियों को कम करने और उनसे लड़ने में मदद करने के लिए तुलसी का इस्तेमाल सदियों से किया जाता आ रहा है। तुलसी से हमारे शरीर की प्रतिरक्षा मजबूत होती है, बैक्टीरिया और वायरस इनफेक्शन नहीं होता। यह बहुत-सी बालों और स्किन प्रॉब्लम का इलाज करती हैं। इसके नियमित इस्तेमाल से हमारे शरीर स्वस्थ और खुश रहता है। इसके कुछ फायदे नीचे दिए गए हैं-

1. तनाव और चिंता को कम करना

तुलसी के पौधे के सभी हिस्सों का अपना अपना अलग काम होता है। इसके अंदर एक एडेप्टोजन (Adaptozen) नाम का प्राकृतिक पदार्थ होता है जो हमारे शरीर के तनाव को दूर करता है और मानसिक संतुलन बनाए रखता है।

इसके अलावा हमारे दिमाग का भी ख्याल रखता है। माना जाता है कि तुलसी के सेवन से दिमागी संतुलन बना रहता है और दिमाग तेज भी होता है। यह कई तरह के तनाव से लड़ने में भी मदद करता है।

2. चोट या घाव जल्दी भरना

तुलसी के पौधे में बहुत से ऐसे गुण होते हैं जो हमारे चोट या घाव को जल्दी से भर देते हैं। अक्सर चोट वाली जगह पर इसकी पत्तियों को पीसकर लगाया जाता है।

इससे भाव या चोट जल्दी ठीक हो जाते है। तुलसी की पत्तियों में कुछ हीलिंग पावर होती है जो चोट पर मरहम की तरह काम करती है और चोट को जल्दी से सही कर देती है।

3. खाना पचाने में मदद करना

तुलसी हमारे शरीर की पाचन क्रिया में बहुत ज्यादा सहायक है। इसकी मदद से खाना आसानी से पच जाता है और पेट में होने वाली समस्याएं कम हो जाती हैं।

यह पेट में होने वाले एंजाइमों (Enzyme) का अच्छी तरह से बहाव बढ़ाती है जिससे खाना पचाने में कोई समस्या नहीं आती है।

4. मधुमेह या शुगर दूर करना

तुलसी से मधुमेह को कम या खत्म किया जा सकता है। यह मधुमेह के लिए प्राकृतिक इलाज के रूप में काम करती है। इससे शरीर में बढ़ रहे इंसुलिन(Insulin)  की मात्रा को सही कर मधुमेह या शुगर कम किया जा सकता है।

तुलसी की जड़ को पीसकर रात भर पानी में भिगोए रखें और सुबह इसका सेवन करने से मधुमेह दूर हो जाता है।यह मधुमेह कम करने का एक बहुत आसान और असरदार तरीका है।

5. सिर दर्द कम करना

तुलसी सिर दर्द के लिए अच्छी दवाई है। इससे बार बार होने वाला सिर दर्द या आधा सिर दर्द दूर किया जा सकता हैं। तुलसी की चाय के सेवन से भी सिर दर्द कम किया जा सकता है। इसके अलावा यह है सांस की बीमारियों को भी कम करने में मदद करती है।

तुलसी की चाय बनाने की रेसिपी:-

तुलसी का सेवन करके उसका लाभ उठाने का एक आसान और असरदार तरीका है तुलसी की चाय पीना।

तुलसी की चाय बनाने की रेसिपी
तुलसी की चाय बनाने की रेसिपी!

क्या-क्या चाहिए

  • एक कप पानी
  • एक चम्मच ताजी तुलसी की पत्तियां
  • या आधा चम्मच तुलसी पाउडर

कैसे बनाएं

  • एक कप साफ पानी को उबालें।
  • इसमें एक चम्मच ताजी तुलसी की पत्तियां या आधा चम्मच तुलसी पाउडर डालें।
  • इसको लगभग 15 मिनट तक अच्छे से बनने दे।
  • आप चाहे तो इसमें 1 चम्मच शहद भी डाल सकते हैं।
  • इसका सेवन आप रोजाना कर सकते हैं।

तुलसी में पाए जाने वाले पोषक तत्व

वैज्ञानिकों का मानना है कि तुलसी का इस्तेमाल बीमारियों से लड़ने के लिए किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल दवाइयां बनाने में भी किया जाता है। बीमारियों से लड़ने में तुलसी के पौधे का हर हिस्सा काम आता है। इसमें निम्नलिखित पोषण पाए जाते हैं-

  • विटामिन ए और सी
  • कैल्शियम
  • जस्ता
  • लोहा
  • क्लोरोफिल

उम्मीद है तुलसी के सारे फायदे और तुलसी की पत्तियों से बनाए जाने वाली आसान चाय की रेसिपी‌ आपको पसंद आई हो। आप अपने कमेंट और विचार नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं।

Check Also

जानिए-भांग के नुकसान और फायदे क्या-क्या हैं, संयुक्त राष्ट्र ने खतरनाक ड्रग की लिस्ट से हटाया

संयुक्‍त राष्‍ट्र संघ में हुए ऐतिहासिक मतदान के बाद भांग को खतरनाक ड्रग की सूची ...