Home / हेल्थ-फिटनेस / Barley Water Benefits: गर्मी से बचने के लिए एक्ट्रेस रकुलप्रीत ने दी एक अच्छी सलाह, जौ का पानी बॉडी को रखेगा कूल

Barley Water Benefits: गर्मी से बचने के लिए एक्ट्रेस रकुलप्रीत ने दी एक अच्छी सलाह, जौ का पानी बॉडी को रखेगा कूल

नई दिल्ली: गर्मी में अक्सर आप शरीर में पानी की कमी होने से बचाने के लिए और शरीर को अंदर से ठंडा रखने के लिए नारियल का पानी, आम पन्ना, बेल का शरबत और सत्तू को पानी में घोलकर पीते होंगे. लेकिन क्या आपने कभी बार्ली वॉटर (Barley Water) यानी जौ का पानी ट्राई किया है? विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, आयरन, कैल्शियम, जिंक, डायट्री फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर जौ का पानी शरीर को स्वस्थ रखने (Keeps Body healthy) के साथ ही कई तरह की बीमारियों से भी बचाने में मदद करता है.

गर्मी से बचने के लिए पीएं जौ का पानी, रकुलप्रीत की सलाह

बीते दिनों बॉलिवुड एक्ट्रेस रकुलप्रीत (Bollywood Actress Rakulpreet) ने भी अपने इंस्टाग्राम पर एक तस्वीर शेयर की और बताया-‘गर्मी से बचने का सबसे अच्छा उपाय है जौ का पानी. यह गर्मी में पेट फूलने (Bloating), मुंहासे होने (Acne) और पाचन संबंधी कई बीमारियों (Digestive Problems) को दूर करने में मदद करता है. इसे कहते हैं- छोटा नाम, बड़ा काम.’ सिर्फ गर्मी के मौसम में शरीर को अंदर से कूल-कूल रखने के लिए ही नहीं बल्कि जौ का पानी पीने के कई और फायदे भी हैं.

जौ का पानी पीने के फायदे

1. अगर लंबे समय से कोशिश करने के बाद भी वजन नहीं घट रहा तो डेली जौ का पानी पीना शुरू कर दें. जौ का पानी पेट की जिद्दी चर्बी को भी कम करने में मदद (Reduces Belly Fat) कर सकता है. जौ में सॉल्युबल यानी घुलनशील फाइबर होता है जो वेट को कंट्रोल करने में (Weight Loss) मदद करता है.

2. जौ में सेलेनियम भी होता है. यह एक ऐसा न्यूट्रिएंट है जो प्रतिरक्षा प्रणाली यानी शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है (Strong Immune System). लिहाजा डेली जौ का पानी पीने से इम्यूनिटी मजबूत होती है.

3. जौ का पानी शरीर में जमा टॉक्सिन्स यानी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है (Toxins out) जिससे आपकी त्वचा साफ और क्लियर नजर आती है. साथ ही मुंहासे और झुर्रियों की समस्या भी नहीं होती.

4. जौ के पानी में फाइबर काफी मात्रा में होता है जिससे पाचन से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती हैं. खासकर जिन लोगों को कब्ज की समस्या (Constipation) हो उनके लिए जौ का पानी काफी फायदेमंद है.

5. शरीर में शुगर को भी कंट्रोल करने में मदद करता है (Controls Blood Sugar) जौ का पानी इसलिए यह डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है. साथ ही यह खून में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कंट्रोल करता है.

Check Also

स्किन-हेल्थ और इम्यूनिटी के लिए रामबाण है टमाटर का जूस, ऐसे बनाइए, मिलेंगे ये फायदे

Benefits of Tomato Juice: टमाटर का उपयोग भोजन के स्वाद को बढ़ाने के लिए खूब किया ...