Home / मनोरंजन / B-Town Fight : ‘देवदास’ के बाद भंसाली-इस्माइल ने क्यों नहीं किया साथ काम? जानिए वजह

B-Town Fight : ‘देवदास’ के बाद भंसाली-इस्माइल ने क्यों नहीं किया साथ काम? जानिए वजह

इस्माइल दरबार (Ismail Darbar) ने संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) की फिल्म ‘हम दिल दे चुके सनम’ और ‘देवदास’ में कुछ गीतों को अपने लुभावने संगीत से काफी शानदार बनाया था. दोनों ने साथ में पिछली बार ‘देवदास’ में काम किया था. इसके बाद दोनों ने कभी साथ में काम नहीं किया. इसकी वजह दोनों के बीच हुई एक लड़ाई को बताया जाता है. यह लड़ाई कितनी भयंकर रही होगी, इसका अंदाजा तो इसी से लगा सकते हैं कि भंसाली की ‘राम लीला’, ‘पद्मावत’ और ‘बाजीराव मस्तानी’ जैसी फिल्मों में हमें इस्माइल दरबार का म्यूजिक सुनने को नहीं मिला.

अब इस मामले को लेकर इस्माइल दरबार ने चुप्पी तोड़ी है. इस्माइल ने स्पष्ट किया कि भंसाली और उनके बीच ‘हम दिल दे चुके सनम’ और ‘देवदास’ फिल्म के दौरान इगो क्लैश हुआ था, लेकिन उन्होंने कभी नहीं कहा कि इस तरह के एक टकराव ने कथित रूप से फिल्म के बजट को पर्याप्त मात्रा में बढ़ाया था.

‘देवदास’ के दौरान हुआ इगो क्लैश

ईटाइम्स से बातचीत के दौरान इस्माइल ने दावा किया कि भंसाली चाहते थे कि वह शाहरुख और ऐश्वर्या पर फिल्म ‘देवदास’ में फिल्माए गए गाने ‘बैरी पिया’ में कुछ बदलाव किए जाएं. इस्माइल ने यह बात नहीं मानी और दोनों के बीच इस मसले को लेकर चली खींचतान ने काफी समय खो दिया था.

दोनों के बीच इतना विवाद बढ़ा था कि आखिर में भंसाली को मजबूरन गोरेगांव स्थित फिल्म सिटी से सेट दूसरी जगह शिफ्ट करना पड़ा था. स्वाभाविक रूप से एक प्रकार के मनोरंजन के लिए भले ही समझौता कर लिया जाए, लेकिन ऐसा करना व्यावसायिक रूप से व्यवहार्य बात नहीं थी, लेकिन भंसाली के पास ऐसा करने के अलावा कोई विकल्प नहीं था.

लड़ाई इतनी बढ़ी कि भंसाली को दूसरी जगह लगाना पड़ा सेट

रिपोर्ट के अनुसार, इस्माइल दरबार ने आरोप लगाया कि संजय लीला भंसाली ‘डोला रे’ गाने को लेकर भी खुश नहीं थे. मैं ना ही डोला रे और ना ही बैरी पिया में कोई भी बदलाव करने के लिए तैयार था. हम दोनों की खींचतान ने शूट में देरी करवा दी. भंसाली ने एक तय समय के लिए फिल्म सिटी में शूट के लिए बुकिंग की थी. देरी होने के बाद उन्हें फिर फिल्म सिट से दूर नया सेट लगवाना पड़ा, ताकि गाना पूरा हो सके.

इस्माइल ने बताया कि ‘बैरी पिया’ में ‘कैसे कहूं’ जो लाइन है, उसके कुछ सीन दूसरे सेट पर शूट हुए हैं. उन्होंने कहा कि हम अभी भी अच्छे दोस्त हैं और एक दूसरे के टच में हैं. हम बहुत बहस और झगड़ा करते थे. हम दोनों ही काफी रचनात्मक और अपनी राय रखने वालों में से हैं. मैं उनकी संगीत टीम में सिर्फ एक वायलिन वादक था और उन्होंने मुझे अपने करियर की दो सबसे महत्वपूर्ण फिल्मों में म्यूजिक देने का अवसर दिया. मैं फिर से भंसाली के साथ काम करना पसंद करूंगा, लेकिन अपनी रचनात्मकता से समझौता करने की कीमत पर नहीं.

Check Also

रश्मि देसाई न कराया बोल्ड फोटोशूट, व्हाइट आउट फिट में दिखा ग्लैमरस अंदाज

नई दिल्ली। टीवी सीरियल रावण से अभिनय की दुनिया में कदम रखने वाली रश्मि देसाई (Rashmi ...